GLIBS
17-01-2019
Raipur Attach : बारदाना मामले में डीएमओ एसके गुप्ता रायपुर अटैच

रायगढ़। नए बारदानों की हेराफेरी करने के मामले में खाद्य विभाग की रिपोर्ट के बाद जिला विपणन अधिकारी को मुख्यालय अटैच कर दिया गया है। औरदा के गोदाम से फर्जी डिलीवरी ऑर्डर के जरिए खरसिया के एक व्यापारी के पास 3000 नए बारदाने भेजे जा रहे थे लेकिन गंतव्य तक पहुंचने से पहले खाद्य विभाग के अधिकारियों ने पकड़ लिया। जानकारी के अनुसार इस बार धान खरीदी केंद्रों में धान उठाव के लिए सरकारी राशन दुकान के पुराने और नए बारदानों का बराबर उपयोग किया जाना था। बारदानों के भंडारण और आबंटन का काम मार्कफेड के अधीन होता है। मार्कफेड ने शासन से आए नए बारदानों को पुसौर के औरादा एफसीआई के गोदाम में भंडारित कर रखा है। इस गोदाम से मार्कफेड के अधिकारियों की अनुमति के बगैर एक बारदाना भी बाहर नहीं निकल सकता, लेकिन मंगलवार को खरसिया के सहायक खाद्य अधिकारी केके साहू ने खरसिया के पंचमुखी हनुमान मंदिर के पास एक पिकअप वाहन को पकड़कर 3000 नग नए बारदाने जब्त किए। जब इस बारदाने के परिवहन के दस्तावेज की मांग की गई तो वाहन चालक अश्वनी बंजारे ने एक पर्ची दिखाई लेकिन वह फर्जी थी। पिकअप व बारदानों को जब्त कर पुलिस के हवाले कर दिया गया। पिकअप के चालक के बताए अनुसार यह बारदाना खरसिया के व्यापारी कालू सेठ के यहां जा रहा था। बुधवार को मामले में खाद्य विभाग को जांच करने का आदेश दिया गया। जांच में प्रथम दृष्ट्या विपणन अधिकारी  एसके गुप्ता को दोषी पाया गया है। डीएमओ एक चैनल के सहारे बारदानों की हेराफेरी कर रहे थे। इसमें विपणन विभाग के दीपक और रूपलाल का भी नाम जांच रिपोर्ट में सामने आया है। आनन-फानन में विपणन विभाग के प्रबंध संचालक ने डीएमओ गुप्ता को मुख्यालय रायपुर अटैच कर दिया है। इस  मामले की जांच एएफओ केके साहू और एएफओ संतोष दुबे कर रहे हंै।

इस संबंध में एएफओ संतोष दुबे ने कहा है कि मामले की जांच का जिम्मा एएफओ केके साहू और मुझे दिया गया है। अभी जांच चल रही है। जांच पूरी होने के बाद कलेक्टर को जांच प्रतिवेदन सौंपा जाएगा।

17-01-2019
National Highway : मुख्य तकनीकी परीक्षक की जांच टीम ने किया राष्ट्रीय राजमार्ग का निरीक्षण

रायपुर। सीएम भूपेश बघेल ने विभिन्न निर्माण कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश ​दिए है। इसी कड़ी में सामान्य प्रशासन विभाग के अधीन मुख्य तकनीकी परीक्षक की जांच टीम ने राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 53 के 281 से 307 किलोमीटर रायपुर-दुर्ग फोरलेन में आरसीसी क्रेश बैरियर निर्माण कार्य का आकस्मिक निरीक्षण किया।

मुख्य तकनीकी परीक्षक कार्यालय के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग संभाग रायपुर द्वारा रायपुर से दुर्ग के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 53 के मध्य मीडियन में 26.60 किलोमीटर लम्बाई का आर.सी.सी. क्रेश बैरियर निर्माण कार्य कराया जा रहा है। 
उक्त कार्य का कार्यादेश 06 अक्टूबर 2018 को जारी किया गया था एवं अनुबंधानुसार कार्य 05 जून 2019 को पूर्ण किया जाना है। वर्तमान में 4.40 किलोमीटर लम्बाई में आर.सी.सी. क्रेश बैरियर का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। कार्य की प्रगति संतोषप्रद नहीं पाए जाने पर कार्य की गति बढ़ाए जाने, आर.सी.सी. क्रेश बैरियर के क्यूरिन हेतु समुचित प्रबंध किए जाने एवं कुछ स्थानों पर हॉनिकाम्बिंग पाए जाने पर कार्य को अमान्य करते हुए तोड़कर पुनः कांक्रीट ढलाई किए जाने हेतु निर्देश दिए गए। मीडियन में पूर्ण विद्यमान कर्ब जिसमें पेंट किया था, उसमें रासायनिक उपचार करने के उपरांत कांक्रीटिंग कार्य कराए जाने, दोनों कर के बीच में विद्यमान मिट्टी को हटाकर बेस कांक्रीटिंग करने, कांक्रीट कार्य में कव्हर ब्लॉक का प्रयोग किए जाने एवं आर.सी.सी. क्रेश बैरियर की छड़ों को बेस में पर्याप्त एन्कोरेज दिए जाने हेतु तकनीकी मार्गदर्शन दिया गया। 

निर्माण कार्य में प्रयुक्त किए जा रहे कांक्रीट के बेचिंग प्लांट का भी निरीक्षण किया गया। मिक्स डिजाइन के अनुरूप कांक्रीट मिक्स किए जाने के निर्देश दिए गए। बेचिंग प्लांट में मिक्चर मशीन के लोड सेल का परीक्षण भी किया गया। परीक्षण में लोड सेल में विचलन पाया गया, जिसे पुनः कैलिब्रेशन कराने के निर्देश दिए गए। साथ ही कांक्रीट मिक्स स्लिप का नियमित संधारण किए जाने हेतु कहा गया। कार्य स्थल एवं बेचिंग प्लांट में कांक्रीट के  परीक्षण हेतु क्यूब संधारित नहीं किया जाना देखा गया। उपस्थित अधिकारियों को कांक्रीट कार्य की गुणवत्ता नियंत्रण हेतु निर्धारित आवृत्ति अनुसार कांक्रीट क्यूब बनाए जाने एवं नियमित परीक्षण किए जाने के निर्देश दिए गए। निरीक्षण के दौरान लोक निर्माण विभाग राष्ट्रीय राजमार्ग संभाग रायपुर के अनुविभागीय अधिकारी  गोविन्द अहिरवार, उप अभियंता जे.एस. वर्मा एवं  अभिजीत सोनी उपस्थित थे।

17-01-2019
Kishan Asawa : वरिष्ठ पत्रकार किशन असावा का निधन

अंबिकापुर। वरिष्ठ पत्रकार किशन असावा का 83 वर्ष की आयु में गुरुवार 17 जनवरी को निधन हो गया। स्व. असावा सरगुजा जिले में लंबे समय तक नवभारत के ब्यूरो चीफ रहे। उन्होंने जिले के प्रथम बहुरंगी दैनिक अंबिकावाणी का प्रकाशन प्रारंभ किया। उनके निधन से पत्रकारिता जगत को गहरी क्षति पहुंची है। वे अपने पीछे दो पौत्री नैना असावा एवं नेहा असावा सहित पुत्र वधू मंगला आसावा को बिलखता छोड़ गए। उनके निधन का समाचार सुनकर शुभचिंतक शोक संतप्त परिवार को सांत्वना देने उनके निवास पर पहुंचे। उनका अंतिम संस्कार शुक्रवार 18 जनवरी को दोपहर बाद मुक्तिधाम शंकरघाट में किया जाएगा।

 

17-01-2019
Illegal Trafficking :सीएम कमलनाथ ने दिए मादक पदार्थों के अवैध धंधों पर रोक लगाने के निर्देश

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिए है कि प्रदेश में मादक पदार्थों गांजा, शराब, चरस, कोकीन आदि के अवैध धंधे को रोकने के लिए प्रदेशभर में तत्काल मुहिम शुरू करें। जिन क्षेत्रों में इनकी अवैध बिक्री होती पाई जाए तो वहां के पुलिस अधिकारी के खिलाफ भी कार्रवाई की जाए। कमलनाथ ने कहा है कि मादक पदार्थों के गौरखधंधे व इसकी बिक्री से कई घर तबाह हो चुके हैं। कई युवा इसकी चपेट में आकर तबाह होते जा रहे है। सीएम कमलनाथ ने कहा कि दुष्कर्म से लेकर तमाम अपराधों के पीछे कारण भी इनकी अवैध बिक्री व सेवन है। स्कूल-कॉलेज के आसपास भी इनकी बिक्री धड़ल्ले से जारी है। युवा शिक्षित होने की बजाय इसकी लत का शिकार होकर भटक रहे हैं। नशे की लत में वे अपराध से जुडऩे लग गए हंै। सीएम कमलनाथ ने कहा कि इनके साथ ही जुए-सट्टों के अवैध अड्डों व उससे जुड़े लोगों एवं गुंडे-बदमाशों के खिलाफ भी मुहिम चलाकर कड़ी कार्रवाई करें। कमलनाथ ने पुलिस महानिदेशक को निर्देश देकर कहा है कि हम प्रदेश को दोबारा शांति का टापू बनाना चाहते हंै। प्रदेश पर लगे अपराधों में शीर्ष प्रदेश के दाग को मिटाना चाहते हैं। इसके लिए इन गौरखधंधों पर लगाम कसना बेहद जरूरी है।

17-01-2019
Nagar Panchayat : नगर पंचायत ने चलाया बुलडोजर, बेरोजगार हुए ठेलों पर धंधा करने वाले

पिथौरा। सड़क किनारे व्यवसाय करने वाले गरीबों के ठेलों पर एक बार फिर नगर पंचायत द्वारा बुलडोजर चलाए जाने से वे बेरोजगार होकर सड़क पर आ गए हैं । नगर पंचायत प्रशासन ने उनका अब तक व्यवस्थापन नहीं किया है। दो दिन पूर्व तक  गरीब लोग थाना के सामने विश्राम गृह की दीवार किनारे ठेला लगा कर छोटे-छोटे व्यवसाय कर अपना जीवन-यापन कर रहे थे।इसी तरह नेशनल हाईवे की रिक्त भूमि बार चौक के आसपास गरीब तबके के लोग लंबे समय से हाथ ठेले से व्यवसाय कर झोपड़ी बना ली थी। स्थानीय नगर पंचायत प्रशासन द्वारा उक्त भूमि को अतिक्रमण मानकर करीब दर्जनभर ठेला संचालकों को दो दिन पूर्व बेदखल कर दिया गया। उक्त भूमि पर चूने का निशान लगाकर तार से घेरा डालने गड्ढे खोदे जा रहे हैं। नपा प्रशासन की इस कार्रवाई से ठेलों से रोजी-रोटी की व्यवस्था करने वाले एक बार फिर बेरोजगार हो गए हैं, जबकि शहर के भीतर के बड़े कब्जेधारी आज भी मजे कर रहे हैं।

इस संबंध में नगर पंचायत पिथौरा के सीएमओ नरेंद्र बंजारे ने बताया कि पीआईसी के बैठक में उन्हें व्यवस्थित करने के विषय पर चर्चा की जाएगी। सहमति बनने पर व्यवस्थित करने का प्रयास किया जाएगा।

 

17-01-2019
महापौर प्रमोद दुबे का बड़ा बयान, कहा, पार्टी मौका दे तो लडूंगा रायपुर लोकसभा सीट से चुनाव 
 

रायपुर। लोकसभा चुनाव में खड़े होने को लेकर महापौर प्रमोद दुबे ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि मैं आगामी लोकसभा चुनाव लड़ना चाहता हूं, पार्टी मुझे एक बार मौका दें। चुनाव को लेकर मेरी तैयारी भी चल रही है, मुझ पर कार्यकर्त्ता भरोसा करते हैं। यह बात उन्होंने गुरुवार को ग्लिब्स डॉट इन से कही। 

उन्होंने कहा कि मैंने पार्षद चुनाव लड़ा और जीत हासिल की है। पार्षद के बाद पार्टी ने मुझ पर भरोसा किया गया और महापौर पद के लिए खड़ा किया। महापौर चुनाव में मुकाबला कड़ा होने के बाद भी मैं चुनाव जीता और पार्टी की अपेक्षाओं पर खरा उतरा। उन्होंने कहा कि मैं अब रायपुर की लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ना चाहता हूं। 

महापौर प्रमोद दुबे ने कहा कि रायपुर लोकसभा सीट से मेरी चुनाव लड़ने की तैयारी चल रही है। आम चुनाव को लेकर पार्टी कार्यालय और कार्यकर्त्ताओं की बैठक हो रही है और चुनाव की रणनीति पर विचार विमर्श किया जा रहा है। इस बार मैं लोकसभा सीट के लिए दावेदारी पेश कर रहा हूं। अब पार्टी एक बार मौके देकर देखें। विधानसभा चुनाव में जीत हासिल कर कांग्रेस की सरकार बनी। अब कांग्रेस के कार्यकर्ता लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गए हैं। उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में जीत हासिल कर केंद्र में भी कांग्रेस की सरकार बनाएंगे।

 
17-01-2019
Development : सरगुजा संभाग के चहुंमुखी विकास के लिए राहुल गांधी को लिखा पत्र

अम्बिकापुर। छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद चारों ओर चहुंमुखी विकास हुआ है, पूरे राज्य में सड़कों का जाल बिछा है, रेल लाइन, बिजली सुविधा सहित अन्य सुविधाएं बढ़ी हैं, इसके बावजूद सरगुजा संभाग में कई सुविधाओं की कमी है। कांग्रेस सदस्य मोहम्मद खालिद सिद्धकी ने राहुल गांधी को पत्र लिखकर सरगुजा क्षेत्र के विकास के लिए कई बिंदुओं पर ध्यान आकर्षण कराया है। उन्होंने अपने पत्र में बताया कि जिला मुख्यालय अंबिकापुर रेल सुविधाओं से वंचित है। अंबिकापुर-बरवाडीह रेल की मांग लंबे समय से चल रही है। केवल 100 किलोमीटर के भीतर रेल सुविधा प्राप्त होने से झारखंड, बिहार और प. बंगाल की दूरी कम हो जाएगी। कोलकाता से मुंबई की दूरी 350 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। इसी प्रकार 12 किलोमीटर लाइन जोडऩे से कोरबा से अंबिकापुर की रेल सुविधा प्राप्त हो जाएगी। अंबिकापुर से चोपन रेल सुविधा मिल जाने से उत्तर प्रदेश से रेल सुविधा मिल जाएगी। अंबिकापुर से 20 किलोमीटर भटगांव लटोरी में जोड़ा जाए और उसके आगे कुल 60 किलोमीटर भटगांव के बीच रेल लाइन बिछाई जाए तो कोरबा-अंबिकापुर और भटगांव होते हुए चोपन में जोडऩे से छत्तीसगढ़ से बनारस, इलाहाबाद और लखनऊ की दूरियां कम हो जाएंगी। इसी प्रकार रायपुर-अंबिकापुर से नई ट्रेन चलाई जाए। अगर नई ट्रेन नहीं दी जाती है तो बिलासपुर तृप्ति बाला ट्रेन जो  बिलासपुर से चलती है, उसे सप्ताह में 2 दिन विस्तार कर अंबिकापुर से चलाई जाए एवं बिलासपुर से कोचीन ट्रेन का भी विस्तार बिलासपुर की बजाय अंबिकापुर से की जाए तो राजधानी रायपुर को साप्ताहिक ट्रेन 4 दिन मिल जाएगी।

 

17-01-2019
होटल, हुक्का बार और स्पॉ सेंटर में ग्राहकों के रुकने की सूचना पुलिस को देना अनिवार्य

रायपुर। आज सिविल लाइन स्थित पुलिस कंट्रोल रूम में पुलिस अधीक्षक नीथू कमल के निर्देशन में प्रफुल्ल ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर एवं सुखनंदन राठौर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण रायपुर द्वारा रायपुर में संचालित होटल, बार, ढाबा, स्पॉ सेंटर एवं हुक्का बार के संचालकों की बैठक ली गई। बैठक में पुलिस अधिकारियों द्वारा होटल संचालकों को निर्देश दिया गया कि यदि कोई व्यक्ति अन्य जिला/राज्य से आकर होटल में रूकता है तो उसका परिचय पत्र की कॉपी अपने पास रखें तथा इस संबंध में संबंधित थाना को भी सूचित करें। बार, ढाबा, स्पॉ सेंटर एवं हुक्का बार के संचालकों को समय पर खोलने एवं बंद करने के निर्देश देने के साथ - साथ वाहनों की पार्किंग व्यवस्था एवं ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग करने संबंधी भी आवष्यक दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में संचालकों से कानून एवं शांति व्यवस्था को बनाए रखने की भी अपील की गई है। बैठक में होटल, ढाबा, बार, स्पॉ सेंटर एवं हुक्का बार के लगभग 50 संचालक उपस्थित थे।

17-01-2019
Anganwadi : स्मार्ट आंगनबाड़ी केंद्र लाटाबोड़ में स्मार्ट हो रहे नौनिहाल

बालोद। बालोद जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों का स्तर ऊंचा उठने लगा है। जिले में 5 आंगनबाड़ी केंद्र ऐसे हैं जो आज स्मार्ट आंगनबाड़ी केंद्र कहलाने लगे हैं। इन्हीं में से लाटाबोड़ स्थित आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 1 है। यहां बच्चों के लिए ऐसी सुविधाएं हैं कि बड़े-बड़े निजी विद्यालयों के स्मार्ट क्लास भी फेल हो जाए। यहां बच्चों के लिए विशेष सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। पहले दरी बिछाकर बच्चे जमीन पर बैठते थे, अब प्लास्टिक की विशेष कुर्सी-टेबल की व्यवस्था की गई है। यहां बच्चों के लिए सबसे अच्छा आकर्षण यह है कि स्मार्ट टेलीविजन से बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं और अंग्रेजी सीख रहे हैं। इतना ही नहीं, और भी कई व्यवस्थाएं हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग से जब इस संदर्भ में जानकारी ली गई तो वहां के अधिकारी ने बताया कि जिले के 5 आंगनबाड़ी केंद्रों में ऐसी व्यवस्था की गई है। आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 1 की संचालिका विद्या गुप्ता ने बताया कि ये सुविधाएं मिलने से बहुत कुछ बदल गया है। एक अलग एहसास बच्चों को होता है। जो बच्चे आंगनबाड़ी केंद्र आने से कतराते थे वे अब आंगनबाड़ी आते हैं और बाहर धूल-मिट्टी में न खेलकर टीवी से सीखते हैं।

17-01-2019
Crime : कोयले से भरा ट्रेलर पलटा, चालक की मौत, दो हेल्पर गंभीर

कोरबा। गुरसिया के पास कल शाम कोयला लोड ट्रेलर पलटने से दबकर चालक की मौत हो गई, जबकि गंभीर रूप से घायल हुए दोनों हेल्परों को उपचार के लिए जिला अस्पताल में देर रात भर्ती करा दिया गया।

बता दे कि चालक बांगो थाना से 7 किमी आगे गुरसिया के पास पहुंचा ही था कि मोड़ पर अचानक वाहन अनियंत्रित होकर पलट गई, जिसके बाद चालक कन्हैया सिंह दब गया तथा उसके दोनों सहयोगी हेल्पर भी वाहन से छिटककर गंभीर रूप से घायल हो गया। मौके पर बांगो थाना प्रभारी केएन तिवारी, प्रधान आरक्षक साहेबलाल खटकर हमराह स्टाफ के साथ पहुचें। ट्रेलर में दबे हुए चालक को निकलवाकर और दोनों हेल्परों को सीएचसी लाया गया। यहां देखते ही चिकित्सक ने चालक को मृत घोषित कर दिया। जबकि गंभीर रूप से घायल दोनों हेल्परों की चिंताजनक हालत को देखते हुए उन्हें जिला अस्पताल कोरबा रेफर कर दिया गया।  

 

 

 

17-01-2019
Shashi Tharoor : शशि थरूर पहुंचे रायपुर, इंटरएक्टिव सेशन के कार्यक्रम में होंगे शामिल 

रायपुर। अखिल भारतीय प्रोफेशनल कांग्रेस के प्रमुख शशि थरूर गुरुवार को नियमित विमान से रायपुर पहुंचे। यहां से वे जेल रोड स्थित बेबीलोन होटल के लिए रवाना हुए। शशि थरूर आज साइंस कॉलेज ऑडिटोरियम में इंटरएक्टिव सेशन के कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम में वे मुख्य रूप से मेनिफेस्टो पर आम लोगों से चर्चा करेंगे। उनके साथ राजीव गौड़ा, विवेक तंखा और कुमार केतकर भाग लेंगे।

 

17-01-2019
Neighbours : पड़ोसियों में जाति का ऐसा भी भेदभाव : मां के शव को 5 किमी तक साइकिल पर ले गया बेटा

भुवनेश्वर। मौत का गम अजनबियों को भी परिजनों को ढाढस बधाने को मजबूर कर देता है। तो फिर पड़ोसी कैसे इस गम से अपने पड़ोसी को दुखित देख खामोश रहने को मजबूर रह सकते हैं। लोग तो अर्थी और जनाजे को कांधा देने आगे बढ़कर चले आते हैं, लेकिन ओडिशा इस मामले पहले भी बदनाम हुआ है और आज भी। यहां कर्पबहाल गांव में 17 साल के युवक सरोज को अपनी 45 साल की मां के शव को अकेले श्मसान घाट तक साइकिल पर ले जाना पड़ा। पड़ोसियों ने युवक की नीची जाति होने के कारण की मदद नहीं की। युवक ने अपनी माँ के शव को 4 से 5 किलोमीटर अकेले ले गया लेकिन न तो प्रशासन और न ही समाज की कोई संस्था उसकी मदद को आगे आई। बता दें कि युवक की मां जानकी सिन्हानिया पानी लाने कुए पर गई थी। जहां उसका पैर फिसलने से वह कुएं में गिर गई थी और उसकी मौत हो गई।

सामाजिक बहिष्कार झेल रही थी जानकी

जानकी सिन्हानिया नीची जाति की थी। उनका विवाह सुंदरगढ़ नाम के गांव में हुआ था। लेकिन कुछ समय पहले पति की मौत के बाद अपने मायके में रह रही थी। यहीं ऊंची जाति के लोगों ने उसका सामाजिक बहिष्कार कर दिया था। मां की मौत के बाद परिवार में अकेले बचे युवक सरोज ने साइकिल पर ही किसी तरह के शव को बांधा और फिर जंगल में जाकर दफना दिया। इससे पहले ओडिशा के बौद्ध जिले में ऐसा ही मामला प्रकाश में आया था। जहां कृष्णपाली गांव के चतुर्भुज को अकेले ही अंतिम संस्कार करना पड़ा था।    

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804