GLIBS
20-03-2019
बीएसपी सुप्रीमो ने किया बड़ा ऐलान, नहीं लडेंगी लोकसभा चुनाव

लखनऊ। बसपा सुप्रीमो मायावती ने बड़ा ऐलान किया है कि वे इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि यदि जरूरत पड़ी और बाद में समीकरण बदले तो वे किसी भी सीट को खाली करवाकर चुनाव लड़ लेंगी। इससे पहले बताया जा चुका है कि सपा-बसपा और रालोद का चुनावी अभियान होली के बाद नवरात्र से शुरू होगा। बसपा सुप्रीमो मायावती और सपा प्रमुख अखिलेश यादव सात अप्रैल को देवबंद में संयुक्त रैली कर चुनावी शंखनाद करेंगे। संयुक्त रैली में राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष अजित सिंह भी मौजूद रहेंगे।

गठबंधन के मद्देनजर मायावती, मैनपुरी से चुनाव लड़ रहे सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के लिए भी अबकी वोट मांगेंगी। प्रदेश के बाहर ओडिशा से दो अप्रैल को मायावती चुनाव प्रचार शुरू करेंगी। बसपा के उत्तर प्रदेश व मंडल स्तर के प्रमुख पदाधिकारियों की माल एवेन्यू स्थित प्रदेश कार्यालय में गुरुवार को हुई बैठक में बसपा प्रमुख ने रैलियों के बारे में जानकारी दी। सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने भी इसकी पुष्टि की है। बसपा की करीब घंटेभर चली बैठक में मायावती गठबंधन की निचले स्तर पर स्वीकार्यता व आचार संहिता के पालन कराने को लेकर चिंतित दिखीं।

उन्होंने कहा कि तीनों दलों के समर्थकों को आपसी मतभेद और गिले शिकवे भुलाकर जी-जान से अहंकारी व जातिवादी भाजपा सरकार को हराने के लिए काम करना है। मायावती ने दावा किया कि गठबंधन को सर्वसमाज का भारी समर्थन मिल रहा है। बदले राजनीतिक माहौल में तन, मन, धन से चुनाव जीतने की तैयारी करना बेहद जरूरी है ताकि सत्ता की मास्टर चाबी प्राप्त की जा सके। मायावती ने कांग्रेस को धोखेबाज बताते हुए नाराजगी तो जताई, लेकिन भाजपा पर कहीं ज्यादातर हमलावर रहीं। कहा, भाजपा की जातिवादी, सांप्रदायिक व गरीब-मजदूर विरोधी नीतियों से जनता पीछा छुड़ाना चाह रही है। जनता ऐसी भाजपा सरकार को दूर से राम-राम करेगी। हार के डर से भाजपा नेता अनाप-शनाप बयानबाजी कर रहे हैं।

20-03-2019
लोकसभा चुनाव में मतदान करने 400 से ज्यादा महिलाओं ने बाइक रैली निकालकर जनता को किया जागरूक

रायपुर। 400 से ज्यादा महिलाओं ने बुधवार को रायपुर कलेक्टोरेट गार्डन से अनुपम गार्डन तक बाइक रैली निकालकर लोकसभा चुनाव में मतदान करने के लिए लोगों को जागरूक किया। बता दें कि 400 से ज्यादा महिलाओं ने रायपुर कलेक्टरेट से अनुपम गार्डन तक बाइक रैली निकालकर लोगों को मतदान का दिया संदेश। इस कार्यक्रम में महिलाओं ने बाइक पर सवार होकर रैली निकाली।

रायपुर संभाग के आयुक्त जीआर चुरेन्द्र और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और स्वीप के नोडल डॉ गौरव कुमार सिंह और एसपी ने रैली को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। रैली निकालने वाली महिलाओं ने संदेश दिया कि जनता का एक-एक मतदान बेहद जरूरी है।

19-03-2019
लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए कांग्रेस की समिति गठित

दुर्ग। लोकसभा चुनाव के सफल प्रसार-प्रचार के लिए छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा लोकसभावार क्षेत्रीय प्रचार अभियान समिति का गठन किया गया है। दुर्ग लोकसभा प्रभारी विधायक एवं महापौर देवेंद्र यादव व समन्वयक भंवर लाल जैन को बनाया गया है। इसी तरह विधानसभास्तरीय सदस्यों में पाटन से  राजेन्द्र साहू व मनीष बंछोर, दुर्ग ग्रामीण से केशव हरमुख व जितेंद्र साहू, दुर्ग  शहर से अरविंद वोरा व दीपक दुबे, भिलाईनगर से रउफ  कुरैशी व धर्मेंद्र यादव, वैशालीनगर से गनी खान व सीजू एंथोनी, अहिवारा से विनीत जैन व निर्मल कोसरे, साजा से विजय पारख व प्रणीश चौबे, बेमेतरा से प्रवीण वर्मा  व नवीन ताम्रकर, नवागढ़ से विजय बघेल व शशिप्रभा गायकवाड़ की नियुक्ति  की गई है। समिति के सभी सदस्यों को जिला कांग्रेस कमेटी दुर्ग शहर व ग्रामीण के जिला अध्यक्ष आरएन वर्मा और तुलसी साहू ने बधाई दी है।

19-03-2019
बसपा ने किया सरगुजा, रायगढ़ और दुर्ग सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान

रायपुर। छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर राजनीतिक घमासान तेज हो गया है। इस लोकसभा चुनाव के लिए बसपा ने प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी है। पहली सूची में जांजगीर-चांपा, बस्तर और कांकेर लोकसभा सीट की थी। दूसरी सूची में सरगुजा, रायगढ़ और दुर्ग सीट है।

बता दें की बहुजन समाज पार्टी के सुप्रीमो मायावती के निर्देश पर आज बसपा के प्रदेश अध्यक्ष हेमंत पोयाम ने दूसरी सूची जारी की है। जिसमें सरगुजा अजजा माया भगत, रायगढ़ से अजजा इन्नोसेंट कुजूर और दुर्ग से गीतांजलि सिंह को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

19-03-2019
छत्तीसगढ़ की तीन और संसदीय सीटों पर आज से नामांकन शुरू

 

रायपुर। लोकसभा चुनावों के दूसरे चरण के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही तीन संसदीय सीटों कांकेर, महासमुंद तथा राजनांदगांव के लिए मंगलवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही दूसरे चरण में कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।इस चरण के लिए नामांकन पत्र 26 मार्च तक जमा किये जा सकेंगे, नामांकन पत्रों की जाँच 27 मार्च को होगी वहीं 29 मार्च तक नाम वापस लिये जा सकेंगे।

उन्होने बताया कि इस चरण के मतदान के लिए व्यापक तैयारियाँ की गई हैं। तीनों लोकसभा क्षेत्रों के 48 लाख 95 हजार 719 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। कुल मतदाताओं में 24 लाख 63 हजार 102 महिलाएं, 24 लाख 32 हजार 554 पुरुष तथा 63 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए 6484 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

19-03-2019
Congress : कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों के लिए 56 और उम्मीदवारों की सूची जारी की

नई दिल्ली। कांग्रेस ने सोमवार को लोकसभा चुनावों के लिए सोमवार देर रात 56 और उम्मीदवारों तथा आंध्र प्रदेश विधानसभा के लिए 132 और ओडिशा विधानसभा के लिए 36 उम्मीदवारों की सूची जारी की। कांग्रेस की लोकसभा सीटों के लिए यह पांचवीं सूची है। कांग्रेस महासचिव एवं केंद्रीय चुनाव प्रभारी मुकुल वासनिक ने बताया कि पार्टी ने आंध्र प्रदेश की 22, असम की पांच, ओडिशा की छह, तेलंगाना की आठ, उत्तर प्रदेश की तीन, पश्चिम बंगाल की 11 और लक्षद्वीप के एक सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए। इन उम्मीदवारों में मौजूदा सांसद एवं पश्चिम बंगाल इकाई के पूर्व अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के पुत्र अभिजीत मुखर्जी तथा दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रियरंजन दासमुंशी की पत्नी दीपा दासमुंशी भी शामिल हैं।

18-03-2019
बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन आज से शुरू

रायपुर। लोकसभा चुनावों के पहले चरण के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही छत्तीसगढ़ की बस्तर संसदीय सीट पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने सोमवार को बताया कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही पहले चरण में बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।पहले चरण के लिए प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र 25 मार्च तक दाखिल कर सकते हैं। 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी। अभ्यर्थी 28 मार्च तक नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं। पांच जिलों में फैले आठ विधानसभा क्षेत्र वाले बस्तर सीट पर मतदान 11 अप्रैल को होगा।

उन्होने बताया कि प्रथम चरण के मतदान के लिए व्यापक तैयारियाँ की गई हैं। बस्तर लोकसभा क्षेत्र के 13 लाख 61 हजार 146 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। कुल मतदाताओं में 7 लाख 12 हजार 259 महिलाएं, 6 लाख 59 हजार 824 पुरुष तथा 49 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। राज्य की 11 संसीय सीटो पर तीन चरणों में चुनाव होगा। पहले चरण में अकेले बस्तर सीट पर मतदान होगा।दूसरे चरण के लिए 19 मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी। इस चरण में प्रदेश के कांकेर, महासमुंद तथा राजनांदगाँव लोकसभा क्षेत्रों के लिए 18 अप्रैल को मतदान होंगे। वहीं तीसरे चरण के लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी। इस चरण में राज्य के के शेष रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जाँजगीर, दुर्ग तथा सरगुजा सीटों पर मतदान 23 अप्रैल को होगा।

18-03-2019
लोकसभा चुनाव के पूर्व 1035 लाईसेंसी हथियार जमा कराए गए, शेष को शीघ्र ही जमा करने के निर्देश

रायपुर। प्रदेश में लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने पुलिस, निर्वाचन आयोग एवं जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। जिसके चलते पुलिस ने लोकसभा चुनाव को लेकर सुरक्षा के मद्देनजर लायसेंसी हथियारों को संबंधित थानों में जल्द से जल्द जमा करवाने की कवायद शुरू कर दी है। लायसेंसी हथियार धारकों को कहा गया है कि वे अपने हथियार को लोकसभा चुनाव के पूर्व जमा करा दें।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर प्रफुल्ल ठाकुर ने बताया कि रायपुर जिला में 1718 लायसेंसी हथियार हैं जिनमें से 1035 हथियार अब तक संबंधित थानों में जमा किए जा चुके हैं, साथ ही 683 लायसेंसी हथियारों को जमा कराया जाएगा। पुलिस की पूरी कोशिश है कि चुनाव के पूर्व ही सभी हथियारों को जमा करा ली जाए। जिससे चुनाव के दौरान कोई अप्रिय घटना ना हो। विधानसभा चुनाव के दौरान पुलिस ने शहर में शांति पूर्ण व्यवस्था बनाए रखने के लिए हथियारों को जमा करा लिए थे, जिसके कारण पूरे प्रदेश में ना ही आचार संहिता का उल्लंघन हुआ और ना ही कोई घटना हुई और पूरे प्रदेश में शांति से चुनाव सम्पन्न हुआ।

17-03-2019
पांच टिकट घोषित होने के बाद सीएम बघेल बोले-प्रदेश की सभी सीटें जीतेंगे

रायपुर। देर रात कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने 5 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रविवार को दिल्ली से रायपुर लौटेंगे। इससे पहले दिल्ली में उन्होंने टिकट वितरण को लेकर कहा कि प्रदेश की सभी 11 सीटें जीतने वाले प्रत्याशियों को मौका दिया गया है। सीएम बघेल ने कहा कि टिकट का बंटवारा काफी सोच समझकर किया गया है। अनुभव और नए चेहरे को घ्यान में रखा गया है।  उन्होंने दावा किया कि जितने भी प्रत्याशियों को उतारा गया है वो सभी के सभी चुनाव जीतने वाले हैं।

17-03-2019
प्रदेश में पांच टिकट घोषित : 6 सीटों पर मंथन

रायपुर। कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के 5 लोकसभा के प्रत्यशियों के नामों का ऐलान कर दिया है। शनिवार देर रात कांग्रेस ने प्रत्याशियों की चौथी लिस्ट जारी की है। जारी लिस्ट में कुल 27 प्रत्यशियों के नामों ऐलान किया गया है। छत्तीसगढ़ के जिन 5 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है। उसमें सरगुजा से खेलसाय सिंह, रायगढ़ से लालजीत सिंह राठिया, जांजगीर चांपा से रवि भारद्वाज, बस्तर से दीपक बैज, और कांकेर से बीरेश ठाकुर के नाम शामिल है। वहीं प्रदेश बाकि 6 सीटों पर अभी भी मंथन जारी है।
आपको बता दें कि पांचों प्रत्याशी पहली बार लोकसभा चुनाव के मैदान में उतरें हैं। शनिवार शाम को कांग्रेस और भाजपा दोनों राजनीतिक दलों की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। कांग्रेस में बैठक की अध्यक्षता पार्टी के राष्ट्रीय प्रभारी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने की।

बैठक में छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया, पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी सचिव डॉ. चंदन यादव व अरुण उरांव उपस्थित थे। पुनिया और बघेल का कहना है कि सभी 11 सीटों के लिए सिंगल नाम तय कर लिए गए हैं, लेकिन जब एक-एक नामों की सूची केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद वेणुगोपाल ने राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के सामने रखी, तो उन्होंने पांच नामों पर ही मुहर लगाई। छह सीटों के प्रत्याशियों के नाम रोक लिए। सरगुजा लोकसभा के प्रत्याशी मंत्री टीएस सिंहदेव की पसंद पर फाइनल किए गए। इसका कारण यह है कि सरगुजा की जिम्मेदारी सिंहदेव को ही दी गई है। रायगढ़ में मंत्री उमेश पटेल की पसंद का ध्यान रखा गया। बस्तर के प्रत्याशी चयन में पीसीसी अध्यक्ष बघेल की चली। वहीं, जांजगीर लोकसभा सीट के लिए सभी की राय लेने के बाद निर्णय लिया गया। कांकेर के ठाकुर को प्रत्याशी बनाने का कारण यह है कि वे वनाधिकार पट्टा और आदिवासियों के हक की लड़ाई लड़ते रहे हैं।

खेलसाय सिंह : प्रत्याशी-सरगुजा

1991 और 1999 में सांसद बने, 2004 में लोकसभा चुनाव हारे, 2013 और 2018 में प्रेमनगर से विधायक चुने गए।

लालजीत सिंह राठिया : प्रत्याशी-रायगढ़

2013 में धर्मजयगढ़ से विधायक बने, वर्तमान में इसी सीट से विधायक हैं। मध्यक्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष हैं।

रवि भारद्वाज : प्रत्याशी-जांजगीर

सारंगढ़ के पूर्व सांसद परसराम भारद्वाज के पुत्र व सतनामी समाज के नेता। विधानसभा चुनाव के लिए भी दावेदारी की थी।

दीपक बैज : प्रत्याशी-बस्तर

प्रदेश कांग्रेस का युवा चेहरा हैं। वर्ष 2013 में विधानसभा चुनाव में पहली बार चित्रकोट विधानसभा से विधायक चुने गए थे।

बीरेश ठाकुर : प्रत्याशी-कांकेर

भानुप्रतापपुर के पूर्व जनपद अध्यक्ष हैं। पिछले तीन विधानसभा चुनाव से कांकेर सीट से दावेदारी पेश कर रहे थे।

15-03-2019
लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर पीएल पुनिया ने ली बैठक

रायपुर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया ने पार्टी पदाधिकारियों की बैठक लेकर कांग्रेस की जमीनी तैयारियों पर जोर दिया। बैठक में कांग्रेस ने शक्ति, सोशल मीडिया और संचार पर ज्यादा जोर दिया। पीएल पुनिया ने मोर्चा संगठनों, प्रकोष्ठों, विभागों में चल रही कार्ययोजना की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि 62 विधानसभाओं के संकल्प शिविर पूरे होंगे। बता दें कि पीएल पुनिया और डाटा एनालिटिक्स विभाग के चेयरमैन प्रवीण चक्रवर्ती ने लोकसभा चुनाव तैयारियों को लेकर बैठक ली। बैठक में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी डॉ. चंदन यादव, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी डॉ. अरुण उरांव, मंत्री टीएस सिंहदेव, मंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. शिवकुमार डहरिया, प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन, प्रदेश महामंत्री राजेश तिवारी, राजनीतिक सलाहकार विनोद वर्मा, प्रदेश महामंत्री अरुण भद्रा, एनएसयूआई अध्यक्ष आकाश शर्मा, प्रदेश सचिव सुनील माहेश्वरी, प्रदेश सचिव रवि पांडेय आदि उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804