GLIBS
31-05-2019
मतदाता सूची में नाम जोड़ने और विलोपित करने का काम फिर शुरू

 

रायपुर। लोकसभा निर्वाचन की समाप्ति के बाद मतदाता सूची में नाम जोडऩे, संशोधन और विलोपन का कार्य पुन: प्रारंभ हो गया है।  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि मतदाता सूची के सतत अद्यतीकरण के तहत पात्र व्यक्ति एवं 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके लोग अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने के लिए प्रारूप-6 में आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन तहसील कार्यालय में रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को स्वयं अथवा ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत किए जा सकते हैं। जांच और सत्यापन उपरांत पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े जाएंगे।

15-04-2019
Voters : अब मतदाता ऑनलाइन देख सकते हैं मतदाता सूची में अपना नाम

रायपुर। राज्य का कोई भी मतदाता जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज है, वे अपना नाम मतदाता सूची में देख सकते हैं। इसके लिए मतदाता सेवा पोर्टल, वोटर हेल्पलाइन एप्लीकेशन, कॉल सेन्टर या निशुल्क एसएमएस सेवा का उपयोग कर सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने देश के 87.5 करोड़ अपने मतदाताओं की सहूलियत के लिए वोटर हेल्पलाइन एंड्रायड एप्लिकेशन शुरू किया है। भारत निर्वाचन अयोग ने अपनी वेबसाइट में मतदाताओं की सुविधा के लिए अब वोटर सर्च  का विकल्प उपलब्ध करा दिया है। इसके माध्यम से मतदाता अपनी खुद की जानकारी सर्च कर सकते हैं। आयोग द्वारा वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप्लीकेशन भी लांच किया गया है, जिसे प्ले-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप के माध्यम से मतदाता एक ही स्थान से भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट, स्वीप, एनवीएसपी, मतदाता सर्च एवं एनजीएसपी (शिकायत पोर्टल) का उपयोग कर सकते हैं। मतदाता सीधे टोल फ्री नंबर 1950 पर सीधे कॉल कर मतदाता सूची संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
इसके अलावा मोबाइल सेवा से जुड़े आम मतदाताओं के लिए शार्ट मैसेज सर्विस (एसएमएस) की सुविधा भी उपलब्ध है। इसके तहत मतदाता, मतदाता सूची से संबंधित जानकारियाँ सिर्फ एक एसएमएस के माध्यम से प्राप्त कर सकता है। आयोग की यह सेवा निःशुल्क है। इसके तहत मतदाता अपने मोबाइल से आयोग के निःशुल्क  नंबर 1950 में एसएमएस कर अपनी प्राथमिक जानकारियां सहित निर्वाचन क्षेत्र, मतदान केन्द्र, सरल क्रमांक के साथ ही बूथ लेवल अधिकारी का मोबाइल नंबर भी प्राप्त कर सकते हैं।  
मतदाता यह जानकारी हिन्दी या स्थानीय अथवा अंग्रेजी भाषा में प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए मतदाता को अपने मोबाइल के  मैसेज बाक्स में जाकर अंग्रेजी में ECI लिखकर स्पेस देना होगा। उसके बाद EPICNUMBER अर्थात मतदाता पहचान पत्र की संख्या  लिखना / टाइप करना है। इसके बाद चाही गई जानकारी हिन्दी अथवा स्थानीय भाषा के लिए 1 तथा अंग्रेजी के लिए 0 टाइप करना है। याने ECI EPICNO 1 अथवा 0 टाइप करके लिखे हुए इस मैसेज को आयोग के निशुल्क  नम्बर 1950 में भेज देना है । इसके बाद मतदाता को एक संदेश प्राप्त होगा, जिसमें मतदाता सूची अनुसार संबंधित मतदाता का नाम, उम्र,निर्वाचन क्षेत्र तथा राज्य का नाम अंकित होगा। यदि मतदाता अपने मतदान केन्द्र की जानकारी चाहता है, तो उसे मैसेज बाक्स में जाकर ECIPS लिख कर स्पेस देना होगा और फिर अपना मतदाता पहचान संख्या याने EPIC NUMBER लिखना है। फिर स्पेस देकर उसके बाद भाषा का चयन करते हुए याने हिन्दी या स्थानीय भाषा के लिए 1 या और अंग्रेज़ी भाषा के लिए 0 अर्थात ECIPS EPICNO 1 अथवा 0 टाइप करना है। फिर लिखे/ टाइप किए गए इस मैसेज को आयोग के निशुल्क नम्बर 1950 में भेज देना है । ऐसा करने से मतदाता को मतदान केन्द्र की जानकारी मिल जाती है ।
इसके अलावा यदि मतदाता को अपने क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारी से मतदाता सूची से संबंधित जानकारी के लिए संपंर्क करना हो तो उसका मोबाइल नंबर भी प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए मतदाता को अपने मोबाइल के मैसेज बाक्स पर जाकर ECICONTACT लिखना होगा फिर स्पेस देकर अपना मतदाता पहचान संख्या EPIC NUMBER टाइप करना होगा तथा स्पेस देते हुए चाही गई जानकारी हिन्दी या स्थानीय भाषा  के लिए 1 या और अंग्रेज़ी भाषा के लिए 0 टाइप करना है । याने  ECICONTACT EPICNO 1 या शून्य 0 टाइप कर आयोग के निशुल्क नम्बर 1950 में मैसेज भेजना है । इस प्रकार एसएमएस सेवा के माध्यम से मतदाता घर बैठे मतदाता सूची से संबंधित अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।
 

02-03-2019
मतदाता सूची में नाम जुड़वाने मतदान केंद्रों में शिविर आज से

 

रायपुर। प्रदेश पूरे में लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए मतदाता सूची में नाम जुड़वाने शनिवार से दो दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया है। यह आयोजन शनिवार से प्रारंभ किया जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग के निदेर्शानुसार इस अभियान के तहत 2 मार्च शनिवार और 3 मार्च रविवार को शिविर का आयोजन किया गया है। यह शिविर प्रदेशभर के सभी मतदान केंद्रों में लगाया गया है। नाम जुड़वाने के अलावा इस शिविर के दौरान अगर किसी के वोटर आईडी में किसी प्रकार के संशोधन अथवा सूची से नाम विलोपन के लिए भी आवेदन किया जा सकता है। देश के ऐसे नागरिक जिनकी उम्र 01 जनवरी 2019 को 18 वर्ष पूरी हो चुकी है उनका नाम इस शिविर के दौरान मतदाता केंद्र  में जुड़ सकता है।

01-03-2019
मतदाता सूची में नाम जुड़वाने 2 और 3 को मतदान केंद्रों में शिविर 

रायपुर। लोकसभा निर्वाचन-2019 को ध्यान में रखते हुये मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से वंचित पात्र नागरिकों के लिए दो दिन का विशेष अभियान चलाया जा रहा है । इसके तहत  02 मार्च शनिवार एवं  03 मार्च रविवार को प्रदेश के सभी मतदान केन्द्रों में शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। 

बता दे कि ऐसे भारतीय नागरिक जिनकी उम्र 01 जनवरी, 2019 को 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है तथा ऐसे भारतीय नागरिक जिनका नाम अभी तक किसी कारणवश मतदाता सूची में नहीं जुड़ा है, उन्हें दो दिवसीय इस विशेष अभियान में नाम जुड़वाने का अवसर उपलब्ध हो रहा है। ऐसे भारतीय नागरिक अपना नाम मतदाता सूची में जोडऩे के लिये फार्म-6 एवं संबंधित दस्तावेज की छायाप्रति लेकर संबंधित मतदान केंद्र में जा सकते हैं। इसी प्रकार मतदाता सूची में किसी त्रुटि जैसे नाम, सरनेम, आयु, लिंग, जन्म तिथि, फोटो या अन्य प्रकार की त्रुटि को सुधारने के लिए फार्म-8 एवं संबंधित दस्तावेज की छायाप्रति के आवेदन कर सकते हैं। वहीं मतदाता सूची से नाम विलोपन के लिये फार्म-7 एवं संबंधित दस्तावेज की छायाप्रति के साथ उपरोक्त तिथि को आयोजित विशेष शिविर में उपस्थित होकर आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके अलावा किसी भी प्रकार की जानकारी अथवा शिकायत के लिये राज्य संपर्क केन्द्र, रायपुर में स्थापित कॉल सेन्टर के टोल फ्री नंबर 1800-233-1-1950 और जिलों में स्थापित संपर्क केंद्र के टोल फ्री नंबर -1950 पर संपर्क कर सकते हैं ।

24-02-2019
कोरबा में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के नाम पर हो रही वसूली 
अब कलेक्टर ने दिया कार्रवाई का भरोसा, ग्रामीणों ने पाली  थाने में दर्ज कराई शिकायत
23-02-2019
लोस चुनाव में धमतरी में होगे 5.96 लाख  मतदाता 

धमतरी। जिले में मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य किया गया। अब तक 22 फरवरी के अंतिम आंकड़े के अनुसार जिले में कुल 5 लाख 96 हजार 10 मतदाता हैं। इसमें 2 लाख 94 हजार 385 पुरुष मतदाता और 3 लाख एक हजार 623 महिलाएं तथा 02 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं। शनिवार को ये जानकारी कलेक्टर रजत बंसल ने दी।

जिले में कितने मतदाता:

उन्होंने कहा कि सिहावा विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 90 हजार 340 मतदाता, कुरूद विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 94 हजार 804 और धमतरी विधानसभा क्षेत्र में दो लाख 10 हजार 866 मतदाता सम्मिलित हैं। इनमें से पांच लाख 95 हजार 835 मतदाताओं के फोटोयुक्त परिचय पत्र हैं।  जिले में कुल 4 हजार 27 दिव्यांग मतदाता हैं, इनमें सिहावा विधानसभा में 973, कुरूद में 1960 और धमतरी विधानसभा क्षेत्र में 1094 मतदाता शामिल हैं। बताया कि जिले में कुल 747 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। विधानसभा क्षेत्र सिहावा में 253, कुरूद में 237 और धमतरी विधानसभा क्षेत्र में 257 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। प्रत्येक केन्द्र के लिए एक-एक बूथ लेवल आॅफिसर की तैनाती की गई है, जबकि इन मतदान केन्द्रों के लिए 620 अभिहित अधिकारी और 75 सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। बैठक में अपर कलेक्टर  के.आर.ओगरे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुनील शर्मा सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

 

 

23-02-2019
मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन, 3816 नए नाम जुड़े

 

रायपुर। लोकसभा निर्वाचन-2019 को लेकर निर्वाचन आयोग ने सभी तैयारियां तेज कर दी है। विशेष मतदाता पुनरीक्षण का काम शुक्रवार को पूरा हो गया है। इसके तहत 3816 नए मतदाताओं ने नाम सूची में जुड़वाए है। लोकसभा चुनाव में ये पहली बार मताधिकार का उपयोग करेंगे। इसी के साथ मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन भी हो गया है। बता दे कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने शुक्रवार को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन जारी किया है। जावरा विधानसभा में 2 लाख 13 हजार 574 हो गए हैं। निर्वाचन शाखा प्रभारी अजीत बोरासी ने बताया 26 दिसंबर 2018 से 25 जनवरी 2019 तक का सूची में नाम जुड़वाने और विलोपित किया। 275 बूथ पर बीएलओ ने मतदाताओं ने नाम जोड़ने, संशोधन, हटाने आदि के काम किए। विधानसभा चुनाव के समय 2 लाख 9 हजार 758 मतदाताओं ने वोट डाले थे। मतदाता सूची के पुनरीक्षण दौरान 3816 लोगों ने नाम जोड़ने के लिए आवेदन जमा कराएं थे। इनका वेरीफिकेशन कर नाम मतदाता सूची में दर्ज कर दिया है। अंतिम सूची का प्रकाशन के अनुसार अब विधानसभा में 1 लाख 9 हजार 670 पुरुष, 1 लाख 3 हजार 900 महिलाएं सहित 4 अन्य मतदाता हैं।

22-02-2019
मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया गया

भिलाई।  वैशाली नगर विधानसभा के वार्ड 26 हाउसिंग बोर्ड एवं वार्ड 27 घासीदास नगर भिलाई के सभी मतदान केंद्रों में निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशानुसार वैशाली नगर के भाग संख्या (बूथ नंबर) 148 से 159 के सुपरवाइजर संजय दीवान एवं भाग संख्या (140,141,143) के सुपरवाइजर दयाल साहू की ओर से वार्ड 26 के पार्षद पीयूष मिश्रा की उपस्थिति में वार्ड 26 हाउसिंग बोर्ड एवं वार्ड 27 घासीदास नगर के सभी मतदान केंद्रों में मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित मतदाताओं को यह भी जानकारी दी गई कि निर्वाचन आयोग के दिशनिर्देशानुसार एक विशेष कैम्प के तहत 2 मार्च और 3 मार्च को मतदाता सूची में नाम कटवाने के लिए फार्म 7 से आवेदन कर सकते हैं। अगर मतदाता सूची में नाम न हो तो फार्म 6 से आवेदन नाम जुड़वाने के लिए कर सकते हैं। अप्रवासी भारतीय भी फार्म 6 ए से नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रविष्टियां सुधरवाने के लिए फार्म 8 में आवेदन कर सकते हैं।  अगर उसी विधानसभा में रहकर अगर अपने भाग संख्या को बदलवाने के लिये फार्म 8 क में आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। मतदाताओं को यह भी जानकारी दी गई कि यह विशेष कैम्प मतदाता सूची संबंधी कार्यों के लिये अंतिम अवसर है।

22-02-2019
मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन आज, जिला निर्वाचन अधिकारी ने रिटर्निंग अधिकारियों को दिए तैयारी के निर्देश

जांजगीर-चाम्पा। जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार बनसोड़ ने बीते गुरुवार को जिला कार्यालय में रिटर्निंग अधिकारियों की बैठक लेकर फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्य के अनुसार मतदाता सूची का पुनरीक्षण कर शुक्रवार को सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। सूची के अंतिम प्रकाशन की तैयारी प्रारंभ कर दें।  कलेक्टर ने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी मतदाता सूची की समीक्षा करें।

जिन मतदान केन्द्रों में निर्धारित संख्या से अधिक मतदाता हैं, उन मतदान केन्द्रों के लिए सहायक मतदान केन्द्र का प्रस्ताव भेंजे। इसी तरह सभी मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन कर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी भी जिला निर्वाचन कार्यालय में समय से उपलब्ध करवाएं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने संगवारी मतदान केन्द्र, वेब कास्टिंग के लिए आवश्यक तैयारी करने, मतदान केन्द्रों में दिव्यागों के लिए आवश्यक व्यवस्था करवाने आदि के बारे में निर्देश दिए। उन्होंने निर्वाचन संबंधी सभी प्रशिक्षणों में इव्हीएम और व्हीव्हीपैट मशीन उपलब्ध करवानें तथा संचालन संबंधी प्रशिक्षण देने के भी निर्देश दिए। उप जिला निर्वाचन अधिकारी बजरंग दुबे ने लोकसभा निर्वाचन-2019 की तैयारियों की जानकारी दी। बैठक में जिला पंचायत सीईओ अजीत वसंत, सहायक कलेक्टर राहुल देव, अपर कलेक्टर डीके सिंह, एके धृतलहरे, संयुक्त कलेक्टर एसएस पैकरा सहित रिटर्निंग आफिसर एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

26-12-2018
25 जनवरी तक नए मतदाता जुड़वा सकते हैं अपना नाम

रायपुर। प्रदेश में आगामी लोकसभा निर्वाचन को देखेते हुए राज्य की विस्तृत पुनरीक्षित मतदाता सूची का बुधवार को प्रकाशन किया गया। इसके साथ ही राज्य में विशेष संक्षिप्त मतदाता पुनरीक्षण का कार्यक्रम शुरू हो गया है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि 25 जनवरी 2019 तक चलने वाले इस विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षित कार्यक्रम के तहत मतदाता अपना नाम जुड़वा सकते हैं। इसके अलावा प्रकाशित मतदाता सूची में किसी भी प्रकार की दावा-आपत्ति प्रस्तुत कर सकते हैं। ऐसे युवा जो 1 जनवरी 2019 की स्थिति में 18 साल की आयु पूरी कर रहे हैं, वे अपना नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए वे भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (एनवीएसपी) में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

मतदाता सूची के प्रकाशन के साथ ही 25 जनवरी तक इसमें दावा या आपत्ति प्रस्तुत की जा सकेगी। प्राप्त दावों एवं आपत्तियों का निराकरण 11 फरवरी के पहले किया जाएगा। इसके बाद 18 फरवरी से पहले डॉटाबेस को अपडेट एवं पूरक मतदाता सूची तैयार की जाएगी। संशोधन एवं नए नाम जोड़ने के बाद 22 फरवरी को अंतिम रूप से पुनरीक्षित मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। 

17-12-2018
voter list: मतदाता सूची सुधारने ऑनलाइन पोर्टल का करें अधिक उपयोग : यूएस अग्रवाल
अधिकारियों को दिया जा रहा मतदाता पुनरीक्षण कार्य का प्रशिक्षण 
Advertise, Call Now - +91 76111 07804