GLIBS
22-03-2019
पाक ने फिर किया संघर्षविराम का उल्लंघन, भारतीय सेना के दो जवान घायल

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने सीमा पर एक बार फिर शुक्रवार को सीजफायर का उल्लंघन किया है। पाकिस्तानी सेना ने राजौरी और जम्मू जिलों में नियंत्रण रेखा पर अग्रिम चौकियों और रिहायशी इलाकों में अंधाधुंध गोलीबारी की जिसमें सेना के दो जवान घायल हो गए हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने पल्लनवाला, सुंदनबनी और नौशेरा सेक्टरों में रातभर मोर्टार दागे और गोलीबारी की। पल्लनवाला सेक्टर में घायल सेना के दो जवानों को एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इधर खुफिया सूत्रों ने बताया है कि सीमा पर पाकिस्तानी सेना सक्रिय हो गई है।

ताजा समाचार में पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर इलाके में नियंत्रण रेखा और पंजाब सीमा पर भी जवान तैनात कर दिए हैं। पाकिस्तान लगातार बॉर्डर पर जवानों की संख्या बढ़ा रहा है।  पाकिस्तानी सेना पहले ही कश्मीर क्षेत्र में सीमा पर अपनी तैनाती बढ़ा रही थी, लेकिन इस बार पंजाब इलाके तक सैन्य हलचल बढ़ी है। पाकिस्तान सेना की टुकड़ी 4 कॉप्र्स और 10 कॉप्र्स वाले क्षेत्र में ये तैनाती बढ़ी है। 4 कॉप्र्स का हेडक्वार्टर लाहौर में है, जो कि पंजाब बॉर्डर के आस-पास की सुरक्षा को संभालता है। जबकि, 10 कॉप्र्स का हेडक्वार्टर रावलपिंडी में है, जहां पर काफी हलचल देखने को मिल रही है। इन दोनों हेडक्वार्टर के करीब 50 फीसदी जवान बॉर्डर के करीब बढ़ चुके हैं। इनमें अधिकतर बख्तरबंद और आर्टिलरी हथियार जैसे शामिल हैं। बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने हमला किया था, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। इसी आतंकी हमले के बाद बाद दोनों देशों के बीच हालात बिगड़े हुए हैं। 

22-03-2019
9.7 करोड़ रुपए में बिका अरमांडो नाम का कबूतर

नई दिल्ली। अरमांडो नामक एक कबूतर को एक नीलामी में चीन के एक व्यक्ति ने 1.4 मिलियन डॉलर यानी 9.7 करोड़ रुपए में खरीदा है। बेहद खास यह कबूतर बेल्जियम का है, जो लंबी रेस के लिए जाना जाता है। अरमांडो एकलौता लंबी दूरी की उड़ान भरने वाला कबूतर है, जो  कबूतरों का लुईस हैमिल्टन के नाम से मशहूर है।

यही वजह है कि नीलामी में यह कबूतर सबसे महंगा बिका और दुनिया का सबसे महंगा पक्षी बना। ये कबूतर अभी 5 साल का है और रिटायरमेंट के करीब है। कबूतरों की इस नीलामी में अरमांडो ही नहीं बल्कि कुल 178 कबूतर बेचे गए। इसमें अरमांडो के 7 बच्चे भी शामिल थे। नीलामी के दौरान बताया गया कि लुईस हैमिल्टन फॉर्मूला वन कार रेसिंग के वल्र्ड चैम्पियन हैं, जिन्होंने 5 बार रेस जीती है।  

22-03-2019
सैम पित्रोदा के बयान से सियासी तूफान : कांग्रेस ने पीएम मोदी पर किया पलटवार

नई दिल्ली। इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के प्रमुख सैम पित्रोदा के देश हित से जुड़े एक बयान ने सियासी हलचल पैदा कर दी है। सैम पित्रोदा के बयान को लेकर एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सत्तापक्ष ने जमकर हमला बोला है वहीं विपक्ष ने भी जमकर पलटवार किया है और बालाकोट में वायुसेना की कार्रवाई से जुड़ी पित्रोदा की टिप्पणी को उनकी निजी राय करार दिया है। कांग्रेस ने शुक्रवार को पीएम मोदी को निशाने पर लेते हुए कहा है कि मोदी को जवानों के पराक्रम और बलिदान के पीछे छिपने की बजाय रोजगार संकट और अर्थव्यवस्था की बदहाली जैसे मुद्दों पर जवाब देना चाहिए।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि पुलवामा आतंकी हमला मोदी सरकार की राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी गंभीर विफलता थी। उन्होंने कहा कि बालाकोट में कार्रवाई हमारी वायुसेना के वीरता और शौर्य का सबसे बेहतरीन उदाहरण है। सुरजेवाला ने कहा कि सच्चाई यह है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद प्रधानमंत्री कार्बेट पार्क में फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। उन्होंने कहा पीएम मोदी और भाजपा को किसी निजी राय का इस्तेमाल जहर फैलाने के लिए नहीं करना चाहिए। कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि मोदी को जवानों के पराक्रम और बलिदान के पीछे छिपने के बजाय रोजगार संकट, कृषि संकट, जीएसटी की त्रासदी और अर्थव्यवस्था की बदहाली जैसे मुद्दों पर जवाब देना चाहिए।  बता दें कि पित्रोदा ने कहा था कि क्या हमने सच में हमला किया था? क्या सच में 300 आतंकी मारे गए थे? विवाद खड़ा होने के बाद पित्रोदा ने हालांकि सफाई देते हुए कहा था कि उन्होंने एक नागरिक की हैसियत से सवाल किया था।

22-03-2019
होली के बाद निगमायुक्त ने नालियों की करवाई सफाई

रायपुर। होली के दूसरे दिन निगमायुक्त ने नालियों की सफाई कराने नगर निगम के सभी 70 वार्डों में कर्मचारियों को भेजा। स्वास्थ्य विभाग के सभी जोनों के  सफाई मित्रों ने विभिन्न मार्गों व गलियों में नालियों की सफाई की और बड़ी मात्रा में कचरा एकत्र कर परिवहन करवाया।  होली पर्व के बाद आज जोन 1 ने वीर शिवाजी वार्ड खमतराई, गांधी बाजार की महिला सफाई मित्रों के सहयोग से सफाई करवाई । जोन 5 ने जीई रोड में ठाकुर प्यारेलाल सिंह वार्ड क्रमांक 60 के क्षेत्र में मुख्य मार्ग की महिला सफाई मित्रों ने झाडू लगाकर सफाई की। जोन 3 स्वास्थ्य विभाग ने शंकरनगर एसआरपी चौक से शंकर नगर मुख्य मार्ग में सफाई कर कचरा उठाया व परिवहन किया।

मोरेश्वर राव गद्रे वार्ड क्रमांक 53 में जोन 6 स्वच्छता अमले ने नालियों की सफाई कर स्वच्छता कायम की। जोन 8 के विभिन्न वार्डों में होली के पश्चात नालियों की सफाई व मार्गों पर झाडू लगवाकर सफाई करवाई गई । जोन 2 ने बलौदाबाजार मार्ग स्थित मिनी माता नया बस स्टैण्ड परिसर की महिला सफाई मित्रों की सहायता से पंडरी मार्केट में सफाई करवाई । जोन 2 ने फाफाडीह चौक मुख्य मार्ग एवं नालियों की सफाई कर कचरा उठवाया। जोन 6 ने पंडित वामनराव लाखे वार्ड क्रमांक 64 के कुशालपुर एवं डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी वार्ड क्रमांक 63 के भाठागांव मुख्य मार्ग में स्वच्छता अभियान चलाकर नालियों की सफाई कराई गई।

22-03-2019
Suicide : युवती ने फांसी लगाकर की खुदकुशी 

 

कोरिया। जंगल में एक युवती की लाश फांसी पर लटकती हुई मिली। युवती सालभर से लिव इन रिलेशनशिप में रह रही थी। आपको बता दें कि अब तक मौत के कारणों का पता नहीं चल पाया है। घटना चिरमिरी थाने के कोरिया पुलिस चौकी की बताई जा रही है। घटनास्थल के पास पेड़ पर लटके 2 मोबाइल फोन मिले हैं। पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर जांच में जुट गई है।

22-03-2019
आज जारी हो सकते हैं छत्तीसगढ़ के बचे हुए 6 लोकसभा प्रत्याशियों के नाम

 

रायपुर। लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस आज अपनी एक और सूची जारी कर सकती है। दिल्ली सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार शाम तक यह सूची जारी की जाएगी। इसमें मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ नामों को भी शामिल किया गया है। भाजपा की सूची जारी होने के बाद अब कांग्रेस उन सीटों पर अपने नाम जारी करने जा रही है।

जहां वो बीजेपी के उम्मीद्वारों का इंतजार कर रही थी। जहां तक मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की बात है तो छत्तीसगढ़ में कांग्रेस अब तक अपने पांच उम्मीद्वारों के नामों की घोषणा कर चुकी है। बाकि बची 6 सीटों पर आज मोहर लगाई जा सकती है। 6 सीटों में रायपुर, महासमुंद, कोरबा, दुर्ग, बिलासपुर व राजनांदगांव शामिल हैं।

22-03-2019
अरुण जेटली की मौजूदगी में पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर हुए भाजपा में शामिल

नई दिल्ली। पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। गंभीर अरुण जेटली और रविशंकर प्रसाद की मौजूदगी में शामिल हुए। गौतम गंभीर ने बीजेपी में शामिल होने के बाद कहा कि वह पीएम मोदी के विजन से प्रभावित होकर बीजेपी में आए हैं। इसी के साथ उन्होंने कहा कि मुझे देश के लिए कुछ करने देने का मौका देने के लिए शुक्रिया। अरुण जेटली ने कहा कि गौतम गंभीर के पार्टी में आने से फायदा होगा। पिछले काफी वक्त से खबर चल रही है कि बीते लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सभी सीटों पर जीत का परचम लहराने वाली भाजपा इस बार बड़े बदलाव कर सकती है।

कहा जा रहा है कि कुछ सांसदों के टिकट कट सकते हैं तो कुछ के चुनाव क्षेत्र बदल सकते हैं। पार्टी के संकेतों को माने तो दो से तीन नए चेहरों को टिकट देने की तैयारी है। इनमें एक नाम पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर का भी है। सूत्रों के अनुसार सबसे प्रतिष्ठापूर्ण मानी जाने वाली नई दिल्ली सीट से मौजूदा सांसद मीनाक्षी लेखी के साथ चर्चा में पूर्व टेस्ट क्रिकेटर गौतम गंभीर का नाम भी शामिल है।

 

22-03-2019
मोहन मंडावी ने लोकसेवा आयोग के मेंबर पद से दिया इस्तीफा

रायपुर। शिक्षक से अपने कैरियर की शुरूआत करने वाले मोहन मंडावी ने लोकसेवा आयोग के मेबर पद से अपना इस्तीफा दे दिया है। Glibs.in इन से चर्चा करते हुए मोहन मंडावी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा से टिकट मिलने के बाद मैंने अपना इस्तीफा सौंप दिया है। मोहन मंडावी को कांकेर से भाजपा ने अपना लोकसभा चुनाव का प्रत्याशी बनाया है। इससे पहले रमन सरकार ने साल 2015 में उन्हें पीएससी मेंबर बनाया था।

22-03-2019
जोगी बोले गठबंधन पर होगा विचार, मैं लडूंगा कोरबा से चुनाव

रायपुर। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) सुप्रीमो अजीत जोगी ने कहा कि बसपा से गठबंधन को लेकर विचार विमर्स किया जाएगा। मैं कोरबा से लोकसभा का चुनाव लड़ूंगा। उन्होंने यह भी कहा कि शनिवार को पार्टी की पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक आयोजित है। इसमें पांच विधायक समेत बोर्ड के सदस्य शामिल होंगे। शनिवार शाम तक तय हो जाएगा जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ गठबंधन से चुनाव लड़ेंगे या नहीं क्योंकि बैठक में सभी विधायक से विचार विमर्स करने के बाद ही तय किया जाएगा।

बता दें कि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) में जिन कार्यकर्ताओं ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है उनका मुख्य कारण पार्टी का गठबंधन किया जाना है। इसी वजह से पार्टी में लगातार विवाद बढ़ते जा रहा है। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) की पार्टी बनी उस समय कांग्रेस के आधे कार्यकर्ता जोगी के समर्थन में जोगी के साथ शामिल हो गए थे, लेकिन जैसे ही पार्टी ने बसपा मायावती से गठबंधन किया पार्टी में विवाद शुरू हो गया और कार्यकर्ता इस्तीफा देने लगे। शनिवार दोपहर से शाम तक जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) की बैठक सौगान बंगले में आयोजित किया गया है।

यह बैठक जोगी कांग्रेस की पार्लियामेंट कमेटी (संसदीय)बोर्ड की बैठक है। इसमें गठबंधन से चुनाव जीतने वाले सभी विधायक शामिल होंगे। इसके आलावा बोर्ड के सदस्य शामिल रहेंगे। अजीत जोगी ने ग्लिब्स डॉट इन से खास बातचीत में कहा कि शनिवार की पार्लियामेंट बोर्ड की बैठक में गठबंधन को लेकर सभी लोग विचार करेंगे इसके बाद फैसला लेंगे। बसपा सुप्रीमों मायावती से चर्चा होने के बाद अजीत जोगी ने पार्लियामेंट की बैठक आयोजित किया है। शनिवार शाम तक पार्टी अपने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों का घोषणा करेंगे। वहीं अजीत जोगी ने यह भी कहा कि मैं कोरबा से लोकसभा चुनाव लडूंगा।

22-03-2019
दोहरे हत्याकांड मामले में पुलिस को मिली बड़ी सफलता, आरोपी गिरफ्तार

डोंगरगढ। ग्राम कोलेन्द्रा में हुई दोहरे हत्याकांड के मामले में डोंगरगढ़ पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। मामले में पुलिस ने गांव में ही रहने वाला एक युवक को गिरफ्तार किया है। बता दें कि पकड़े गए आरोपी का नाम धनेश्वर वर्मा है। पूछताछ में आरोपी ने महिला हेमबाई और उसके 11 वर्षीय पुत्र कार्तिक की धारदार हथियार से हत्या करना स्वीकार कर लिया है।

बताया जाता है कि आरोपी और मृतका हेमबाई के बीच अवैध प्रेम प्रसंग था। कुछ दिन पहले गांव के ही कुछ लोगों ने मृतका हेमबाई को धनेश्वर वर्मा के साथ पकड़े जाने पर परिजनों द्वारा आरोपी को डांट फटकार भी लगाई गई थी और मृतका से वाद विवाद भी हुआ था। वहीं मृतका हेमबाई भी धनेश्वर की बेज्जती और बदनामी की थी इसी बात का बदला लेने के लिए आरोपी ने मृतिका हेमबाई और उसके पुत्र की हत्या कर दी और वहां से फरार हो गया था। जिसे पुलिस ने ग्राम सण्डीडीह से गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी के पास से घटना में उपयोग किए गए हथियार एवं मृतिका के गहने बरामद कर लिया है।

22-03-2019
दिल्ली में जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी सज्जाद खान गिरफ्तार

नई दिल्ली। पुलवामा हमले के बाद दिल्ली पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस ने दिल्ली से आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक सदस्य सज्जाद खान को गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले से पहले ही सज्जाद भागकर दिल्ली आ गया था। लेकिन वो हमले के मास्टर माइंड मुदस्सिर के सम्पर्क में था। जानकारी के मुताबिक सज्जाद खान जम्मू कश्मीर का ही रहने वाला है। उसे पुलवामा में सीआरपीएफ की बस पर हमले की साजिश की पूरी जानकारी थी। सज्जाद लगातार पुलावामा हमले के मास्टरमाइंड मुदस्सिर के संपर्क में था। जो हाल ही में एक एनकाउंटर के दौरान मारा गया।

सज्जाद खान के 2 भाई भी जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी थे। जिन्हें सेना ने एनकाउंटर में मार गिराया था। अब सज्जाद की गिरफ्तारी को काफी अहम माना जा रहा है। क्योंकि एजेंसियों को इनपुट मिले थे कि जैश दिल्ली में भी हमला कर सकता है। ऐसे में सज्जाद का पकड़े जाना पुलिस के लिए बड़ी कामयाबी है। गौरतलब है कि जांच एजेंसियों को पता चला था कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले की तैयारी एक महीने पहले से ही जारी थी, करक ने जैश-ए-मोहम्मद, तालिबानी आतंकवादियों, हक्कानी नेटवर्क की साझा बैठक करवाई थी जिसमें पुलवामा हमले की साजिश रची गई थी।

खुफिया एजेंसियों का दावा है कि पुलवामा हमले से एक महीने पहले मसूद अजहर ने तालिबानी और हक्कानी नेटवर्क के आकाओं के साथ बैठक की थी। इसी हमले में तय हुआ था कि भारत में एक आत्मघाती हमला किया जाएगा। इस बैठक को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी करक ने मैनेज करवाया था, बैठक बहावलपुर में हुई थी। बता दें कि बहावलपुर में ही जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर का अड्डा है, जहां से वो अपनी आतंकी गतिविधियों को अंजाम देता है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804