GLIBS
12-07-2019
आषाढ़ी एकादशी व चातुर्मास की मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को देशवासियों को आषाढ़ी एकादशी और चातुर्मास की शुभकामनाएं दी। मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, सभी देशवासियों को आषाढ़ी एकादशी और चातुर्मास की हार्दिक शुभकामनाएं। उन्होंने महाराष्ट्र के खूबसूरत शहर पंढरपुर का आषाढ़ी एकादशी से विशेष संबंध बताते हुए वहां का एक वीडियो भी शेयर किया। उन्होंने राज्य के लोगों के नाम मराठी में दिये अपने शुभकामना संदेश में कहा, सभी लोगों के सुख, समृद्धि तथा स्वस्थ्य रहने की विनम्र प्रार्थना करता हूं।

10-07-2019
मोदी, शाह ने दी राजनाथ को जन्मदिन की शुभकामनाएं

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के जन्मदिन पर उन्हें बधाई दी। मोदी ने ट्विटर पर अपने बधाई संदेश में लिखा, विनम्र, कर्मठ एवं परिश्रमी नेता और केंद्रीय मंत्रिमंडल में वरिष्ठ सहयोगी राजनाथ सिंह को जन्मदिन की हार्दिक बधाई। वे रक्षा मंत्री के रूप में देश की सेना को लगातार सशक्त करने में जुटे हुए हैं। मैं उनके दीघार्यु होने और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं। शाह ने ट्वीट किया, देश के रक्षामंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह को जन्मदिन की शुभकामनाएं। विभिन्न पदों पर रहकर भाजपा को मजबूत करने में उनका महत्वपूर्ण योगदान है।

राजनाथ के नेतृत्व में हमारी सेनाओं को और बल मिला है। मैं उनके स्वास्थ्यपूर्ण जीवन व दीघार्यु की कामना करता हूं। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी ट्वीट कर सिंह को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। नड्डा ने ट्वीट किया, वरिष्ठ नेता, देश के रक्षा मंत्री, आदरणीय राजनाथ सिंह जी आपको जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। आपका दीर्घकालिक संगठनात्मक एवं प्रशासनिक अनुभव सदैव हम सबका मार्गदर्शन करता रहेगा। मैं ईश्वर से आपके उत्तम स्वास्थ्य एवं सुदीर्घ जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं।

06-07-2019
मोदी और शाह ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर नमन किया

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने और गृहमंत्री अमित शाह ने महान शिक्षाविद् और प्रखर राष्ट्रवादी विचारक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर नमन किया। मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, महान शिक्षाविद् और प्रखर राष्ट्रवादी विचारक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन। राष्ट्रीय एकता और अखंडता के लिए उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। शाह ने अपने ट्विीट में लिखा, डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी राष्ट्रभक्ति, त्याग और समर्पण के अद्वितीय प्रतीक हैं। उनका पूरा जीवन भारत की एकता और अखंडता के लिए समर्पित रहा। कश्मीर से परमिट राज समाप्त करने और उसे भारत का अभिन्न अंग बनाये रखने के लिये उन्होंने अपने प्राणों की आहुति दे दी। ऐसे महान राष्ट्र नायक को नमन।

04-07-2019
कोविंद और मोदी ने रथयात्रा की शुभकामनाएं दी

नई दिल्ली। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को रथयात्रा के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी। कोविंद ने ट्विटर पर लिखा, रथ यात्रा के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं। मैं कामना करता हूं कि भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से सभी के जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आए। मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, रथ यात्रा के विशेष अवसर पर सभी को शुभकामनाएं। हम भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना करते हैं और सभी के अच्छे स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि के लिए उनका आशीर्वाद चाहते हैं। जय जगन्नाथ।

01-07-2019
मानिकचौरी में जल संरक्षण पर 'जल संवाद' कार्यक्रम कल

रायपुर। जल संरक्षण पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 'मन की बात' में किए गए आह्वान पर  2 जुलाई को रायपुर जिले के ग्राम मानिकचौरी में जल संवाद का आयोजन किया गया है, जिसमें ग्रामवासियों एवं ग्राम पंचायत द्वारा जल संस्कृति दिवस मनाने का भी निश्चय किया गया है। जल संस्कृति की रक्षा की दृष्टि से सामूहिक जल अभिषेक एवं वृक्षारोपण भी किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रदेश के पूर्व कृषि मंत्री चंद्रशेखर साहू सहित कृषि और जल विशेषज्ञ विशेष   रूप से मौजूद रहेंगे। इस जल अभियान के लिये गठित समिति के समन्वयक अनिल अग्रवाल एवं संयोजक चुम्मन साहू ने यह जानकारी दी।

29-06-2019
पहली ही बरसात में टपकने लगी 3000 करोड़ की लागत से बनी स्टेच्यू ऑफ यूनिटी

केवड़िया। दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति के तौर पर मध्य गुजरात के नर्मदा जिले में केवड़िया के निकट स्थापित सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर की विशाल प्रतिमा अपने अनावरण के बाद पहली ही बारिश में बरसाती पानी के रिसाव और टपकने की समस्या का सामना कर रही है। लगभग 3000 करोड़ की लागत से बनी इस प्रतिमा का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल 31 अक्टूबर को किया था। मजे की बात यह है कि अब तक नर्मदा जिले के गरूड़ेश्वर तालुका, जिसमें यह स्थित हैं, में कोई भारी वर्षा भी नहीं हुई है। वहां पिछले 24 घंटे में केवल 11 मिलीमीटर और अब तक के वर्षा सत्र का मात्र पांच प्रतिशत के आसपास वर्षा दर्ज हुई है। अलबत्ता आज सुबह से दोपहर तक वहां 31 मिमी से अधिक वर्षा हुई थी।

प्रतिमा के सीने में हृदय के स्थान पर 153 मी की ऊंचाई पर बनी व्यूइंग गैलरी, जहां से एक बार में दो सौ लोग, आसपास का विहंगम दृश्य देख सकते हैं, में भी कथित तौर पर बरसाती पानी भर गया है। प्रतिमा के निर्माण और रखरखाव का काम लार्सन एंड टुब्रो कंपनी करती है। नर्मदा जिले के कलेक्टर आई के पटेल ने यूएनआई से बातचीत में आज स्वीकार किया कि प्रतिमा के कुछ हिस्सों में रिसाव की समस्या है और इसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। हालांकि उन्होंने इस बात से इंकार किया कि व्यूइंग गैलरी में पानी का जमाव किसी गड़बड़ी की वजह से हो रहा है। श्री पटेल ने कहा कि व्यूइंग गैलरी का डिजायन ही ऐसा तैयार किया गया है कि बरसात के दौरान इसमें पानी आये।

इसे बंद करने पर यहां से दिखने वाला स्वाभाविक विहंगम दृश्य नहीं दिख पायेगा। इसमें पानी के निकासी के लिए चैनल भी बनाया गया है। रिसाव की बात तो सही है पर व्यूइंग गैलरी में कोई तकनीकी समस्या नहीं है। यह डिजायन के चलते हैं गड़बड़ी के चलते नहीं। ज्ञातव्य है कि बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करनेवाली इस विशाल प्रतिमा के लिफ्ट में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी गत 13 नवंबर को तब फंस गये थे जब अचानक बिजली गुल हो गयी थी।

29-06-2019
कितने अच्छे हैं मोदी : स्काॅट मॉरिसन

ओसाका। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जापान के ओसाका में जी 20 शिखर सम्मेलन से इतर कई देशों के राष्ट्र प्रमुखों से मुलाकात का सिलसिला जारी है और इसी तरह के एक मौके को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बेहद खास बनाते हुए ‘एलान’ कर दिया कि भारतीय प्रधानमंत्री बहुत अच्छे हैं। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को श्री मोदी के साथ सेल्फी ली और उन्होंने उसे ‘कितने अच्छे हैं मोदी’ के कैप्शन से ट्विटर पर पोस्ट की। श्री स्कॉट ने अपनी टूटी-फूटी हिन्दी में कहा,“कितना अच्छा है मोदी।”

इस सेल्फी को सोशल मीडिया पर बहुत पंसद किया जा रहा है। दोनों नेताओं की खुलकर हंसते हुए सेल्फी है। इस मोदी ने शनिवार को ब्राजील और इंडोनेशिया के राष्ट्रपती से मुलाकात की। उन्होंने पिछले दो दिनाें के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, जापान के प्रधानमंत्री शिंजे आबे और चीन के नेता शी जिनपिंग समेत विश्व के कई प्रमुख नेताओं से मुलाकात की है तथा उनके साथ द्विपक्षीय अथवा बहुपक्षीय बातचीत की है। 

28-06-2019
मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव को श्रद्धांजलि दी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव की जयंती पर श्रद्धांजलि दी और ‘मुश्किल दौर’ में उनके नेतृत्व की सराहना की। पीवी नरसिम्हा राव की जयंती उन्हें याद मोदी ने ट्वीट पर लिखा, वह एक महान विद्वान और प्रसिद्ध प्रशासक थे। मुश्किल समय में उन्होंने देश का नेतृत्व किया। उन्होंने कहा, देश के विकास के लिये उनके द्वारा उठाये कदमों के लिये उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा।

26-06-2019
दुख होता है जब कुछ नेता कहते हैं कि भाजपा और उसके सहयोगी जीत गए, लेकिन देश हार गया : पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर राज्यसभा में जवाब दिया। इस दौरान मोदी ने ईवीएम, चुनाव प्रक्रिया, न्यू इंडिया, आधार, एक देश-एक चुनाव, मीडिया की भूमिका को लेकर भी जवाब दिया। वहीं पीएम मोदी ने कहा कि दुख होता है जब कुछ नेता कहते हैं कि भाजपा और उसके सहयोगी जीत गए, लेकिन देश हार गया और लोकतंत्र हार गया। ये बयान दुर्भाग्यपूर्ण है। मतदाताओं के फैसले पर सवाल क्यों उठाए जाते हैं। 

मोदी ने कहा, जब यह बात कही जाती है कि लोकतंत्र हार गया तो मैं जरूर पूछना चाहूंगा कि क्या वायनाड में हिंदुस्तान हार गया? क्या रायबरेली में हिंदुस्तान हार गया है? क्या अमेठी में हिंदुस्तान हार गया है? यानी कांग्रेस हारी तो देश हार गया। देश यानी कांग्रेस और कांग्रेस यानी देश। अहंकार की एक सीमा होती है। 55 साल तक देश में सरकार चलाने वाला दल 17 राज्यों में एक सीट नहीं जीत पाया। हमने देश के मतदाताओं को कठघरे में खड़ा कर दिया। लोकतंत्र में आलोचना सम्मानित होती है, लेकिन देश के मतदाताओं का इस तरह का अपमान पीड़ा देता है। हो सकता है मेरे शब्द कठोर हों, लेकिन यह देश के परिपक्व लोकतंत्र के लिए हैं।''

 

16-06-2019
संसद सत्र के एक दिन पहले पीएम मोदी की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक शुरू

 

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा 17वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र से ठीक एक दिन पहले विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श के लिए बुलाई गई सर्वदलीय बैठक रविवार को संसद परिसर में शुरू हो गई। बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर रहे हैं। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, समाजवादी पार्टी नेता रामगोपाल यादव, राज्यसभा में भाजपा के नेता थावरचंद गहलोत भी मौजूद हैं। बैठक के दौरान सरकार और विपक्षी दल संसद के दोनों सदनों के सुचारू संचालन के लिए चर्चा करेंगे।

लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू होकर 26 जुलाई तक चलेगा। आर्थिक सर्वेक्षण 4 जुलाई को और बजट 5 जुलाई को पेश किया जाएगा। लेकिन सबसे पहले, प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार नव निर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाएंगे और 19 जून को सदन के अध्यक्ष के लिए चुनाव कराएंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 20 जून को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। उसके बाद उनके अभिभाषण के प्रस्ताव पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी।

12-06-2019
पाकिस्तान के ऊपर से उड़ान नहीं भरेगा पीएम मोदी का विमान

नई दिल्ली। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासनाध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए किर्गीज गणराज्य की राजधानी बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विमान पाकिस्तान के वायुक्षेत्र से होकर नहीं गुजरेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मोदी के विमान के मार्ग के बारे में संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि सरकार ने बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री के विमान के लिए दो मार्गों के विकल्पों को तलाशा था। उन्होंने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि प्रधानमंत्री का विमान ओमान, ईरान एवं मध्य एशियाई देशों के वायु क्षेत्र से गुजरता हुआ बिश्केक पहुंचेगा।

इस्लामाबाद से आयी मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि भारत ने मोदी के विमान को बिश्केक जाने के लिए पाकिस्तान सरकार से अपने वायु क्षेत्र से गुजरने की अनुमति मांगी थी। पहले विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने श्री मोदी के विमान के मार्ग के सवालों को यह कहते हुए टाल दिया था कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा के मद्देनजर यात्रा का मार्ग सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है। मोदी 13 और 14 जून को को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों की शिखर बैठक में भाग लेने के लिए आज रात बिश्केक रवाना होंगे जहां उनकी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी। दोनों दिन शिखर बैठक में भाग लेने के अलावा उनका किर्गीज गणराज्य में द्विपक्षीय यात्रा कार्यक्रम भी है। बिश्केक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ औपचारिक या अनौपचारिक बैठक की संभावना के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय ने साफ किया है कि मोदी की पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से मुलाकात का कोई कार्यक्रम नहीं है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804