GLIBS
29-06-2019
सुषमा स्वराज ने खाली कर दिया अपना सरकारी आवास, सोशल मीडिया पर हो रही प्रशंसा

नई दिल्ली। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नई सरकार के शपथ ग्रहण के महीने भर के भीतर ही अपना सरकारी आवास खाली कर दिया है। सरकारी बंगले को खाली करने के सुषमा स्वराज के इस कदम की सोशल मीडिया पर खूब प्रशंसा हो रही है। बीजेपी की दिग्गज नेता सुषमा स्वराज ने लोकसभा चुनाव 2019 में चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया था और मोदी सरकार में मंत्री न बनने का भी आग्रह किया था, जिसके बाद वह मंत्री नहीं बनी थीं। 
पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार की सुबह ट्वीट किया- मैंने दिल्ली स्थित 8 सफदरजंग लेन का अपना सरकारी आवास खाली कर दिया है। कृप्या नोट कर लें कि अब मैं पुराने पते और फोन नंबर पर उपलब्ध नहीं रहूंगी।' गौरतलब है कि एक ओर जहां सरकारी आवास छोड़ने और न छोड़ने को लेकर नेताओं को कोर्ट का दरवाजा खटखटाते हैं, वहीं खुद सुषमा स्वराज ने अपना सरकारी आवास खाली कर एक नया उदाहरण पेश किया है।

23-05-2019
भारत के साथ बातचीत के लिए तैयार है पाकिस्तान : कुरैशी

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने कहा है कि वह भारत के साथ विवादित मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान का पक्षधर है और इसके लिए वह सभी मुद्दों पर बातचीत के लिए तैयार है। पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ एक ‘अनौपचारिक बातचीत’ में कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के साथ शांतिपूर्ण कूटनीति संबंधी दृष्टिकोण के प्रति प्रतिबद्ध हैं। पाकिस्तान के विदेश विभाग ने कुरैशी को उद्धृत करते हुये कहा, हमने स्वराज को यह स्पष्ट किया है कि हम बातचीत के जरिये सभी समस्याओं का समाधान चाहते हैं और प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने पहले भाषण में ही कह दिया था कि अगर भारत एक कदम बढ़ाएगा तो हम दो कदम बढ़ाएंगे। हम आज भी बातचीत के लिए तैयार हैं।

कुरैशी ने कहा, सुषमा जी ने कहा है कि कभी-कभी मैं कठोर शब्दों का इस्तेमाल कर जाता हूं इसलिए वह मेरे लिए मिठाई लाई थीं ताकि मैं मीठा बोल सकूं। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए मैंने कहा कि हम सभी मुद्दों पर आपके देश के साथ बातचीत करने को लेकर सकारात्मक हैं। पिछले वर्ष जुलाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम चुनाव में खान की जीत पर उन्हें बधाई दी थी। कुरैशी ने इससे पहले बुधवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक को संबोधित करते हुये कहा था कि दक्षिण एशिया में शांति और समृद्धि अच्छी और विश्वसनीय कूटनीति और परिणाम-केंद्रित बातचीत पर निर्भर करती है। ऐसी भी रिपोर्टें आयीं थी कि खान भारत के साथ पर्दे के पीछे की कूटनीति को फिर से शुरू करने के लिए एक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की नियुक्ति पर भी विचार कर रहे हैं।

15-04-2019
रामपुर में हो रहा द्रौपदी का चीर हरण, भीष्म की तरह मौन न साधें मुलायम : सुषमा स्वराज

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के नेता आजम खां और बीजेपी नेता जया प्रदा के बीच चल रही जुबानी जंग में अब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी कूद गई हैं। सुषमा ने सोमवार सुबह ट्वीट कर आजम खां के बयान पर आपत्ति जताई। समाजवादी पार्टी के दिग्गज और रामपुर से उम्मीदवार आजम खां के बयान पर विवाद बढ़ता जा रहा है। पहले महिला आयोग ने आजम खां से जवाब तलब किया और अब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उन्हें खरी-खरी सुनाई है। सुषमा ने ट्वीट कर लिखा कि रामपुर में द्रौपदी का चीर हरण हो रहा है, मुलायम सिंह मौन साधने की गलती ना करें।

सुषमा स्वराज ने सोमवार सुबह ट्वीट किया कि मुलायम भाई, आप समाजवादी पार्टी के पितामह हैं। आपके सामने रामपुर में द्रौपदी का चीर हरण हो रहा है, आप भीष्म की तरह मौन साधने की गलती ना करें।
सुषमा ने अपने ट्वीट में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव, उनकी पत्नी डिंपल यादव और जया बच्चन को भी टैग किया है।

06-04-2019
राहुल पर भड़की सुषमा, कहा-रखें मर्यादा का ख्याल

नई दिल्ली। भाजपा के वरिष्ठ नेता और सांसद लाल कृष्ण आडवाणी को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने विवादित बयान दिया था। राहुल ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के चंद्रपुर की रैली में कहा था कि मोदीजी अपने गुरु के आगे हाथ तक नहीं जोड़ते हैं। उनके इस बयान पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पलटवार करते हुए उन्हें अपनी भाषा को मायार्दा में रखने की सलाह दी है। राहुल को सलाह देते हुए सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर लिखा, 'राहुलजी, अडवाणीजी हमारे पिता तुल्य हैं। आपके बयान ने हमें बहुत आहत किया है। कृपया भाषा की मयार्दा रखने की कोशिश करें।' रैली के दौरान राहुल ने कहा था, 'पीएम मोदी हिंदू धर्म की बात करते हैं, लेकिन हिंदू धर्म में सबसे जरूरी होता है गुरु और पीएम मोदी अपने गुरु आडवाणी के सामने हाथ तक नहीं जोड़ते। हिंदू धर्म में सबसे बड़ी चीज गुरु-शिष्य का रिश्ता होता है। आप बताइए इससे बड़ी कोई चीज है। आडवाणीजी की आज क्या हालत है?' इसके ठीक बाद राहुल ने आडवाणी और पीएम के लिए आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करते हुए कहा, 'स्टेज से उठाकर... गुरु को (कुछ शब्द आपत्तिजनक होने की वजह से हम नहीं लिख रहे हैं) स्टेज से उतारा है आडवाणी जी को और फिर हिंदू धर्म की बात करते हैं।

हिंदू धर्म में कहां लिखा है कि हिंसा करनी चाहिए।' उन्होंने कहा, '2019 का चुनाव विचारधाराओं की लड़ाई है। कांग्रेस की विचारधारा भाईचारा और प्रेम वाली है। हम मोदी की नफरत, क्रोध और विभाजनकारी विचारधारा पर जीत हासिल करेंगे। आपने सुना मैं प्यार से बोलता हूं, मेरे भाषण में नफरत नहीं सुनाई देगी। बता दें कि भाजपा ने आडवाणी को इस बार गांधीनगर से टिकट नहीं दिया है। वह छह बार इस सीट से चुनाव जीते हैं। उनकी जगह इस बार भाजपा अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर से चुनाव लड़ रहे हैं। राहुल ने अपने भाषण में पुलवामा का जिक्र भी किया। हाल ही में आडवाणी ने एक ब्लॉग लिखा था। जिसके बाद से पार्टी पर विरोधियों को हमला करने का मौका मिल गया है। ब्लॉग में उन्होंने साफ कहा कि भाजपा से अलग राजनीतिक राय रखना देशविरोधी होना नहीं है। इसके अलावा उन्होंने गांधीनगर की जनता और कार्यकतार्ओं के प्रति अपना आभार व्यक्त किया था।

24-03-2019
पाकिस्तान में दो बहनों को अगवा कर कराया धर्म परिवर्तन

नई दिल्ली। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में दो बहनों को अगवा कर उनका धर्म परिवर्तन करने का मामला प्रकाश में आया है। घटना की जानकारी मिलते ही भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस पूरे मामले पर भारतीय हाई कमीशन से रिपोर्ट मांगी है। बताया जा रहा है कि होली के दिन एक हिंदू परिवार की दो नाबालिग बेटियों को अगवा कर न सिर्फ उनकी जबरन शादी करा दी गई बल्कि उनका धर्म परिवर्तन कर दिया गया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने  ट्वीट कर कहा है कि मैंने इस घटना पर भारतीय हाई कमीशन से रिपोर्ट मांगी है।

गौरतलब हो कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बार-बार दावा कर कहते हैं कि उनके कार्यकाल में पाकिस्तान में अल्पसंख्यक पूरी तरह से सुरक्षित हैं। मीडिया में छपी खबर के अनुसार घटना सिंध प्रांत के घोटकी जिले में हुई है जहां अल्पसंख्यक प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका आरोप है कि पुलिस ने घटना पर एफआईआर दर्ज नहीं की थी और विरोध प्रदर्शन को देखने के बाद एफआईआर दर्ज की गई। दोनों लड़कियों के पिता भी प्रदर्शन में शामिल हुए और उन्होंने रो-रोकर अपना हाल सुनाया।

27-02-2019
पाक के सैन्य ठिकानों को नहीं जैश के आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया गया : सुषमा स्वराज

 

बीजिंग। चीन के वुझेन में रूस-भारत-चीन के विदेश मंत्रियों की 16वीं बैठक चल रही है। इसमें सुषमा स्वराज ने पुलवामा हमले का मुद्दा उठाया। सुषमा ने पाक की सीमा में भारत के हमले को लेकर कहा कि यह कोई सैन्य अभियान नहीं था। इसमें पाक के किसी भी सैन्य प्रतिष्ठान को निशाना नहीं बनाया गया। केवल आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर कार्रवाई की गई। भारत किसी भी रूप से तनाव को बढ़ाना नहीं चाहता। हम जिम्मेदारी और संयम से काम करते रहेंगे। पुलवामा हमले के जवाब में भारतीय वायुसेना ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमला कर जैश के कई ठिकानों को तबाह कर दिया था। इसमें 350 आतंकी मारे गए थे।

10-11-2018
Video: छत्तीसगढ़ में चौथी बार बनेगी भाजपा की सरकार : सुषमा स्वराज

रायपुर। केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शनिवार को रायपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ता सम्मेलन में संबोधन देने पंडरी स्थित खालसा स्कूल पहुंचीं। उन्होंने सरकार की योजनाओं का बखान करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने 15 साल में जनता को काफी लाभ  पहुंचाया है। भारतीय जनता पार्टी चौथी बार सरकार बनाने के लिए लगातार कार्यकर्ता सम्मेलन कर रही है। अवश्य ही भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ में चौथी बार सरकार बनाएगी  क्योंकि सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना, आयुष्मान भारत  योजना समेत अनेक योजनाएं जनता को दी हैं।

 

19-09-2018
Divorce : 62 साल के बूढ़े  ने 29 साल की हुमा को व्हाट्सएप पर दिया  तलाक
पीड़िता ने केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से लगाई गुहार
Advertise, Call Now - +91 76111 07804