GLIBS
12-06-2019
गांधी शांति पुरस्कार के लिए आवेदन प्रस्ताव 26 जून तक आमंत्रित

 

धमतरी। गांधी शांति पुरस्कार वर्ष 2019 हेतु योग्य/पात्र व्यक्तियों एवं संस्थाओं के नामांकन प्रस्ताव शासन द्वारा निर्धारित मापदण्ड एवं गाइडलाइन के अनुरूप आवेदन प्रस्ताव 26 जून की शाम 5.30 बजे तक मंगाए गए हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग ने बताया कि उक्त पुरस्कार के लिए नामांकन के संबंध में दिशा-निर्देश भारत सरकार, पर्यटन मंत्रालय, नई दिल्ली की वेबसाइट में जानकारी उपलब्ध है।

03-06-2019
पद्म पुरस्कारों के लिए 15 सितम्बर तक नामांकन प्रस्ताव आमंत्रित 

रायपुर। भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों के तहत वर्ष 2019-20 के लिए पद्म विभूषण, पद्म भूषण तथा पद्म पुरस्कार के लिए 15 सितम्बर तक नामांकन प्रस्ताव मंगाए गए हैं। छत्तीसगढ़ शासन के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा इस संबंध में सभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव, विशेष सचिव (स्वतंत्र प्रभार) को पत्र लिखकर योग्य और पात्र व्यक्तियों के नामांकन प्रस्ताव 30 अगस्त तक भेजने कहा है। निर्धारित तिथि के बाद प्राप्त होने वाले नामांकन पर विचार नहीं किया जाएगा।

30-04-2019
TMC : पीएम मोदी के बयान पर बवाल, टीएमसी ने की नामांकन रद्द करने की मांग 

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हालिया बयान पर राजनीति गरमाने लगी है। सोमवार को एक रैली के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल के 40 विधायक भाजपा के संपर्क में हैं। भाजपा के चुनाव जीतते ही ये सभी विधायक पार्टी में शामिल हो जाएंगे। पीएम मोदी के इस बयान को तृणमूल ने 'हॉर्स ट्रेडिंग' करार दिया है। तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव आयोग से पीएम के बयान को लेकर शिकायत करते हुए उनका नामांकन रद्द करने की मांग भी की है। शिकायत में प्रधानमंत्री द्वारा मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करने की शिकायत की गई है। वहीं चुनाव आयोग ने कहा है कि वह आज सभी लंबित शिकायतों पर संज्ञान लेगी। त्वरित निर्णय के लिए सुप्रीम कोर्ट का भी सहारा लिया जाएगा। बता दें कि सोमवार को कोलकाता से 30 किलोमीटर दूर सेरमपोर में प्रधानमंत्री ने रैली के दौरान कहा था कि दीदी 23 मई को नतीजे वाले दिन बंगाल में सभी जगह कमल खिलेगा। और तुम्हारे सभी एमएलए तुम्हें छोड़कर भाग जाएंगे। इतना ही नहीं आज भी दीदी आपके 40 एमएलए मेरे संपर्क में हैं। पीएम मोदी के इस विवादित बयान के बाद पार्टी के नियम निमार्ता डेरेक ओ ब्रायन ने पीएम पर 'हॉर्स ट्रेडिंग' का आरोप लगाया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि एक्पायरी बाबू पीएम, आपके साथ कोई नहीं जाएगा। काउंसलर तक नहीं। आप चुनाव कैंपेन कर रहे हैं या हॉर्स ट्रेडिंग कर रहे हैं। आपकी एक्सपायरी डेट नजदीक है। आज, हम चुनाव आयोग में शिकायत कर रहे हैं, आपके द्वारा हॉर्स ट्रेडिंग की कोशिश करने की। ब्रायन के द्वारा ईसी को भेजे गए पत्र में तृणमूल कांग्रेस की ओर से पीएम के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने की मांग की गई है। पत्र में कहा गया है कि भाजपा द्वारा चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया जा रहा है। वोटरों से पुलवामा हमले के शहीदों के नाम पर वोट मांगे जा रहे हैं।

29-04-2019
कांग्रेस प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा ने पटना साहिब से दाखिल किया नामांकन

पटना। कांग्रेस प्रत्याशी और अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने पटना साहिब लोकसभा सीट से सोमवार को नामांकन दाखिल किया। इससे पहले शत्रुघ्न सिन्हा ने कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के साथ रोड शो किया। शत्रुघ्न सिन्हा ने सोमवार सुबह करीब साढ़े 11 बजे पूजा-पाठ करने के बाद नामांकन दाखिल करने के लिए निकले। नामांकन दाखिल करने से पहले वह कदमकुआं स्थित कांग्रेस मैदान पहुंचे। यहां से शत्रुघ्न सिन्हा ने रोड शो आरंभ किया। शत्रुघ्न सिन्हा नाला रोड, बाकरगंज, गांधी मैदान, करगिल चौक होते हुए समाहरणालय पहुंचे। यहां पहुंचने पर उन्होंने अपना नामांकन दाखिल किया।

26-04-2019
वाराणसी से पीएम मोदी ने किया नामांकन, महिला प्रस्तावक के छुए पैर

नई दिल्ली। वाराणसी के रण में एक बार फिर जीत हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान जनता दल (यूनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, अकाली दल के अध्यक्ष प्रकाश सिंह बादल समेत अन्य सहयोगी दलों के नेता भी साथ रहे। गुरुवार को प्रधानमंत्री ने रोड शो कर अपनी ताकत का एहसास कराया था। उन्होने इस दौराने अपने प्रस्तावक बनी महिला के पैर भी छुए।

24-04-2019
शिवहर सीट से प्रत्याशी अंगेश कुमार सिंह का नामांकन रद्द

पटना। बिहार की शिवहर लोकसभा सीट से तेजप्रताप यादव गुट के लालू-राबड़ी मोर्चा पार्टी से उम्मीदवार अंगेश कुमार सिंह का नामांकन रद्द हो गया है। इसे तेजप्रताप यादव को बड़ा झटका मिला है। बता दें कि तेजप्रताप ने पार्टी से बगावत करते हुए अंगेश को अपना उम्मीदवार बनाया था। जिसके बाद अंगेश ने इस सीट से नामांकन दाखिल किया था। तेजप्रताप यादव न केवल अंगेश के नामांकन में शामिल हुए थे, बल्कि उनके लिए उन्होंने प्रचार भी किया था। जानकारी के अनुसार अंगेश का नामांकन दस्तावेज में कमी के कारण रद्द हुआ है। इस बात की आधिकारिक पुष्टि होना अभी बाकी है। शिवहर सीट से आरजेडी ने सैयद फैसल अली को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। आरजेडी के नेता अंगेश कुमार सिंह पार्टी की ओर से टिकट न मिलने पर बागी हो गए थे और शिवहर से चुनाव लडऩे का ऐलान कर दिया था। अंगेश सिंह ने दावा किया था कि वह लालू-राबड़ी मोर्चा के झंडे के साथ चुनावी मैदान में उतरेंंगे। बता दें कि लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव ने अपने जिन दो उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे, उनमें शिवहर के अंगेश कुमार सिंह का भी नाम था। इससे पहले तेजस्वी यादव ने अपने बड़े भाई तेजप्रताप यादव की मांग ठुकरा दी थी और शिवहर से उस प्रत्याशी को टिकट नहीं दिया, जिसके लिए वह टिकट मांग रहे थे। बिहार महागठबंधन में सीट शेयरिंग के तहत आरजेडी ने शिवहर से अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। पार्टी ने सैयद फैसल अली को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

 

 

24-04-2019
बोरी के सिक्के गिनते-गिनते निर्वाचन अधिकारियों का छूटा पसीना

पटना। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया जारी है।  प्रत्याशी नामांकन पत्र दाखिल करने जिला निर्वाचन अधिकारी के पास पहुंच रहे हैं। इसी कड़ी में आज निर्वाचन अधिकारी उस वक्त हैरान रह गए जब एक व्यक्ति नामांकन फार्म खरीदने के लिए बोरी में सिक्के लेकर पहुंच गया। बिहार शरीफ में बसपा प्रत्याशी शशि कुमार ने जमानत की राशि जमा करने के लिए एक, दो और पांच रुपए के 25 हजार रुपए का सिक्का लेकर आए और अधिकारियों के टेबल पर रख दिया। सिक्का जमा करने के पीछे उन्होंने तर्क दिया कि बिहार में छोटे सिक्कों पर अघोषित प्रतिबंध है।

शशि ने बताया कि दुकानदार से लेकर बैंक तक भारतीय मुद्रा को लेने में आनाकानी करते हैं। इससे भारतीय मुद्रा का अपमान होता है। कई जगहों पर एक-एक का सिक्का जमा हो चुका था और आम आदमी काफी परेशान होते दिख रहे थे। इसी कारण उन्होंने लोगों से चंदा करने का काम किया और लोगों ने आशीर्वाद स्वरूप सिक्का प्रदान किया जिसे लेकर वो नामांकन का पर्चा खरीदने पहुंचे। नामांकन का पर्चा देने के लिए सिक्का मिलने के बाद अधिकारियों का भी पसीना छूट गया। काफी समय की मशक्कत के बाद वो सिक्कों की गिनती को पूरा कर सके। वो भी भारतीय मुद्रा को लेने से इनकार नहीं कर सकते थे, मजबूरन उन्हें यह पैसा लेना पड़ा।

22-04-2019
खुली जिप्सी में नामांकन करने पहुंचीं बाहुबली की पत्नी, कार्यकर्ताओं के सिर पर था लालटेन 

सीवान। बाहुबली शहाबुद्दीन की पत्नी और बिहार की सीवान लोकसभा सीट से महागठबंधन की प्रत्याशी हिना शहाब ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी रंजीता के समक्ष अपना नामांकन दाखिल किया। इस अवसर पर  हिना शहाब ने कहा कि मुझे कार्यकताओं और समर्थकों का भरपूर समर्थन मिल रहा है। बता दें कि हिना शहाब अपने पैतृक गांव हुसैनगंज प्रखंड के प्रतापपुर गांव से खुली जिप्सी में नामांकन करने पहुंची थीं। हिना का जगह-जगह पर कार्यकर्ताओं ने आत्मीय स्वागत किया। जिस जिप्सी पर सवार होकर हिना शहाब नामांकन करने पहुंची थीं उसे हिना शहाब के बेटे ओसामा स्वयं चला रहे थे। उन्होंने मीडिया से बताया कि मां का सारथी बन कर बेटा खुद नामांकन के लिए गाड़ी चला कर लाया है। जिप्सी पर हिना शहाब के साथ साथ पूर्व मंत्री अवध बिहारी चौधरी, जिलाध्यक्ष परमात्मा राम, विधायक हरिशंकर यादव समेत कई अन्य लोग सवार थे। हिना शहाब का का नामांकन जुलुश प्रतापपुर गांव से चलकर दारोगा रॉय कॉलेज पहुंचा। कार्यकर्ताओं में इतना जोश था कि वे सिर पर लालटेन बांध कर चल रहे थे।

 

20-04-2019
रोड शो के बाद गुना शिवपुरी सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दाखिल किया नामांकन

गुना। मध्यप्रदेश की गुना शिवपुरी लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शनिवार को नामांकन दाखिल किया। शिवपुरी के कलेक्टर कार्यालय में वे अपनी पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया के साथ पहुंचे। नामांकन दाखिल के पूर्व उन्होंने गुना से लेकर तक शिवपुरी तक रोड शो किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री केपी सिंह मौजूद थे। बता दें कि गुना सीट सिंधिया परिवार की परंपरागत सीट है। इस सीट पर 2014 के आम चुनाव में उन्होंने जीत दर्ज की थी।

20-04-2019
दिग्विजय सिंह ने भोपाल से भरा नामांकन, पैदल गए कलेक्टर कार्यालय

भोपाल। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और भोपाल लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह ने  शनिवार को नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उनके साथ पत्नी अमृता सिंह मौजूद रहीं। आज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुरेश पचौरी के घर दिग्विजय सिंह पैदल नामांकन जमा करने निकले थे। इस दौरान नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह, सहकारिता मंत्री डॉ. गोविंद सिंह और कई प्रदेश पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

नामांकन दाखिल करने से पहले दिग्विजय सिंह ने झरनेश्वर मंदिर पूजा अर्चना की। यहां दर्शन के बाद शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती के आशीर्वाद लिया। इससे पहले मंदिर में मत्था टेकने के बाद जब उनसे चुनाव को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया, लेकिन उनके भाई लक्ष्मण सिंह ने जरूर साध्वी ठाकुर पर निशाना साधा। 

 

18-04-2019
पूनम सिन्हा ने दाखिल किया नामांकन, रोड शो में मौजूद रहे डिंपल, शत्रुघ्न 

नई दिल्ली। फिल्म अभिनेता और राजनेता शत्रुघ्न  सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा ने गुरुवार को लखनउ लोकसीट से गुरुवार को नामांकन दाखिल किया। बता दें कि पूनम सिन्हा ने हाल ही में समाजवादी पार्टी ज्वांइन की है। पूनम सिन्हा अपने बेटे के साथ पर्चा दाखिल करने कलेक्ट्रेट पहुंची। पूनम लखनऊ से सपा, बसपा और रालोद की संयुक्त उम्मीदवार हैं। वे लखनऊ सीट पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस ने इस सीट से आचार्य प्रमोद कृष्णम को उम्मीदवार बनाया है। नामांकन के पहले पूनम सिन्हा ने रोड शो किया। रोड शो में समाजवादी पार्टी की डिम्पल यादव, कांग्रेस में हाल में शामिल शत्रुघ्न सिन्हा मौजूद रहे। 

 

 

18-04-2019
सुल्तानपुर सीट से मेनका गांधी ने दाखिल किया नामांकन

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के लिए उत्तरप्रदेश की सुल्तानपुर सीट से भाजपा की वरिष्ठ नेता मेनका गांधी ने गुरुवार को नामांकन दाखिल किया। नामांकन से भाजपानेत्री ने मेनका गांधी ने अपने निवास शास्त्री नगर में पूजन अर्चना की। इसके बाद उन्होंने संसदीय क्षेत्र सुल्तानपुर में रोड शो किया और कलेक्ट्रेट में पहुंच कर नामांकन भरा। उनके साथ जिला प्रभारी मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उपस्थित थे।  

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804