GLIBS
03-06-2019
22 हजार से अधिक मामलों का लोक सेवा केन्द्रों में हुआ निराकरण 

 

रायपुर। समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंडिय़ा के निर्देशों के अनुसार लोक सेवा केन्द्रों में समाज कल्याण विभाग की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों का तत्परता से निराकरण किया जा रहा है। प्रदेश में विभागीय योजनाओं के तहत लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से जनवरी से अप्रैल 2019 तक प्राप्त में 22 हजार 524 आवेदनों में से 21 हजार 524 आवेदनों का निराकरण कर दिया गया है।  लोक सेवा केन्द्रों के द्वारा नागरिकों को एकल खिड़की के माध्यम से शासकीय योजनाओं का लाभ निर्धारित समय सीमा में दिलाने का प्रयास किया जाता है। यहां विभाग की विभिन्न पेंशन योजनाओं और राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के लिए प्राप्त आवेदनों सहित पेंशन के संबंध में प्राप्त शिकायतों का निराकरण भी किया जाता है। पेंशन और छात्रवृत्ति योजनाओं से संबंधित आवेदनों के निराकरण के लिए 60 कार्य दिवस और राष्ट्रीय परिवार पेशन योजना के लिए 21 कार्य दिवस की अवधि तय की गई है।  इस दौरान प्रदेश में नि:शक्तजन छात्रवृत्ति के नवीन प्रकरणें में स्वीकृति के लिए 4 हजार 535 आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें से 4 हजार 502 आवेदनों का निराकण कर दिया गया है। केन्द्रों के माध्यम से पेंशन के संबंध में 997 शिकायतें प्राप्त हुई थीं जिनमें से 995 प्रकरणों का जांच कर निराकरण कर दिया गया है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि शेष लंबित आवेदनों का निराकरण प्रक्रिया में है,जिसमें शीघ्रता से कार्यवाही की जा रही है।

16-04-2019
रायपुर रेल मंडल के 6 विभागों को विभागीय दक्षता शील्ड व 13 माइनर शील्ड 

रायपुर। मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के प्रांगण में आज 64वें महाप्रबंधक पुरस्कार के दौरान रायपुर मंडल को मिले विभागीय दक्षता शील्ड को सुसज्जित कर रखा गया। इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में पहली बार रेल का शुभारंभ 16 अप्रैल 1853 में मुम्बई से थाणे के मध्य रेल चलाकर किया गया था। इस ऐतिहासिक घटना की याद में रेल मंत्रालय सहित सभी क्षेत्रीय रेलवे, वर्कशॉप, यूनिटों एवं मंडलों में प्रति वर्ष रेल सप्ताह मनाया जाता है। रेल सप्ताह समारोह में रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों को विगत वित्तीय वर्ष में उनके द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए उन्हें प्रोत्साहन स्वरूप पुरस्कृत किया जाता है। उन्होंने बताया कि रायपुर रेल मंडल के लिए यह एक गौरव का विषय है कि आज हमने 6 विभागीय दक्षता शील्ड एवं 13 माइनर शील्ड्स प्राप्त किए हंै। मंडल रेल प्रबंधक रायपुर रेल मंडल को सर्वाधिक शील्ड मिलने पर  कौशल किशोर ने सभी अधिकारियों-कर्मचारियों की मेहनत एवं लगनशीलता का परिणाम बताया। अपर मंडल रेल प्रबंधक शिवशंकर लकड़ा एवं अमिताव चौधरी ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को इसके लिए बधाई दी। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा 64वां रेल सप्ताह समारोह मुख्यालय स्तर पर 15 अप्रैल  को एन इंस्टिट्यूट ऑडिटोरियम, बिलासपुर में मुख्य अतिथि  दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक सुनील सिंह सोइन ने 161 कर्मचारियों एवं अधिकारियों को पुरस्कृत किया। इसमें रायपुर रेल मंडल से 5 अधिकारी एवं 39 कर्मचारी शामिल रहे । रायपुर रेल मंडल के 6 विभागों को विभागीय दक्षता शील्ड एवं 13 माइनर शील्ड से पुरस्कृत किया। रायपुर रेल मंडल को 6 विभागीय दक्षता शील्ड लेखा विभाग, विद्युत विभाग, यांत्रिक विभाग, परिचालन एवं सतर्कता विभाग एवं इंजीनियरिंग विभाग को  बिलासपुर के साथ संयुक्त रूप से प्रदान किया गया।  

11-01-2019
Construction work: अधूरे निर्माण कार्यों को गुणवत्ता से शीघ्र पूरने के निर्देश 

रायपुर। कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस. ने जिला खनिज न्यास निधि के अधूरे कार्यों को पूरी गुणवत्ता से शीघ्र पूरा करने के निर्देश सभी विभागीय एजेन्सियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि जो कार्य अभी तक शुरू नहीं हो पाए हंै उन्हें निरस्त कराया जाए। कलेक्टर आज यहां जिला कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रॉस सभाकक्ष में जिला खनिज न्यास निधि से कराए जा रहे कार्यों की विभागीय एजेंसीवार समीक्षा के दौरान उपरोक्त निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधूरे कार्यो को संबंधित विभागीय एजेंसी तेजी से शीघ्र पूरा कराएं। गुढिय़ारी में आंगनबाड़ी भवन निर्माण का कार्य ठेकेदार द्वारा नहीं किए जाने पर निविदा निरस्त किया जाए।  कलेक्टर ने कहा कि जिन स्कूलों व आश्रम-छात्रावासों में बाउण्ड्रीवॉल का निर्माण किया गया है वहां ग्राम पंचायत के सहयोग से मनरेगा से वृक्षारोपण कराया जाए ताकि वह परिसर ऑक्सीजोन के रूप में विकसित हो सके। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी दीपक सोनी, नगर निगम के आयुक्त रजत बंसल, डिप्टी कलेक्टर अनुप्रिया मिश्रा सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804