GLIBS
09-07-2019
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत आवेदन आमंत्रित 

कोरबा। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के लिए जिले के शिक्षित बेरोजगार युवक/युवतियों से स्वयं का लघु उद्योग एवं सेवा क्षेत्र की उद्यम स्थापित करने के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है। इस योजनान्तर्गत परियोजना लागत उद्योग के लिए अधिकतम 25 लाख, सेवा क्षेत्र के लिए अधिकतम 10 लाख तक का ऋण बैंक के माध्यम से स्वीकृत किया जाता है। लक्ष्य का 50 प्रतिशत अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए आरक्षित है। ऋण के लिए इच्छुक युवक/युवतियां पीएमईजीपी की वेबसाईट पर आनलाईन आवेदन 31 जुलाई 2019 तक कर सकते हैं। इस के लिए उद्यमी की आयु 18 वर्ष से अधिक हो, किसी भी बैंक या वित्तीय संस्था का चुककर्ता न हो, जिले का स्थानीय निवासी हो, आवेदक तथा परिवार का कोई भी सदस्य पूर्व में किसी शासकीय योजना/छूट का लाभ न लिया हो, आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम आठवीं कक्षा उत्तीर्ण हो। योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए कार्यालय, महाप्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, कोरबा (छ.ग.) में कार्यालयीन समय में संपर्क किया जा सकता है।

 

08-07-2019
सत्यशोधक समाज 12 जुलाई को पैदल मार्च कर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सीएम के नाम सौंपेंगा ज्ञापन

इंदौर। सत्यशोधक समाज अंतरराष्ट्रीय संयोजक सुनील सरदार के निर्देशानुसार मध्यप्रदेश ओबीसी पिछड़ा वर्ग मोर्चा, समान शिक्षा एवं समान चिकित्सा तथा जाति जनगणना  एवं नौकरशाही जाति गणना को लेकर 12 जुलाई शुक्रवार को शाम 4 बजे गांधी हाल से कमीशन कार्यालय तक पैदल मार्च होगा। इसमें राष्ट्रपति,प्रधानमंत्री,मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया जाएगा। आंदोलन को सफल बनाने के लिए प्रदेश संयोजक हुकमचंद जादम, प्रदेश अध्यक्ष सदाशिव यादव,प्रदेश महामंत्री दीपक मलोरिया (रानू), युवा प्रदेश अध्यक्ष अशोक यादव, प्रदेश उपाध्यक्ष धर्मेद्र कुशवाहा, प्रदेश प्रवक्ता राजेंद्र यादव, प्रदेश प्रभारी कैलाशचंद साहू, प्रदेश सचिव दिनेश चौहान, प्रचार मंत्री रूपेश गोयल, संभागीय अध्यक्ष संतोष कलयाण, जिला अध्यक्ष सुरेश प्रजापत, प्रदेश महासचिव राजेंद्र गोमे, संभागीय अध्यक्ष राजेंद्र साहू, जिला अध्यक्ष अशोक नालिया, नगर अध्यक्ष राजेश यादव, कार्यालय सचिव महेश बुढाना, कार्यकारिणी सदस्य कृष्ण गोपाल सिरसीया, नितेश राजोरिया, रामचन्द्र सैनी, ललित भिटरवाल, शांतिलाल सैनी, कैलाशचंद टाक, देवेन्द्र जारवाल, देवनारायण पलासिया, यतीनद्र चौहान, धर्मेद्र बोयत, धीरज नगर, राजेश शिंदे, देवेन्द्र वीरगढ़, महेश सिरसीया, मोनिक मालवी, रूपेश गोयल, विजय यादव, रामसमुझ यादव, रविन्द्र राठौर, सुभाष यादव, आशीष चौहान आदि ने अपील की है। 

 

27-06-2019
130 करोड़ भारतीयों ने बनाई है पहले से मजबूत सरकार : पीएम मोदी

नई दिल्ली।  जी-20 सम्मेलन में भाग लेने जापान पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां कोबे में लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मैं सात महीने बाद फिर यहां आकर भाग्यशाली हूं। यह संयोग है कि जब पिछली बार मैं यहां आया था और आपने मेरे मित्र शिंजो आबे में अपना विश्वास दिखाया था। आज जब मैं यहां हूं, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र ने इस प्रधान सेवक पर और भरोसा दिखाया है।  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 130 करोड़ भारतीयों ने पहले से मजबूत सरकार बनाई है। यह बड़ी बात है। तीन दशक के बाद, पहली बार, पूर्ण बहुमत के साथ लगातार दूसरी बार सरकार बनी है। उन्होंने कहा कि सबका साथ, सबका विकास और उसमें लोगों ने अमृत मिलाया सबका विश्वास। हम इस मंत्र के साथ आगे बढ़ रहे हैं। भारत मजबूत बनेगा। पीएम मोदी ने कहा कि जब दुनिया के साथ भारत के संबंधों की बात होती है तो जापान इसमें महत्वपूर्ण स्थान रखता है। ये संबंध आज के नहीं है बल्कि सदियों से बने हुए हैं। इन संबंधों में एक-दूसरे की संस्कृति को लेकर सम्मान और सामंजस्यता है। 

 

12-06-2019
भारत ने मलेशिया से फिर कहा कि जाकिर नाईक को सौंप दे

नई दिल्ली। भारत ने फिर से मलेशिया से जाकिर नाईक को भारत प्रत्यर्पित किए जाने की मांग की है। जाकिर नाईक ने अभी मलेशिया में शरण ली हुई है। भारत सरकार ने ऐसे में मलेशिया की सरकार से जाकिर नाईक के प्रत्यर्पण की औपचारिक मांग की है। विदेश मंत्रालय का कहना है कि भारत इस मामले को आगे भी मलेशिया के सामने उठाता रहेगा। इससे पहले मलेशिया के प्रधानमंत्री ने कहा था कि जाकिर नाईक को भारत में न्याय नहीं मिलेगा। मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने कहा कि मलेशिया के पास यह अधिकार है कि यदि नाइक के साथ न्यायसंगत व्यवहार होता नहीं दिख रहा है तो हम उसका प्रत्यर्पण नहीं करेंगे। जाकिर नाईक ने भी कुछ समय पहले कहा था कि भारत सरकार प्रवर्तन निदेशालय पर विवादित इस्लामिक उपदेशक के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किए जाने का दबाव बना रही है। उसने यह भी कहा था कि भारत सरकार उसे व्यापक तौर पर फंसाने की कोशिश कर रही है। उसने यह दावा भी किया था कि उसके खिलाफ न रेड कॉर्नर नोटिस जारी हुआ है और न होगा। बता दें कि जाकिर नाईक ने 2016 में भारत छोड़ दिया था। भारत में ईडी ने जाकिर नाईक और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में चार्जशीट दायर कर दी है। इससे पहले ईडी ने जाकिर नाईक के खिलाफ 22 दिसंबर, 2016 में नाईक के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया था।

12-06-2019
पीएम मोदी के सारे मंत्री सुबह 9:30 तक पहुंचेंगे आफिस, निर्देश जारी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल को पहले से अधिक शानदार बनाना चाहते हैं। पीएम मोदी ने इसके लिए एक्शन लेने भी शुरू कर दिए है और इसकी शुरुआत मंत्रियों से हुई है। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री ने कैबिनेट मीटिंग में मंत्रियों को सुबह 9:30 बजे तक ऑफिस पहुंचने का निर्देश दिया है। कोई भी मंत्री घर से काम नहीं करेगा। इसके अलावा सभी मंत्रियों को सांसदों के संपर्क में रहने और उनमें किसी के बीच भेद न करने के लिए कहा गया है। मंत्रियों को कहा गया है कि वे इस बात का भी ध्यान रखें कि वे सांसद भी हैं। सूत्रों ने बताया कि सीनियर एवं जूनियर मंत्रियों को एक दूसरे से समन्वय बनाकर काम करने का भी निर्देश दिया गया है। कोई मंत्री अपने हिस्से का काम करने से इनकार नहीं कर सकता है। गौरतलब है कि बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें कई अहम फैसले लिए गए। इस बैठक में तीन तलाक बिल को मंज़ूरी, जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन जारी रखने और विश्वविद्यालयों में 200 पॉइंट रोस्टर जैसे अहम निर्णय लिए गए।  

10-06-2019
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत् ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

 

धमतरी। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र धमतरी द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम 2019-20 के तहत् सभी वर्गों के ऐसे आवेदक, जो स्वयं का उद्योग अथवा सेवा कार्य स्थापित करना चाहते हैं, उनसे ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं। महाप्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र ने बताया कि इस योजना में उद्योग के लिए अधिकतम 25 लाख रुपए तथा सेवा कार्य के लिए अधिकतम 10 लाख रुपए की सीमा है। उन्होंने बताया कि आवेदन के लिए आधार कार्ड, शैक्षणिक योग्यता, जाति, जनसंख्या, अनापत्ति प्रमाण पत्र, फोटोग्राफ और परियोजना प्रतिवेदन जमा करना होगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए कलेक्टोरेट के प्रथम तल पर स्थित जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र कक्ष क्रमांक 66 में उपस्थित होकर अथवा दूरभाष क्रमांक 07722-232966 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इसी तरह मगरलोड में सहायक प्रबंधक डीके मंडावी मो.नं 95892-56614, धमतरी/नगरी के लिए एसके पाण्डेय 78986-09895 तथा कुरुद में सहायक प्रबंधक डीपी साहू मो.नं. 84355-58175 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

30-05-2019
पीएम मोदी के शपथ लेने पर भाजपा ने की आतिशबाजी और बांटी मिठाई

कोरबा। नरेंद्र मोदी द्वारा दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने पर आज बालको के भाजपा कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी कर व लड्डू वितरण कर जनसामान्य को बधाई दी। इस अवसर पर हीरानंद अग्रवाल ने कहा कि भाजपा की इस महाविजय का मूल मंत्र सबका साथ सबका विकास है। कार्यक्रम में मंडल अध्यक्ष आलोक सिंह, रविंद्र सोंग, सुमित तिवारी, जय राठौर, लोकेश्वर चौहान, मंदाकिनी त्रिपाठी, अमित स्वर्णकार एवं अन्य  भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे। सबने मिलकर समृद्ध व सशक्त भारत बनने की कामना की।

24-05-2019
कांग्रेस कार्यकर्ता ने सबके सामने मुंडन कराकर पूरी की अपनी शर्त

भोपाल। मध्यप्रदेश के राजगढ़ में शर्त हारने पर कांग्रेस के कार्यकर्ता ने सबके सामने मुंडन कराया है। जानकारी के मुताबिक राजगढ़ के हराना गांव में वोटिंग के दिन कांग्रेस कार्यकर्ता बाबूलाल सेन और बीजेपी कार्यकर्ता राम मोहन मंडलोई के बीच राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने पर शर्त लगीथी। शर्त के अनुसार अगर मोदी प्रधानमंत्री बनते हैं तो कांग्रेस कार्यकर्ता बाबूलाल सेन सबके सामने अपना मुंडन कराएंगे और अगर राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनते हैं तो बीजेपी कार्यकर्ता राम मोहन मंडलोई को अपने सिर का मुंडन कराना पड़ेगा। गुरुवार को नजीजे घोषित हो गए और बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिल गया.। इस तरह कांग्रेस के कार्यकर्ता शर्त हार गए। नतीजे आने के दूसरे दिन बीजेपी के मंडलोई सुबह-सुबह अपने साथियों के साथ नाई लेकर कांग्रेस कार्यकर्ता बाबूलाल के घर पहुंच गए और उनसे अपनी शर्त पूरी करने कहा। इसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ता ने सबके सामने मुंडन करा लिया। मुंडन के बाद बाबूलाल ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार ने चार महीने में अच्छा काम किया। अगर कर्जमाफी का समय दस दिन की जगह तीन महीने का समय दिया होता तो अच्छे परिणाम आ सकते थे।

21-05-2019
इथियोपिया में डिनर के लिए हर शख्स को चुकाने पड़े 1 करोड़ साढ़े 21 लाख 

नई दिल्ली। इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद ने एक आलीशान फंड रेजर डिनर पार्टी का आयोजन किया। देश के कई धनकुबेरों ने इस पार्टी में शिरकत की। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस डिनर पार्टी का हिस्सा बनने के लिए हर शख्स ने 1 करोड़ साढ़े 21 लाख के करीब रुपए दिए। इस डिनर पार्टी से इक_ा हुए फंंड का इस्तेमाल राजधानी अदिस अबाबा के सौंदर्यीकरण के लिए किया जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस इवेंट में एक सीट की कीमत 1 करोड़ साढ़े 21 लाख रुपए थी। राजधानी के सौंदर्यीकरण और उसकी छवि सुधारने के लिए तीन साल का एक प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। डिनर पार्टी से इक_ा की गई राशि को इस प्रोजेक्ट में खर्च किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत शहर में पार्क, साइकिल पथ, नदी के किनारे पैदल पथ, पेड़-पौधे लगाने और शहर में खेती जैसी चीजें विकसित की जाएंगी। इस प्रोजेक्ट पर एक बिलियन डॉलर यानी 100 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। हालांकि ये पता नहीं चला है कि कितने लोग इस डिनर में शामिल हुए थे। बता दें कि पिछले साल अप्रैल में प्रधानमंत्री बनने के बाद से अबी अहमद को उनके सुधारवादी एजेंडे के लिए काफी सराहना भी मिल रही है। इथियोपिया की आबादी 10 करोड़ है और नाइजीरिया के बाद अफ्रीका महाद्वीप का ये दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है। इस क्षेत्र में सबसे अधिक तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था इथियोपिया की ही है। हालांकि ये दुनिया के सबसे गरीब देशों में शामिल है। वल्र्ड बैंक के मुताबिक यहां की औसत सालाना आय 55 हजार रुपए के करीब है। 

20-05-2019
अजा बहुल गांवों का विकास कर जोड़ा जाएगा राष्ट्र की मुख्यधारा से 

रायपुर। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत प्रदेश के अनुसूचित जाति बहुल चयनित गांवों का समुचित विकास कर राष्ट्र की मुख्यधारा से जोडऩे के लिए केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय नई दिल्ली के सहयोग से आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा जिला स्रोत दल के सदस्यों का प्रशिक्षण सोमवार से शुरू हो गया है। निमोरा स्थित ठाकुर प्यारेलाल पंचायत एवं ग्रामीण विकास प्रशिक्षण संस्थान में जिला स्रोत दल के सदस्यों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण 23 मई तक चलेगा।  प्रशिक्षण में आदिम जाति विभाग के सचिव सह-आयुक्त डीडी सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना का उद्देश्य राज्य के 50 प्रतिशत से अधिक अनुसूचित जाति की जनसंख्या वाले चयनित गांवों का एकीकृत विकास सुनिश्चित करना है। ऐसे गांवों का समुचित विकास कर राष्ट्र की मुख्यधारा से जोडऩा है। उन्होंने अधिकारियों को इसके लिए प्रशासनिक सहभागिता के साथ-साथ आम लोगों को जागरूक कर उन्हें भी इस कार्यक्रम में जोडऩे पर बल दिया।  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अवर सचिव दीपक कुमार ने योजना के क्रियान्वयन हेतु दिशा-निर्देशों में उल्लेखित प्रावधानों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने प्रपत्रों के प्रारूप तथा उनमें दर्ज की जाने वाली प्रविष्ठियों के बारे में भी बताया। दीपक ने योजना की उपलब्धियों की जानकारी ऑनलाइन अपलोड करने के संबंध में सॉफ्टवेयर विशेषज्ञों को भी तकनीकी जानकारी दी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में संकाय सदस्य आनंद रघुवंशी,  प्रज्ञान सेठ और संजय गौड़ ने भी योजना के बेहतर क्रियान्वयन के संबंध में अपने विचार रखे । 

 

20-05-2019
सपा-बसपा अगले कदम की तैयारी में, अखिलेश-मायावती ने दिया संदेश

लखनऊ। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव लोकसभा चुनाव के आने वाले परिणाम को लेकर काफी आश्वस्त नजर आ रहे हैं। उन्होंने सोमवार को बसपा सुप्रीमो मायावती से मुलाकात की एक तस्वीर ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा, अब अगले कदम की तैयारी... गौरतलब है कि अंतिम चरण के बाद आए एग्जिट पोल में यूपी में महागठबंधन को ज्यादा प्रभावी दिखाया गया है। हालांकि, केंद्र में फिर से पूर्ण बहुमत की मोदी सरकार बनने की संभावनाएं व्यक्त की गई हैं। हालांकि, भाजपा विरोधी दलों ने एग्जिट पोल को नकार दिया है। उनका कहना है कि एग्जिट पोल पहले भी गलत साबित होते रहे हैं इसलिए इन पर भरोसा नहीं किया जा सकता। अखिलेश ने पहले ही प्रधानमंत्री पद के लिए मायावती का नाम लिया है। वहीं, इस मुलाकात से यह भी संकेत देने का प्रयास किया गया है कि जो भी परिणाम आएगा। सपा-बसपा मिलकर ही निर्णय लेंगे।

20-05-2019
गडकरी का दावा, एग्जिट पोल अंतिम परिणाम नहीं, पर देते हैं भाजपा की जीत का संकेत

 नई दिल्ली। केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि एग्जिट पोल अंतिम परिणाम नहीं हैं लेकिन राजग सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों के दम पर भाजपा के एक बार फिर से सत्ता में आने का संकेत देते हैं।
भाजपा के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बायोपिक ‘पीएम नरेन्द्र मोदी’ का पोस्टर जारी होने के मौके पर बोल रहे थे। यह बायोपिक इसी शुक्रवार को प्रदर्शित होने जा रही है। एक सवाल के जवाब में गडकरी ने कहा, ‘एग्जिट पोट अंतिम निर्णय नहीं हैं लेकिन संकेत हैं। हालांकि एग्जिट पोल में जो बात सामने आती है, वह कमोबेश नतीजों में भी झलकती है।
अधिकतर एग्जिट पोल में मोदी के दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने का अनुमान जाहिर किया गया है। इनमें से कुछ एग्जिट पोल में भाजपा की अगुवाई वाले राजग को लोकसभा में जरूरी बहुमत का आंकड़ा 272 को पार कर जाने और 300 से अधिक सीटें मिलने की बात कही गई है।
गडकरी ने जोर देकर कहा कि मोदी के नेतृत्व में भाजपा की नई सरकार का गठन होगा। प्रधानमंत्री पद के लिए उनके नाम पर विचार के बारे में पूछे जाने पर गडकरी ने कहा, ‘मैंने यह करीब 25 से 50 बार स्पष्ट किया है। हमने मोदीजी के नेतृत्व में चुनाव लड़ा है और वह निश्चित रूप से एक बार फिर प्रधानमंत्री बनेंगे।’ गडकरी ने कहा कि भाजपा महाराष्ट्र में 2014 के लोकसभा चुनाव की तरह ही सीटें हासिल करेगी। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804