GLIBS
16-04-2019
दूसरे चरण में 18 अप्रैल को होगा 13 राज्यों की 97 सीटों पर मतदान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होगा। इसके लिए 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार थम गया है। दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटों के लिए गुरुवार को मतदाता अपने मतों को प्रयोग करेंगे। दूसरे चरण में कुल 1635 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है। 

इसमें पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौडा, भाजपा नेता हेमा मालिनी, द्रमुक नेता दयानिधि मारन, कांग्रेस के राजबब्बर, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण तथा द्रमुक नेता कनिमोझी जैसे अनेक प्रमुख उम्मीदवार की किस्मत ईवीएम में बंद होगी। दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों के अलावा बिहार की पांच, जम्मू-कश्मीर की दो, उत्तर प्रदेश की 8, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, प. बंगाल और छत्तीसगढ़ की 3 सीटों के लिए चुनाव होगा।उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर चुनाव होगा, उनमें नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, फतेहपुर सीकरी और आगरा सीटें शामिल हैं। बिहार की किशनगंज, भागलपुर, बांका, कटिहार और पूर्णिया सीटों पर इस चरण में चुनाव होना है।प. बंगाल की जलपाईगुडी, दार्जीलिंग और रायगंज सीट के अलावा जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर सीट के अलावा ऊधमपुर सीट पर दूसरे चरण में चुनाव होंगे।

मतदान सुबह 7 से शाम 5 बजे और कहीं शाम छह बजे तक भी होगा। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके में कुछ सीटों पर सुबह 7 बजे से 3 बजे तक और ओडिशा की कुछ सीटोें पर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। 

15-04-2019
राजनांदगाँव, महासमुंद तथा कांकेर में दूसरे चरण के लिए 16 अप्रैल शाम को थमेगा प्रचार

रायपुर। लोकसभा निर्वाचन-2019 के दूसरे चरण में प्रदेश के तीन लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए प्रचार का काम 16 अप्रैल शाम पाँच बजे समाप्त हो जाएगा। राजनांदगांव, महासमुंद तथा कांकेर लोकसभा क्षेत्रों के लिए हो रहे निर्वाचन के लिए 18 अप्रैल को मतदान होगा। इस चरण में नाम वापसी के बाद कुल 36 अभ्यर्थी निर्वाचन के लिए शेष बचे हैं। तीनों लोकसभा क्षेत्रों में प्रचार थम जाएगा। इस दौरान अभ्यर्थी अथवा राजनीतिक दल रैली,जुलूस,सभा अथवा सार्वजनिक आयोजन कर प्रचार नहीं कर सकेंगे, किन्तु अभ्यर्थी घर-घर जाकर तथा व्यक्तिगत संपर्क कर अपना प्रचार कर सकेंगे।

लोकसभा निर्वाचन के दूसरे चरण में 36 अभ्यर्थियों (राजनांदगाँव में 14, महासमुंद में 13 तथा कांकेर में 9) के लिए 49 लाख 7 हजार 489 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कुल मतदाताओं में 24 लाख  69 हज़ार 110 महिलाएं, 24 लाख 38 हज़ार 320 पुरुष तथा 59 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए तीन लोकसभा क्षेत्रों में छह हजार 484 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। 

निर्वाचन के दौरान मीडिया के गलत उपयोग को रोकने भारत निर्वाचन आयोग ने व्यापक तैयारियाँ की हैं। आयोग ने कहा है कि मतदान दिवस तथा उसके पहले दिन कोई भी प्रत्याशी, राजनीतिक दल अथवा अन्य कोई संगठन राजनीतिक विज्ञापन प्रिंट माध्यमों में प्रकाशित करने के पूर्व मीडिया प्रमाणन समिति से पूर्व प्रमाणन सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने जिला तथा राज्य मीडिया प्रमाणन समिति को प्रमाणन के लिए प्राप्त आवेदन पर त्वरित निर्णय लेने के निर्देश पहल ही दे दिए हैं। 

19-11-2018
BJP: चुनाव रणनीति तैयार करने सीएम डॉ. रमन सिंह, सौदान सिंह और अनिल जैन ने ली बैठक

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी चुनाव रणनीति तैयार करने के लिए सोमवार को भाजपा कार्यालय एकात्म परिसर में दो घंटे तक बैठक चली। इसमें मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री सौदान सिंह, छत्तीसगढ़ प्रभारी डॉ. अनिल जैन और भाजपा महामंत्री पवन साय शामिल थे। यह बैठक भाजपा में चौथी बार सरकार बनाने के लिए सौदान सिंह ने ली।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का चुनाव कल 20 नवंबर को होनी है, इसकी रुपरेखा तैयार करने के लिए सोमवार भाजपा कार्यालय एकात्म परिसर में हुई। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि द्वितिय चरण में 72 सीटों पर होने वाले मतदान में बीजेपी पार्टी का काफी अच्छा माहौल प्रदेश में बना लिया है।  हम इस बाद 65 सीटों का लक्ष्य पूरा कर रहे है, और निश्चित ही इस बार प्रदेश में भाजपा की चौथी बार सरकार बनने जा रही है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कांग्रेस पर भी निशाना साधते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस किसानों के कर्जा माफी की बात कर रही है तो वहीं कर्नाटक में किसान विधानसभा का घेराव कर रहे है। ये कांग्रेस का वादा है और कांग्रेस की बात है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने यह भी कहा कि मिशन 65 प्लस को लेकर आज भाजपा कार्यालय में बैठक अयोजित किया गया था और छत्तीसगढ़ में चौथी बार सरकार भारतीय जनता पार्टी की बनेगी।

13-11-2018
Assembly Elections : दूसरे चरण में होने वाले मतदान के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने ली वीडियो-कांफ्रेस

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा आम निर्वाचन -2018 के प्रथम चरण के  मतदान के बाद द्वितीय चरण में 20 नवम्बर को होने वाले मतदान के सम्बन्ध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा की।

उन्होंने द्वितीय चरण के मतदान के लिए संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के जिला निर्वाचन अधिकारियों से निर्वाचन सम्बन्धी जानकारी ली एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मतदान दलों की समय पर रवानगी सुनिश्चित करने ईव्हीएम और व्हीव्हीपैट के तकनीकी पहलुओं की बारीकियों  से मतदान दलों को पुनः अवगत कराने के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश दिए। वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के दौरान अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ एस.भारतीदासन , संयुक्त सीईओ श्रीमती पद्मनी भोई साहू एवं डॉ  के.के.आर.सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804