GLIBS
23-05-2019
भाजपा की ऐतिहासिक जीत के लिए देश की जनता को बधाई :  सरोज पाण्डेय

 

रायपुर। लोकसभा चुनाव के परिणाम के बाद भाजपा को मिली ऐतिहासिक सफलता एवं प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनने पर भाजपा राष्ट्रीय महासचिव व सांसद राज्यसभा सरोज पाण्डेय ने देशवासियों का आभार करते हुए कहा कि यह नए भारत की जीत है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मजबूत नेतृत्व और सबका साथ–सबका विकास की नीति पर देश की जनता ने अपना विश्वास जताया है। देशवासियों ने विपक्ष द्वारा किए झूठे प्रचार, वंशवाद, जातिवाद, क्षेत्रवाद, तुष्टिकरण, राष्ट्रविरोधी विचारधारा के विरुद्ध विकासवादी और राष्ट्रवादी सोच को चुना है। सरोज पाण्डेय ने कहा कि यह जनादेश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अथक मेहनत, राष्ट्र के प्रति समर्पण, दूरदर्शी सोच, देशहित में लिए मजबूत निर्णय एवं देश मे किये सर्वांगीण विकास का परिणाम है आज पूरा विश्व मोदी के नेतृत्व में भारत को एक सर्व  शक्तिशाली देश के रूप में देखता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली मजबूत व निर्णायक सरकार चुनने के लिए मैं देश की जनता का हृदय से आभार करती हूं और यह ऐतिहासिक जनादेश देने के लिए समस्त देशवासियों को बहुत बहुत बधाई देती हूं। 

23-05-2019
कांकेर के चुनाव परिणाम को लेकर भाजपा बैठी धरने पर

रायपुर। पुनर्गणना के लिए कांकेर लोकसभा चुनाव का परिणाम रोक दिया गया है। यहां का चुनाव परिणाम स्पष्ट नहीं होने से नाराज भाजपा कार्यकर्ता निर्वाचन कार्यालय शिकायत करने पहुंचे थे। इसके बाद वे धरने पर बैठ गए। इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिक, पूर्व मंत्री व विधायक  अजय चंद्राकर, शिवरतन शर्मा, पूर्व विधायक व भाजपा प्रवक्ता श्रीचंद सुनरानी के साथ दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद थे।

23-05-2019
पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट से 'चौकीदार' शब्द हटाया

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बार के लोकसभा चुनाव में शानदार जीत के बाद देश को शुक्रिया अदा करते हुए अपने ट्विटर अकाउंट से 'चौकीदार' शब्द को हटा दिया है। बता दें कि इसी चौकीदार शब्द को कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ  इस्तेमाल किया था। लेकिन नरेंद्र मोदी और भाजपा नेताओं ने अपने-अपने नाम के आगे चौकीदार शब्द लगाते हुए इस प्रहार को अपनी ढाल बना लिया था। प्रधानमंत्री ने चौकीदार शब्द हटाने के साथ ही एक ट्वीट भी किया है। ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा है, 'अब समय आ गया है कि चौकीदार की भावना को अगले पड़ाव पर ले जाया जाए। इस इच्छाशक्ति को बनाए रखिए और देश के विकास के लिए हर क्षण कार्य करते रहिए। यह शब्द 'चौकीदार' मेरे ट्विटर अकाउंट से हट रहा है लेकिन यह मेरा अभिन्न अंग रहेगा। मैं आपसे भी ऐसा करने की अपील करता हूं।

 

23-05-2019
इन तीन राज्यों में नहीं चला पीएम मोदी का जादू 

नई दिल्ली। सन 2014 चुनाव की तरह 2019 में भी नरेंद्र मोदी की शानदार जीत हो रही है। पीएम मोदी का जादू देश के हर प्रदेश में चला है लेकिन तीन राज्य ऐसे हैं जहां नरेन्द्र मोदी का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ा। ये तीनों राज्य दक्षिण भारत के हैं। आंध्र प्रदेश में भाजपा और मोदी का असर काम नहीं आया। सीएम चंद्रबाबू नायडू ने भाजपा और मोदी के खिलाफ जबरदस्त मुहिम छेड़ी थी। हालांकि नायडू को खुद इसका फायदा नहीं हुआ और बाजी जगनमोहन रेड्डी बाजी मार ले गए। उन्होंने लोकसभा चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें तो जीती हीं, विधानसभा चुनाव में भी प्रचंड बहुमत हासिल किया। नायडू दिल्ली में भागदौड़ करते रहे और उनकी कुर्सी जाती रही।

इसी तरह तमिलनाडु में भी मोदी का जादू नहीं चल सका। भाजपा ने यहां अन्नाद्रमुक के साथ मिलकर चुनाव लडऩे का फैसला किया था। लेकिन ये फैसला सही साबित नहीं हुआ। विपक्षी द्रमुक ने कांग्रेस के साथ मिलकर भाजपा-अन्नाद्रमुक को धूल चटा दी। भाजपा को इस समझौते का कोई फायदा नहीं मिला। ऐन वक्त पर राहुल गांधी का फैसला कांग्रेस के लिए सही साबित हुआ अन्यथा यूपीए का ग्राफ और नीचे चला जाता। केरल में भी भाजपा को कोई फायदा नहीं हुआ। कयास लग रहे थे कि इस बार मोदी मैजिक के सहारे केरल में भाजपा मजबूत मौजूदगी दर्ज कराएगी। केरल में भाजपा और संघ की मेहनत का फिलहाल कोई नतीजा नहीं निकला है।

23-05-2019
‘सबका साथ सबका विकास’ को मिला सबका विश्वास, हुई भारत की विजय : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मिल रही जीत के लिए पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार ‘सबका साथ सबका विकास’ की नीति पर सबके विश्वास के कारण देश की जीत करार दिया है। पीएम मोदी ने अपराह्न ढाई बजे के बाद चुनावी तस्वीर साफ होने के बाद ट्वीट किया, ‘सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत’ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी कहा कि चुनाव का यह परिणाम विपक्ष की झूठ, व्यक्तिगत आक्षेप एवं आधारहीन राजजीति के विरुद्ध देश का जनादेश है।

शाह ने ट्वीट करके कहा कि यह जीत पूरे भारत की जीत है। देश के युवा, गरीब, किसान की आशाओं की जीत है। यह भव्य विजय प्रधानमंत्री मोदी की पाँच साल के विकास और मजबूत नेतृत्व में जनता के विश्वास की जीत है। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि यह परिणाम विपक्ष द्वारा किये गये दुष्प्रचार, झूठ, व्यक्तिगत आक्षेप और आधारहीन राजनीति के विरुद्ध भारत का जनादेश है। आज का जनादेश यह भी दिखाता है कि भारत की जनता ने देश से जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण को पूरी तरह से उखाड़ फेंककर विकासवाद और राष्ट्रवाद को चुना है।

उन्होंने कहा, ‘मैं भाजपा के करोड़ों कार्यकतार्ओं की ओर से मोदी को हार्दिक बधाई देता हूँ। जन-जन के विश्वास और अभूतपूर्व विकास की प्रतीक ‘मोदी सरकार’ बनाने के लिए भारत की जनता को कोटि-कोटि नमन। सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई। अपने अथक परिश्रम से देश के हर बूथ पर भाजपा को मजबूत कर मोदी सरकार बनाने वाले भाजपा के करोड़ों कर्मठ कार्यकर्ताओं को इस ऐतिहासिक विजय की हार्दिक बधाई।

23-05-2019
सोनिया, प्रियंका मिली राहुल से

नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों की मतगणना के रुझानों के बीच संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की प्रमुख सोनिया गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से उनके आवास पर मुलाकात की। लोकसभा चुनावों के रुझानों से कांग्रेस को करारा झटका लगा है और पार्टी में मंथन का दौर शुरू हो गया है। श्रीमती वाड्रा सुबह श्री गांधी के आवास पर पहुंची और भविष्य की रणनीति पर चर्चा की। इसके बाद संप्रग प्रमुख ने श्री गांधी से उनके आवास पर मुलाकात की।

समझा जाता है कि दोनों नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष से भविष्य की रणनीति पर विचार विमर्श किया। श्रीमती गांधी ने शाम को संप्रग के घटक दलों की बैठक भी बुलायी है। कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों से पहले श्रीमती वाड्रा को महासचिव नियुक्त करते हुए उन्हें पश्चिमी उत्तरप्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया था। लोकसभा चुनावों के रुझानों के अनुसार भारतीय जनता पार्टी 298 सीटों और कांग्रेस 51 सीटों पर आगे चल रही है।

23-05-2019
भाजपा के संसदीय बोर्ड की बैठक शाम को

नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों की मतगणना में स्पष्ट बहुमत मिलने के रुझानों के बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार शाम को पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारक इकाई के संसदीय बोर्ड की बैठक बुलायी है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि शाम साढ़े पांच बजे संसदीय बोर्ड की बैठक होगी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पार्टी के कार्यकतार्ओं से मुलाकात करेंगे। सूत्रों के अनुसार दोपहर के रुझान से साफ हो गया है कि भाजपा 2014 की तुलना में अधिक सीटें जीत कर सत्ता में वापस आ रही है। संसदीय बोर्ड की बैठक में नयी सरकार के गठन के बारे में चर्चा होगी।

भाजपा की जीत के रुझान मिलने के बाद पार्टी मुख्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। पार्टी के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में आ रहे हैं। भाजपा के प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि 21वीं सदी में पैदा होने वाले युवाओं का यह पहला चुनाव था जिसमें उन्होंने वोट डाले। मिलेनियम पीढ़ी से मिलेनियम जनादेश दिया है। अंतिम परिणामों की प्रतीक्षा है और लगता है कि रुझानों के अनुसार ही परिणाम आ रहे हैं।

23-05-2019
 महासमुंद में दूसरे राउंड के रूझान

रायपुर। लोकसभा चुनाव 2019 के मतगणना के दूसरे राउंड के परिणामों का रूझान आना शुरू हो गया है। महासमुंद में दूसरे की गिनती पूरी। देखें पूरी सूची...

महासमुंद विधानसभा 
भाजपा - 3661
कांग्रेस - 3628
भाजपा 33 से बढ़त

खल्लारी विधानसभा
बीजेपी - 3807
कांग्रेस - 3577
भाजपा 230 से बढ़त

बसना विधानसभा
बीजेपी - 3678
कांग्रेस - 3162
बीजेपी 516 से बढ़त

सरायपाली विधानसभा
भाजपा - 2217
कांग्रेस - 4356
कांग्रेस 2139 से बढ़त

राजिम विधानसभा
कांग्रेस 1677
भाजपा  173
कांग्रेस बढ़त 1504

बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा
कांग्रेस 3228
भाजपा 4137
भाजपा बढ़त 909

कुरूद विधानसभा
कांग्रेस - 3400
भाजपा - 4407
बीजेपी बढ़त 1007

धमतरी विधानसभा
कांग्रेस - 3852
भाजपा - 4389
भाजपा 537 वोट से आगे

दूसरे राउंड में कुल वोट
भाजपा - 26,469
कांग्रेस - 26880

411 वोट से कांग्रेस आगे

1st+2nd = 3458 से कांग्रेस आगे

23-05-2019
मध्यप्रदेश में देखें भाजपा और कांग्रेस कहां से आगे...

भोपाल। लोकसभा चुनाव 2019 का परिणाम का रूझान आना शुरू हो गया है। मध्यप्रदेश में देखें भाजपा और कांग्रेस कहां से आगे...

बालाघाट - BJP 248
बैतूल - BJP 9406
भिंड - BJP 1781
भोपाल - BJP 11764
छिंदवाड़ा - CON 3533
दमोह - BJP 7940
देवास - BJP 29524
धार - CON 823
गुना - BJP 7637
ग्वालियर - BJP 7667
होशंगाबाद - BJP 37987
इंदौर - BJP 36863
जबलपुर - BJP 42100
खजुराहो - BJP 39862
खंडवा - BJP 27038
खरगोन - BJP 14467
मंडला - BJP 1137
मंदसौर - BJP 17777
मुरैना - BJP 1561
राजगढ़ - BJP 48114
रतलाम - BJP 11374
रीवा - BJP 4888
सागर - BJP 23635
सतना - BJP 11073
शहडोल - BJP 30988
सीधी - BJP 12510
टीकमगढ़ - BJP 32351
उज्जैन - BJP 43044
विदिशा - BJP 48364

23-05-2019
छत्तीसगढ़ में बीजेपी 9 सीटों से आगे कांग्रेस 2 पर

रायपुर। लोकसभा चुनाव 2019 के मतगणना का रुझान आना शुरू हो गया है। छत्तीसगढ़ में बीजेपी 6 सीटों से आगे चल रही है। प्रदेश में लगातार बीजेपी लीड बनाते दिख रही है। लोकसभा चुनाव में डाक मत पत्र की गणना शुरू हो चुकी है। बता दें कि कुल 3700 डाकमत में से 3250 मत पड़े हैं। डाकमत की गिनती के बाद ईवीएम की गणना शुरू की जाएगी।

सूरजपुर के तीनों विधानसभा से भाजपा प्रत्यासी रेणुका सिंह पहले राउंड में 5500 मतों से आगे निकल गई  है। मुंगेली विधानसभा से पहले राउंड में बीजेपी आगे है। गरियाबंद की राजिम और बिन्द्रानवागढ़ दोनों को मिलाकर भाजपा को 1220 की बढ़त मिली हुई है। राजनांदगांव से संतोष पांडे बीजेपी के 5000 मतों से आगे चल रहे हैं। महासमुंद सीट से गरियाबंद राजिम विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी चुन्नी लाल साहू अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के धनेंद्र साहू से 449 वोट से आगे चल चल रहें हैं।

22-05-2019
खंडित जनादेश की स्थिति में सरकार बनाने विपक्ष सौंपेगा राष्ट्रपति को पत्र  

 

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे आने में अब कुछ ही घंटे बाकी हैं।  हालांकि एग्जिट पोल में भाजपा की अगुआई वाले एनडीए को प्रचंड बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है, लेकिन क्षेत्रीय विपक्षी पार्टियों का मानना है कि नतीजों में किसी को भी स्पष्ट बहुमत नहीं मिलेगा और त्रिशंकु लोकसभा की स्थिति बनेगी। उन्होंने राष्ट्रपति को पत्र सौंपने का फैसला किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंपे जाने वाले इस पत्र पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, बहुजन समाजपार्टी के नेता सतीश मिश्रा, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, कांग्रेस नेता प्रफुल्ल पटेल और डीएमके सुप्रीमो स्टालिन के दस्तखत हैं। कांग्रेस इसमें शामिल नहीं है। विपक्षी पार्टियों ने पत्र में कहा है कि नतीजों के ऐलान के बाद जब 17वीं लोकसभा के गठन का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा तो हमें भी सरकार बनाने के लिए 272 सदस्यों की सूची सौंपने का मौका दिया जाए। लिहाजा हमारे अनुरोध पर विचार किया जाए। इस पत्र के साथ कानूनी विशेषज्ञों का मत भी लगाया है, जिन्होंने बताया कि खंडित जनादेश की स्थिति में किसे सरकार बनाने का न्योता मिलना चाहिए। लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद यह राष्ट्रपति के विवेक पर निर्भर करता है कि वह सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने का न्योता देते हैं या साथ मिलकर चुनाव लड़ रहीं पार्टियों के गठबंधन को। 543 सदस्यों वाली लोकसभा में सरकार बनाने के लिए 272 के जादुई आंकड़े की जरूरत पड़ती है। विपक्षी पार्टियों ने यह कदम इसलिए उठाया ताकि कर्नाटक जैसी स्थिति न बने। कर्नाटक में भी खंडित जनादेश आया था और राज्यपाल ने सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दिया था। 

22-05-2019
मतगणना स्थल में 3 लेयर पर होगी सुरक्षा व्यवस्था : सीईओ सुब्रत साहू 

रायपुर। कल लोकसभा चुनाव के मतगणना के लिए पुलिस विभाग ने पूरी तरह से तैयारियां कर ली है। वहीं आज मतगणना स्थल में एसपी सभी अधिकारी व पुलिसकर्मियों को दे दिशा निर्देश देकर मॉकड्रील करवाए। बता दें कि लोकसभा चुनाव के बाद कल परिणाम आने वाली है। इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था को लेकर निर्वाचन आयोग पूरी तरह से तैयार है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि मतगणना कर्मचारियों की प्रशिक्षण पूरी हो चुकी है। सुरक्षा की दृष्टिकोण से ईवीएम मशीन पर कड़ी सुरक्षा रखी गई है ताकि मतगणना के दौरान कोई बाधा न आए। उन्होंने बताया कि सुबह 8 बजे मतगणना शुरू होगी। रायपुर लोकसभा अंतर्गंत 9 विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना होगी। दो विधानसभा के मतों की गणना बलौदाबाजार जिले में होगी। जिसके बाद दोनों जगह के आंकड़े को मिलाकर अंतिम परिणाम की घोषणा की जाएगी।

विधानसभावार लगेंगे 14 टेबल

शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में रायपुर जिले की सात विधानसभाओं के मतों की गिनती की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा के मतगणना कक्ष में 14 टेबल लगाए जाएंगे। प्रत्येक राउंड में सभी 14 टेबलों पर मतदान केंद्र क्रमांक 1 से शुरू करते हुए मशीनें लाई जाएंगी। एक राउंड की गणना पूरी हो जाने के बाद ही दूसरे राउंड की मशीनें लाई जाएंगी। सहायक मतदान केंद्रों को स्वतंत्र मतदान केंद्र मानते हुए अलग टेबल आबंटित किया जाएगा।

मतगणना स्थल पर तीन लेयर में होगी सुरक्षा

लोकसभा चुनाव मतगणना के मद्देनजर पुलिस की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था लगाई गई है। सेजबहार इलाके में स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में होने वाली मतगणना के दौरान सीआरपीएफ सहित अर्धसैनिक बल और राज्य पुलिस के करीब एक हजार अधिकारी और जवान को तैनात किये गये है। इस दौरान मेन गेट से लेकर सभाकक्ष और मतगणना स्थल से स्ट्रांग रूम तक पुलिस और अर्धसैनिक जवानो को तैनात किया गया है, साथ ही मेनगेट से मतगणना स्थल और सभागार तक जारी कार्डधारियो को ही प्रवेश दिया जायेगा। 

मतगणना स्थल के आसपास भारी वाहन प्रतिबंधित

इसके अलावा मतगणना दिवस पर पुराना धमतरी रोड पर भारी और मध्यम वाहनो का प्रवेश पुरी तरह से बंद किया गया है। ...इसके अलावा यातायात पुलिस ने एक एडवायजरी जारी करते हुए मतगणना में शामिल अधिकारी, कर्मचारियो समेत विभिन्न पार्टियो के अभिकर्ताओ और प्रेस के वाहनो की अलग-अलग व्यवस्था की गई है। वहीं प्रत्याशियो के विजय जुलुस को लेकर भी यातायात पुलिस ने पुरे शहर में करीब तीन सौ से ज्यादा जवान तैनात किये है। जिससे आज दोपहर करीब 3 बजे पुलिस के आलाधिकारी पुरी व्यवस्था की एक रिहर्सल भी किए और मॉकड्रील निकाले। 

मतगणना कार्य में लगे कर्मचारी सुबह 6 बजे पहुंचेंगे

मतगणना कार्य में लगे अधिकारी एवं कर्मचारियों को सुबह 6 बजे अपना परिचय पत्र लेकर मतगणना स्थल शासकीय इंजीनियरिंग कालेज सेजबहार में पहुंचना है। सभी को सुबह 7 बजे तक मतगणना टेबल में उपस्थित हो जाना है। मतगणना स्थल में मोबाईल फोन सहित कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, कैलकुलेटर, पेन ड्रॉईव, पेन अथवा पेंसिल ले जाना मना है। मतगणना अधिकारियों और कर्मचारियों को किस टेबल में उपस्थित होकर मतगणना करनी है, यह सुबह 5 बजे सामान्य प्रेक्षकों की उपस्थिति में तीसरे रैण्डमाईजेशन के बाद ही निर्धारित होगा।

मान्यता प्राप्त दलों के एजेंट की बैठने की व्यवस्था 

मतगणना कक्ष में बैठक व्यवस्था के अंतर्गत सबसे पहले मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के एजेंट बैठेंगे। इसके बाद राज्यों के मान्यता प्राप्त दलों के प्रत्याशियों के एजेंट जिन्हें आरक्षित प्रतीक के उपयोग की अनुमति प्राप्त हो, इसके बाद पंजीकृत अमान्यता प्राप्त दलों के प्रत्याशियो के एजेंट तथा सबसे बाद में निर्दलीय प्रत्याशियों के एजेंटों के बैठने की व्यवस्था होगी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804

All Over India

Seats: 542LW
भाजपा70231
कांग्रेस1239
बसपा38
सपा23

Chhattisgarh

Seats: 11LW
भाजपा09
कांग्रेस02
बसपा00
अन्य 00