GLIBS
16-07-2019
पुलिस को मिली सफलता, अपहरणकर्ता को गिरफ्तार कर उसके कब्जा से अपहृता को किया बरामद

बलौदाबाजार। पुलिस अधीक्षक नीथू कमल ने जिला के सभी थाना प्रभारी को नाबालिग बालिकाओं के अपहरण के घटनाओं को गंभीर से लेकर उन्हे शीघ्र पता तलाश करने के लिए निर्देशित किया गया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जेआर ठाकुर और अनुविभागीय अधिकारी पुलिस बलौदाबाजार  राजेश जोशी के मार्गदर्शन में निरीक्षक कृष्ण कुमार कुशवाहा थाना प्रभारी सिटी कोतवाली बलौदाबाजार के नेतृत्व में थाना के अपराध क्रमांक 334/19 धारा 363,366,376 भादवि 4, 6 पाक्सो एक्ट में पीड़िता(नाम गुप्त रखा गया) को आरोपी परमानंद उर्फ देवानंद पिता जीवराखन ध्रुव उम्र 19 साल पता सलौनी के कब्जा से बरामद करने में थाना  कोतवाली बलौदाबाजार को सफलता मिली है ।
5 जून को अज्ञात आरोपी द्वारा पीडिता नाबालिग (गुप्त रखा गया) को बहला फुसलाकर शादी कर पत्नी बनाकर रखने व बाहर प्रदेश में सुंदर स्थानों घुमाने फिराने का प्रलोभन देकर भागाकर ले गया था। प्रार्थी की रिपोर्ट पर अपराध क्रमांक 334/19 धारा 363 भादवि के तहत पंजीबद्ध कर विवेचना किया जा रहा था कि आरोपी ने अपने साथ पीड़िता को लेकर ओडीसा, सराईपाली, रायपुर, दुर्ग डोंगरगढ जैसे विभिन्न जगहो में घुमाते हुए लुकछिप रहा था। निरीक्षक कृष्णकुमार कुशवाहा ने टीम को आवश्यक निर्देश बताकर रणनीति बनाया उसको पकडने के टीम तैयार कर रवाना किया। अंतत: टीम ने आरोपी परमानंद उर्फ देवानंद ध्रुव के कब्जा में पीड़िता को रायपुर विधानसभा के पास ओवरब्रीज के नीचे पकड़ा और आरोपी  परमानंद उर्फ देवानंद के कब्जा से 14 जुलाई को बरामदगी कर थाना लाया गया। आरोपी परमानंद उर्फ देवानंद के विरूद्ध धारा 366, 376 भादवि 4, 6 पाक्सो एक्ट के त​हत गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश कर जेल दाखिल किया गया। पीड़िता के मिल जाने उसके परिवार में प्रसन्नता है। 
 

16-07-2019
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने ली योगा क्लास, किया पौधारोपण

धमतरी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक द्वारा मंगलवार को जनरल परेड में जवानों से योगा की क्लास ली गई। शरीर के फीटनेस को ध्यान में  रखते हुए परेड के साथ समय-समय पर पीटी, दौड़ एवं योगा की क्लास भी ली जाती है। योगा के क्लास के बाद रक्षित केंद्र धमतरी परिसर में वृक्षारोपण किया गया। योगा क्लास में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय, अनु.अधिकारी पुलिस कुरुद, रक्षित निरीक्षक, सूबेदार सहित सभी थानों के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

02-07-2019
ग्रामीणों को पुलिस ने दी साइबर अपराध से सजग रहने की जानकारी

धमतरी। थाना अर्जुनी के द्वारा ग्राम नवागांव में पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार एवं अति.पुलिस अधीक्षक धमतरी के मार्गदर्शन में  ग्राम सुरक्षा समिति का गठन किया गया। ग्राम नवागांव के ग्रामीणों को सुरक्षा के संबंध में जानकारी दी गई। साइबर क्राइम, चीटफंड,एटीएम फ्राड, फर्जी बैंक के काल, लैगिक अपराध के संबंध में जानकारी दी गई। यातायात के नियमों का हमेशा पालन किए जाने एवं हेलमेट पहनने के फायदे के बारे में बताया गया और हेलमेट पहनने के लिए प्रोत्साहित किया गया। छोटे बच्चों को "गुड टच,बैड टच "के बारे में भी बताया गया।

जिला पुलिस धमतरी द्वारा जिले के सभी बड़े  ग्रामों चिन्हांकित कर चौपाल लगाकर "अंजोर रथ", "ग्राम रक्षा समिति", "जन मित्र" के माध्यम से लगातार जागरूक करने के प्रयास किया जा रहा है। कार्यक्रम में थाना प्रभारी अर्जुनी एवं थाना अर्जुनी के अधिकारी, कर्मचारी सहित ग्राम के सरपंच, महिला कमांडो,महिलाएं एवं बच्चे बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

 

28-06-2019
भ्रष्टाचार से परे ईमानदारी व लगन से करें जनता की सेवा : डीजीपी अवस्थी 

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य पुलिस अकादमी चन्द्रखुरी में साफ्ट स्किल, इन्वेस्टिगेशन, साइबर क्राइम एवं साइंटिफिक इनटेरोगेशन विषय पर दो दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स का प्रशिक्षण हुआ। प्रशिक्षण में राज्य के सभी जिलों से आये लगभग 29 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारियों ने भाग लिया। पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने प्रशिक्षण के दूसरे दिन पुलिस अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार से मुक्त होकर ईमानदारी एवं लगन से आम जनता की सेवा करनी चाहिए, जिससे प्रदेश की जनता विशेषतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत नागरिकों के मन में पुलिस के प्रति एक सकारात्मक छवि बनी रहे। महानिदेशक आर्थिक अपराध ब्यूरो विनय कुमार सिंह ने पुलिस अधिकारियों को सोशल मीडिया का समझदारी से उपयोग करने एवं सूचना संकलन के महत्व पर विशेष ध्यान देने कहा। विशेष महानिदेशक आरके विज ने हाल ही में हुए वैधानिक संसोधनों से प्रतिभागियों को अवगत कराया। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ट्रेनिंग अशोक जुनेजा ने भीड़ के अलग-अलग प्रकार का स्वरूप एवं साइकोलॉजी के आधार पर प्रबंधन के तरीकों से प्रतिभागी अधिकारियों को निर्देशित किया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायपुर आरिफ शेख ने प्रतिभागियों को चिटफंड एवं साइबर फ्रॉड के नवीनतम तकनीकों के बारे में जानकारी दी तथा सामुदायिक पुलिसिंग पर   संदेश दिया। रिफ्रेशर कोर्स में भीड़ प्रबंधन, सोशल मीडिया की जांच, आर्थिक अपराधों की जांच, पुलिसिंग के मुख्य मूल्यों को चिन्हांकित करना, हाल ही में कानूनी संशोधन एवं प्रावधान, कस्टडी का प्रभावी प्रबंधन आदि विभिन्न  विषयों पर विषय विशषज्ञों द्वारा अपने सुदीर्घ अनुभव एवं संचित ज्ञान से प्रतिभागियों को लाभान्वित किया गया।

26-06-2019
युवती ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, पुलिस जांच में जुटी

रायपुर। गुढिय़ारी थाना क्षेत्र के रामनगर भंडारी गली में एक युवती ने अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने मर्ग कायम कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। साथ ही मामले को जांच में लिया है। गुढिय़ारी थाना प्रभारी ने बताया कि मृतका ने डेढ़ माह पूर्व ही देवेन्द्र कौशिक से प्रेम विवाह किया था। पति-पत्नी गुढिय़ारी में गौकरण साहू के मकान में किराये से रह रहे थे। देवेन्द्र कौशिक सुमीत बाजार में काम करता है और मृतका भी कर्मा चौक स्थित स्थित कपड़ा दुकान में काम करती थी, लेकिन कुछ दिनों से वह काम पर नहीं जा रही थी और किसी बात को लेकर वह परेशान थी। बताया जा रहा है कि दोनों के परिजन इस शादी से नाराज हैं जिसके चलते परिजनों का आना-जाना भी बंद था। मृतका दुर्ग जिला की रहने वाली थी।

24-06-2019
पश्चिम बंगाल में हिंसक माहौल अभी भी, भाटपाड़ा से पुलिस को मिले 50 बम

भाटपाड़ा । पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना से पुलिस ने 50 बम बरामद किए हैं। पुलिस का कहना है कि स्थित अब नियत्रंण में है।  डीसी जोन 1, बैरकपुर के अजय ठाकुर ने कहा कि भाटपाड़ा पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले काकीनाड़ा क्षेत्र से लगभग 50 बम बरामद किए गए हैं। भाटपाड़ा में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के समर्थन वाले दो गुटों के बीच आपसी हिंसा में दो लोगों की मौत और लगभग एक दर्जन लोगों के घायल होने के बाद रविवार को चौथे दिन भी उत्तर 24-परगना जिले के भाटपाड़ा और काकिनाड़ा में सामान्य स्थिति बहाल नहीं हो पाई। हिंसा और उसके बाद धारा 144 लागू होने के बावजूद छिटपुट झड़पों और बम विस्फोट की खबरों से स्थानीय लोगों में भारी आतंक है। रविवार को भी इलाके में सन्नाटे का आलम रहा। रविवार को लगातार चौथे दिन इलाके में तमाम दुकानें और बाजार बंद रहे। बैरकपुर के नए पुलिस आयुक्त मनोज कुमार वर्मा ने पुलिस व रैपिड एक्शन फोर्स  के जवानों के साथ संवेदनशील इलाकों में पैदल घूम कर हालात का जायजा लिया और लोगों में भरोसा बहाल करने का प्रयास किया। पुलिस आयुक्त ने कहा कि कुछ दुकानें खुल रही हैं। इलाके में भारी तादाद में पुलिस व आरएएफ के जवानों को तैनात कर दिया गया है। बीती रात से किसी अप्रिय वारदात की सूचना नहीं मिली है। भाटपाड़ा और काकिनाड़ा इलाके में हिंसा के बाद से ही धारा 144 लागू है और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। 

 

22-06-2019
बाल हितैषी पुलिस थाना विकसित किए जाने के संबंध जारी की जाएगी एसओपी :एडीजीपी जुनेजा

रायपुर। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा ने शनिवार को पुलिस मुख्यालय द्वारा यूनीसेफ के सहयोग से बाल हितैषी पुलिस थाना विकसित किए जाने के लिए प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला में भाग लेने वाले प्रदेश भर से आए पुलिस अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस के समक्ष वैसे तो बहुत सी चुनौतियां हैं, परन्तु हमारा फोकस मुख्य रूप से बच्चों और महिलाओं के विरूद्ध होने वाले अपराधों को रोकने पर होना चाहिए। बाल अपराध राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की समस्या है। इस पर नियंत्रण हेतु समय-समय पर कानून में संशोधन किए गए हैं और उच्चतम न्यायालय द्वारा बाल अपराध संबंधी मामलों में सीधे निगरानी की जाती है। पुलिस अधिकारियों को उच्चतम न्यायालय द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना चाहिए। बाल अपराध रोकने के लिए शासन के महिला एवं बाल विकास विभाग, बाल अधिकार संरक्षण आयोग, बाल कल्याण समिति और जिला प्रशासन सहित कई विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करना चाहिए। पुलिस विभाग के विशेषकर महिला पुलिस अधिकारियों को अपने क्षेत्र के स्कूलों से भी निरंतर संपर्क बनाए रखना चाहिए और बच्चों के मामले में विशेष सावधानी बरतते हुए कार्यवाही करना चाहिए। 
श्री जुनेजा ने कहा कि पुलिस मुख्यालय की ओर से बाल हितैषी पुलिस थाना बनाए जाने के संबंध में शीघ्र ही दिशा-निर्देश (एसओपी) समस्त पुलिस अधीक्षकों को जारी की जाएगी। उन्होंने यूनीसेफ के अधिकारियों को इस प्रकार के प्रशिक्षण आयोजन के लिए प्रशंसा व्यक्त करते हुए कहा कि इसप्रकार के प्रशिक्षण राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी आयोजित किए जाएं। श्री जुनेजा ने आशा व्यक्त किया कि यहां से प्रशिक्षित होकर पुलिस अधिकारी अपने जिले में अन्य पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षित करेंगे। श्री जुनेजा ने सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को बाल हितैषी पुलिस थाना विकसित करने के लिए आवश्यक सामग्रियों का किट बैग भी वितरित किया। कार्यक्रम में उप-पुलिस महानिरीक्षक नेहा चंपावत, सहायक पुलिस महानिरीक्षक पूजा अग्रवाल सहित पुलिस मुख्यालय और यूनीसेफ के अधिकारी उपस्थित थे। कार्यशाला में आभार प्रदर्शन यूनीसेफ के अधिकारी  चेतना देसाई ने किया।

19-06-2019
पुलिस ने दो युवकों को पीटा, एक की मौत, दूसरा गंभीर, 5 पुलिसकर्मी निलंबित 

 

भोपाल। पुलिस की छवि एकबार फिर धूमिल हुई है। परिजनों ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाया है। भोपाल के बैरागढ़ थाने में युवक की पिटाई की वजह से मौत हो गई है। बीती रात दो युवकों को बीआरटीएस कॉरिडोर से एसयूवी निकालने के जुर्म में थाने लाई। यहां इन युवकों को पीटा गया। मरने वाले युवक का नाम शिवम मिश्रा है। उसके पिता साइबर सेल में हैं। जानकारी के अनुसार बीती रात ढाई बजे शिवम ओर उसका दोस्त गोविंद शर्मा ढाबे से खाना खा कर लौट रहे थे। बीआरटीएस कॉरिडोर में उनकी एसयूवी रेलिंग से टकरा गई। इस पर पुलिस दोनों को बैरागढ़ ले गई। दोनों की बेदम पिटाई की गई, जिसमें शिवम की मौत हो गई और उसके दोस्त गोविंद भी गंभीर है, जिसे अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। बताया जा रहा है कि मृतक की करीब 15 तोले सोने की चेन ओर अंगूठी भी गायब है। इधर परिजन हत्या और लूट का प्रकरण दर्ज करने की मांग कर रहे हैं। डीआईजी अस्पताल पहुंचे हुए हैं और मृतक शिवम के परिवार वालों को मनाने की कोशिश कर रहे हैं। आईजी योगेश देशमुख ने बैरागढ़ थाने के पांच पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है। मृतक के परिजन में आक्रोश है।

17-06-2019
हाथ-पैर बांधकर नदी में उतरा जादू दिखाने, अब पुलिस कर रही तलाश

कोलकाता। दुनिया के नामी जादूगरों में शुमार अमेरिकी जादूगर हैरी हुडिनी के एक अद्भुत करतब को दोहराने की कोशिश में कोलकाता का एक जादूगर  हुगली नदी में डूब गया। मैंड्रेक के नाम से मशूहर जादूगर चंचल लाहिड़ी (40) ने 'हुडिनी ट्रिक' नाम से प्रसिद्ध जादुई करतब को दोहराने के लिए खुद को एक शीशे के पिंजरे में बंद कर लिया। छह मजबूत तालों वाले इस पिंजरे को क्रेन की मदद से नदी के बीचों बीच तेज धारा में उतारा गया। इस दौरान लाहिड़ी की आंखों पर पट्टी बंधी थी और हाथ-पैर भी बंधे हुए थे। इस बार वह पानी में उतरा तो वापस नहीं आ सका। उसके नदी में जाने के काफी देर बाद तक जब वह वापस नहीं आया तो पुलिस को इसकी जानकारी दी गई। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि हादसा नॉर्थ पोर्ट पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत हावड़ा पुल के नीचे हुआ। पुलिस ने आपदा प्रबंधन विभाग और गोताखोरों की मदद से लाहिड़ी का पता लगाने के लिए अभियान शुरू किया है। उसका अभी तक कुछ पता नहीं चल सका है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि जादूगर ने स्टंट करने की अनुमति ली थी, लेकिन वहां उचित सुरक्षा इंतजाम नहीं थे।

16-06-2019
पुलिस ने होटल में छापा मारकर सेक्स रैकेट का किया पर्दाफाश

 

रायपुर। राजधानी के स्टेशन रोड स्थित एक होटल में पुलिस ने दबिश देकर एक बड़े सेक्स रैकेट का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने इस कलंकित कारोबार में शामिल 1 लड़की के साथ 5 लड़कों को गिरफ्तार किया । पुलिस सभी पर जुर्म दर्ज कर आगे कार्रवाई कर रही है। पुलिस सूत्रों के अनुसार इसमें और खुलासा हो सकता है। बता दें कि इससे पहले भी राजधानी पुलिस अलग-अलग मौकों पर विभिन्न होटलों और जगहों से सेक्स रैकेट का खुलासा कर चुकी है।  

16-06-2019
दो छात्राओं ने ऐसी जिद ठान ली कि पुलिस भी कुछ नहीं कर पाई

गाजियाबाद। गाजियाबाद नगर कोतवाली में शनिवार को एक छात्रा ने अपनी सहेली से शादी करने की फरियाद कर डाली। पुलिस द्वारा घंटों समझाने के बाद भी नहीं मानी। दोनों छात्राओं के बालिग होने के कारण पुलिस भी असमर्थ दिखी। दोनों छात्राएं पांच जून से गायब थीं। परिजनों की शिकायत पर पुलिस लगातार छात्राओं की तलाश कर रही थी, जिसमें उसे शनिवार को सफलता मिली। नगर कोतवाली क्षेत्र में रहने वाली एक छात्रा की दूसरे समुदाय की छात्रा के साथ दोस्ती थी। दोनों एक ही स्कूल में कक्षा 12 में पढ़ती हैं। पांच जून को छात्रा घर से यह कहकर निकली कि वह अपनी दोस्त के घर जाकर पढ़ाई करेगी। परिजनों ने उसे भेज दिया। इसके बाद से छात्रा लापता हो गई। दूसरी छात्रा अपने घर पर नहीं थी वह बुलंदशहर अपने नाना के घर गई हुई थी। जब छात्रा घर नहीं पहुंची तो परिजनों ने तलाश की। पता चला कि जिसके घर वह गई थी वह नाना के घर गई है। जब पता किया तो वह छात्रा भी नाना के घर नहीं पहुंची। उसके लापता होने की रिपोर्ट पहासू थाने में दर्ज कराई गई है। 
परिजनों ने दोनों को काफी तलाश किया, लेकिन  शनिवार को नगर कोतवाली पुलिस ने दोनों छात्राओं को पकड़ लिया और कोतवाली ले आई। दोनों छात्राओं के मिलने की सूचना परिजनों की दी। कोतवाली पहुंचे परिजनों ने घर चलने के लिए कहा, लेकिन छात्राओं ने मना कर दिया। कहा कि वह साथ रहना चाहती हैं और एक दूसरे से शादी करेंगी। बताया कि पूरे दिन कोतवाली में छात्राओं को समझाने का दौर चलता रहा, लेकिन वह शादी की जिद पर अड़ी रहीं। परिवार के लोग दोनों को समझाने के बाद घर ले गए हैं। नगर कोतवाली प्रभारी लक्ष्मण वर्मा ने बताया कि दोनों छात्राओं को परिजनों को सौंप दिया गया है। दोनों बालिग हैं।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804