GLIBS
03-07-2019
विभिन्न जलाशयों के निर्माण और मरम्मत के लिए 32 करोड़ स्वीकृत

रायपुर। राज्य शासन ने बिलासपुर, राजनांदगांव और बेमेतरा जिले के दस जल परियोजनाओं के निर्माण व मरम्मत के लिए 32 करोड़ दो लाख 48 हजार रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति जारी कर दी है। इन जल परियोजनाओं के निर्माण से 924 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। बिलासपुर जिले के विकासखण्ड मरवाही की घुरदेव नाला जलाशय योजना के निर्माण के लिए पांच करोड़ 21 लाख छह हजार रुपए की स्वीकृति दी गई है। इससे 175 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा हो सकेगी। राजनांदगांव जिले के विकासखण्ड खैरागढ़ की आमनेर नदी पर कुम्ही-कोयलीकछार एनीकट के निर्माण के लिए दो करोड़ 43 लाख 65 हजार रुपए की स्वीकृति दी गई है। योजना के निर्माण से निस्तारी और भू-जल संवर्धन के लिए जल उपलब्ध हो सकेगा और 124 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई हो सकेगी। बेमेतरा जिले के विकासखण्ड नवागढ़ की हेम्प नदी पर भदराली एनीकट के लिए दो करोड़ 99 लाख 35 हजार रुपए की स्वीकृति जारी की गई है। इस एनीकट के निर्माण से 130 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड साजा की सुरही नदी पर देवकर के पास शिवघाट एनीकट योजना के निर्माण के लिए दो करोड़ 98 लाख 14 हजार रुपए जारी किए गए है। योजना के निर्माण से 100 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई प्रस्तावित है। सुरही नदी पर ही कोंगियाखुर्द एनीकट निर्माण के लिए दो करोड़ 97 लाख 91 हजार रुपए स्वीकृत किए गए हंै। योजना के पूरा होने पर 70 हेक्टेयर क्षेत्र में  सिंचाई हो सकेगी। सुरही नदी पर सोनपांडर एवं बरगांव के बीच एनीकट निर्माण के लिए दो करोड़ 94 लाख 77 हजार रुपए स्वीकृत किए गए हैं। एनीकट के निर्माण से 75 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा हो सकेगी। सुरही नदी पर बासिन तटबंध सुरक्षा कार्य के लिए दो करोड़ 98 लाख 26 हजार रुपए स्वीकृत किए गए हैं। सुरही नदी पर अकलवारा एनीकट निर्माण के लिए दो करोड़ 95 लाख 48 हजार रुपए स्वीकृत किए गए हंै। इससे 80 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा हो सकेगी। विकासखण्ड साजा की डोंटू नाला पर खम्हरिया स्टापडैम और पचरी निर्माण के लिए दो करोड़ 97 लाख 30 हजार रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। योजना के पूर्णत: पर 75 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। बेमेतरा जिले के विकासखण्ड बेरला की सुरही नदी पर कुम्हीगुड़ा एनीकट के निर्माण के लिए दो करोड़ 96 लाख 56 हजार रुपए की स्वीकृति जारी की गयी है। योजना के निर्माण से 95 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। महानदी बेसिंन पर वर्षा और मौसम में बदलाव के अध्ययन के लिए कम्प्यूटर आधारित तंत्र की स्थापना के लिए 60 लाख रुपए की स्वीकृति जारी की गई है।

28-06-2019
राजनादंगांव में नक्सली मुठभेड़, नक्सलियों के मारे जाने और घायल होने की खबर

राजनांदगांव। राजनांदगांव जिले के औंधी थाना क्षेत्र अंतर्गत कोहकाटोला के जंगल में शुक्रवार सुबह सर्चिंग पर निकले जवानों की टीम को एक बड़ी सफलता मिली है। यहां जिला पुलिस बल, डीआरजी, एसटीएफ और आईटीबीपी की संयुक्त टीम ने नक्सली कैंप पर हमला बोला है। मुठभेड़ में कई नक्सलियों के घायल होने और मारे जाने की खबर आ रही है। 
घटनास्थल  से 01 नग 303 रायफल, 02 नग 12 बोर, 01 नग भरमार, 01 नग एयर गन, वायरलेस सेट, 03 टेन्ट एवं भारी मात्रा में दैनिक उपयोग का सामान जब्त किया गया है। 
मुठभेड़ में कई नक्सलियों के घायल होने एवं मारे जाने की सूचना मिली है।

 

27-06-2019
राजनांदगांव में होगी विश्व बास्केटबॉल क्रीड़ा प्रतियोगिता : डॉ. प्रेमसाय सिंह 

रायपुर। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाह सिंह टेकाम ने आज राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता 2017-18 के छत्तीसगढ़ राज्य के विभिन्न खेलों के 781 पदक विजेता खिलाडिय़ों का सम्मान किया। रायपुर के कालीबाड़ी स्थित रवीन्द्र मंच में आयोजित सम्मान समारोह में स्कूल शिक्षा मंत्री ने खिलाडिय़ों को एक करोड़ 20 लाख 88 हजार रुपए की सम्मान राशि का चेक प्रदान किया। इसके तहत स्वर्ण पदक प्राप्त 283 खिलाडिय़ों को 59 लाख 43 हजार, रजत पदक प्राप्त 233 खिलाडिय़ों को 34 लाख 95 हजार  और कांस्य पदक विजेता 265 खिलाडिय़ों को 26 लाख 50 हजार रुपए का चेक वितरित किया। स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी को 21 हजार, रजत पदक विजेता खिलाड़ी को 15 हजार और कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी को 10 हजार रुपए की सम्मान राशि प्रदाय की गई। डॉ. टेकाम ने बताया कि छत्तीसगढ़ को वर्ष 2020 में विश्व बास्केटबॉल क्रीड़ा प्रतियोगिता आयोजित करने का अवसर प्राप्त हुआ है। यह प्रतियोगिता राजनांदगांव में 20 से 25 अप्रैल के मध्य प्रस्तावित है। डॉ. टेकाम ने खिलाडिय़ों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए स्कूल स्तर पर अनेक कदम उठाए हैं। राज्य, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त करने वाले खिलाडिय़ों को क्रमश: 10, 15 एवं 20 अंक का बोनस प्रदाय किया जाता है। खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने प्रति वर्ष राज्य स्तरीय शाला क्रीड़ा प्रतियोगिता में ऐथेलेटिक्स में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडिय़ों को क्रमश: 5 हजार, 3 हजार और 2 हजार रुपए की राशि दी जाती है। पूर्व मंत्री एवं विधायक सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि शासन द्वारा राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों का दैनिक भत्ता 100  से बढ़ाकर 150 रुपए प्रतिदिन प्रति छात्र किया गया है। इसी प्रकार शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों का दैनिक भत्ता 125 से बढ़ाकर 200 रुपए प्रतिदिन प्रति छात्र दिया जा रहा है। संचालक लोक शिक्षण एस. प्रकाश ने बताया कि वर्ष 2016-17 में जहां राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ का 11 वां स्थान था, उसकी तुलना में वर्ष 2017-18 और 2018-19 में छत्तीसगढ़ का स्थान अपग्रेड हुआ है। इस वर्ष क्रमश: 5 वां एवं 6 वां स्थान प्राप्त किया।


 

 

14-06-2019
कृषि ऋण के क्रियान्वयन में विलम्ब को लेकर सहकारी बैंक दुर्ग और राजनांदगांव को कारण बताओं नोटिस

रायपुर। पंजीयक सहकारी संस्थाएं धनंजय देवांगन ने अल्पकालीन ऋण माफी योजना-2018 के क्रियान्वयन में विलम्ब के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी बैंक दुर्ग एसके निवसरकर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक राजनांदगांव सुनील वर्मा को कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया है। संबंधित अधिकारियों को 18 जून 2019 को पूर्वान्ह 11.30 बजे तक अपना जवाब प्रस्तुत करने कहा गया है। कार्यालय पंजीयक सहकारी संस्थाएं द्वारा दोनों अधिकारियों को जारी कारण बताओं सूचना में कहा गया है कि राज्य शासन की अल्पकालीन कृषि ऋण योजना-2018 के तहत 30 नवंबर 2018 की स्थिति में प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था के कृषक सदस्यों की ऋण माफी की कार्यवाही के लिए समयबद्ध कार्यक्रम अनुसार त्वरित क्रियान्वयन के निर्देश दिए गए थे। समय-समय पर प्राथमिकता से त्वरित कार्यवाही बाबत पुन: निर्देश दिया गया, किन्तु जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक दुर्ग और राजनांदगांव से सम्बद्ध संस्थाओं के कृषकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत प्राप्त क्षतिपूर्ति की राशि संबंधित कृषकों के अल्पकालीन कृषि ऋण खाते में समायोजित ना कर संबंधित कृषकों के बचत खाते में जानबूझकर त्रुटिपूर्ण ढंग से अंतरण/समायोजन कराने के कारण ऋण माफी दावा स्वीकृति की कार्यवाही और योजना के क्रियान्वयन में विलंब से कृषकों को नवीन ऋण वितरण में कठिनाई आई है। शासन की कृषकों के हित में लागू की गई महत्वाकांक्षी योजना की मंशा के विपरीत समितियों एवं कृषकों के समक्ष भ्रम की स्थिति निर्मित हुई है। 
कारण बताओं सूचना पत्र में संबंधित अधिकारियों को इस कृत्य के लिए व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी ठहराते हुए उल्लेखित किया गया है कि छत्तीसगढ़ सहकारी सोसायटी अधिनियम, नियम, संस्था के उपनियम, सेवानियम में विहित कर्तव्यों के विपरीत पाए जाने के कारण क्यो न अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए। संबंधितों द्वारा निर्धारित तिथि 18 जून को पूर्वान्ह 11.30 बजे तक अपना जवाब प्रस्तुत न करने की स्थिति में एक तरफा कार्यवाही की जाएगी, जिसके लिए वे स्वयं जिम्मेदार होंगे।

10-06-2019
वेतन नहीं मिलने पर कर्मचारी का आत्महत्या करना शासन के माथे पर कलंक : श्रीचंद सुंदरानी 

रायपुर। कांग्रेस सरकार पर आर्थिक मोर्चे पर पूरी तरह विफल होने पर भाजपा ने निशाना साधा है। पार्टी ने कहा है कि जो सरकार अपने छोटे-छोटे कर्मचारियों को महीनों से वेतन नहीं दे पा रही है, उसे सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार नहीं रह जाता।
भाजपा प्रवक्ता व पूर्व विधायक श्रीचंद सुन्दरानी ने कहा है कि राजनांदगांव स्थित छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल में कार्यरत प्लम्बर संतोष साहू को वेतन नहीं मिलने के कारण आत्महत्या कर लेना प्रदेश सरकार के लिए कलंक है। प्रदेश सरकार ने पांच महीनों में ही छत्तीसगढ़ को पूरी तरह कंगाल करके रख दिया और हजारों करोड़ रुपए का कर्ज लेकर प्रदेश पर आर्थिक बोझ लाद दिया है। कर्जमाफी के नाम पर राजनीतिक पाखंड करके प्रदेश के खजाने को खाली कर सरकार अपने छोटे कर्मचारियों तक को वेतन का भुगतान नहीं कर पा रही है, इससे अधिक और किस शर्मनाक स्थिति का इंतजार सरकार कर रही है। जब सरकार अपने कर्मचारियों के हितों, आजीविका और परिवार के भरण-पोषण की चिंता नहीं कर सकती है तो ऐसे शर्मनाक हालात में प्रदेश सरकार को सत्ता में बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं रह जाता है। भाजपा प्रवक्ता श्रीचंद सुंदरानी ने कहा कि जनसुविधाओं और जन कल्याण की जवाबदेही के प्रति बेपरवाह राज्य सरकार की कार्यप्रणाली के चलते एक तो आम आदमी त्रस्त हो चला है, वहीं दूसरी ओर अब प्रशासन तंत्र भी आतंकित और अनियंत्रित होता जा रहा है। श्रीचंद सुन्दरानी ने मांग की है कि संतोष साहू की आर्थिक तंगी से वाकिफ होने के बाद भी अफसर इस मामले में संजीदा नहीं हुए। इस मामले में जिम्मेदार अफसरों व अन्यों की भी जवाबदेही सुनिश्चित कर कारगर कार्रवाई की जानी चाहिए।
 

23-05-2019
जांजगीर, राजनांदगांव और कांकेर में लहराया भाजपा का परचम

रायपुर। 17वीं लोकसभा के लिए प्रदेश की तीन लोकसभा सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है। इसमें जांजगीर-चांपा से भाजपा के गुहाराम अजगुले, राजनांदगाव से संतोष पांडेय और कांकेर से मोहन मांडवी ने जीत हासिल की है। बता दें की प्रदेश में 11 लोकसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव हुए थे। इसमें 9 सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया है। दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। इसमें बस्तर से दीपक बैज और कोरबा से ज्योत्सना महंत जीते है। विदित हो कि छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में मतदान हुए थे। 

15-04-2019
राजनांदगाँव, महासमुंद तथा कांकेर में दूसरे चरण के लिए 16 अप्रैल शाम को थमेगा प्रचार

रायपुर। लोकसभा निर्वाचन-2019 के दूसरे चरण में प्रदेश के तीन लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए प्रचार का काम 16 अप्रैल शाम पाँच बजे समाप्त हो जाएगा। राजनांदगांव, महासमुंद तथा कांकेर लोकसभा क्षेत्रों के लिए हो रहे निर्वाचन के लिए 18 अप्रैल को मतदान होगा। इस चरण में नाम वापसी के बाद कुल 36 अभ्यर्थी निर्वाचन के लिए शेष बचे हैं। तीनों लोकसभा क्षेत्रों में प्रचार थम जाएगा। इस दौरान अभ्यर्थी अथवा राजनीतिक दल रैली,जुलूस,सभा अथवा सार्वजनिक आयोजन कर प्रचार नहीं कर सकेंगे, किन्तु अभ्यर्थी घर-घर जाकर तथा व्यक्तिगत संपर्क कर अपना प्रचार कर सकेंगे।

लोकसभा निर्वाचन के दूसरे चरण में 36 अभ्यर्थियों (राजनांदगाँव में 14, महासमुंद में 13 तथा कांकेर में 9) के लिए 49 लाख 7 हजार 489 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कुल मतदाताओं में 24 लाख  69 हज़ार 110 महिलाएं, 24 लाख 38 हज़ार 320 पुरुष तथा 59 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए तीन लोकसभा क्षेत्रों में छह हजार 484 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। 

निर्वाचन के दौरान मीडिया के गलत उपयोग को रोकने भारत निर्वाचन आयोग ने व्यापक तैयारियाँ की हैं। आयोग ने कहा है कि मतदान दिवस तथा उसके पहले दिन कोई भी प्रत्याशी, राजनीतिक दल अथवा अन्य कोई संगठन राजनीतिक विज्ञापन प्रिंट माध्यमों में प्रकाशित करने के पूर्व मीडिया प्रमाणन समिति से पूर्व प्रमाणन सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने जिला तथा राज्य मीडिया प्रमाणन समिति को प्रमाणन के लिए प्राप्त आवेदन पर त्वरित निर्णय लेने के निर्देश पहल ही दे दिए हैं। 

15-04-2019
सरगुजा के बाद अब राजनांदगांव तक पहुंची पत्थलगड़ी की चिंगारी!

राजनांदगांव। पत्थलगड़ी की जो आग कभी प्रदेश के सरगुजा क्षेत्र में भड़की थी, आज उसकी चिंगारी राजनांदगांव जिले तक पहुंच गई है। जिले के माओवाद से घिरे इलाके मानपुर के कुर्सेकला और उसके आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में पत्थलगड़ी आंदोलन की शुरुआत हो रही है। ग्रामीणों से मिल रही जानकारी के अनुसार कुर्सेकला के आस-पास के 23 गांवों के लोग एकजुट होकर एक बड़े आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं। आंदोलन का प्रचार-प्रसार कुछ इस ढंग से किया जा रहा है कि इस आयोजन में महिला, पुरुष और नौजवान सहित बच्चे भी शामिल हो रहे हंै। आंदोलन से जुड़े आदिवासी नेताओं का   कहना है कि पहले लिखित संविधान नहीं था। उनके पुरखे पत्थर गाड़कर सीमा तय करते थे। आदिवासी इस बात को फिर एक बार दोहरा रहे हैं कि जल, जंगल, जमीन उनकी है और उनपर उनका ही अधिकार है। सूत्रों से मिली  जानकारी के अनुसार कुर्सेकला में 23 गांवों से सैकड़ों की संख्या में आदिवासी समाज के लोग जुटे। यहां आदिवासी समाज के नेताओं ने दोहराया कि जल, जंगल जमीन हमारी है। ग्रामसभा का संविधान और आदिवासी समाज का संविधान पूर्व से ही है, लेकिन लिखित में नहीं होने के कारण हमारी अनदेखी की जा रही है, जबकि हम कहीं से भी गलत नहीं है। हम सरकार के सामने अपने अधिकारों के लिए आवाज उठा रहे हैं, जो हमारे अधिकार में है। 

 

08-04-2019
पूर्व सीएम डॉ.रमन सिंह 10, 11 अप्रैल को राजनांदगांव जिले में करेंगे सभा को संबोधित 

रायपुर। पूर्व मुख्यमंत्री व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह 10 अप्रैल को सड़क मार्ग से निवास स्थान रायपुर से डोंगरगांव जिला राजनांदगांव के लिए प्रस्थान करेंगे। दोपहर 12 बजे से डोंगरगांव में आमसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 1.00 बजे डोंगरगांव से खुज्जी के लिए प्रस्थान करेंगे। दोपहर 1.45 बजे खुज्जी में आयोजित आमसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 2.45 बजे खुज्जी से राजनांदगांव पहुंचेंगे। जहां 3.40 बजे राजनांदगांव में  प्रेसवार्ता लेंगे। शाम 4.40 बजे राजनांदगांव से निवास स्थान रायपुर के लिए प्रस्थान कर शाम 6.20 बजे निवास स्थान रायपुर पहुंचेंगे। 
11 अप्रैल को सड़क मार्ग से प्रस्थान प्रात: 10.00 बजे निवास स्थान से खैरागढ़ जिला राजनांदगांव के लिए प्रस्थान करेंगे। दोपहर 12.00 बजे खैरागढ़ में आयोजित आमसभा को संबोधित करेंगे। 1.00 बजे खैरागढ़ से कवर्धा के लिए प्रस्थान करेंगे। जहां दोपहर 2.40 बजे आयोजित आमसभा को संबोधित करेगे। 3.40 बजे कवर्धा से रायपुर के लिए प्रस्थान कर शाम 6.00 बजे निवास स्थान रायपुर पहुंचेंगे। 

13-02-2019
CM Bhupesh Baghel: हर गांव में बनाए जाएंगे ’स्मार्ट घुरूवा’: सीएम भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि प्रदेश के हर गांव में ’स्मार्ट घुरूवा’ बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री बुधवार को अपने निवास में राजनांदगांव जिले से बड़ी संख्या में आए किसानों को संबोधित कर रहे थे। किसानों ने खैरागढ़ विकासखंड में स्थित प्रधान पाठ बैराज योजना की नहर लाईनिंग कार्य के लिए इस वर्ष के बजट में 30 करोड़ रूपये की राशि का प्रावधान करने के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया। किसानों ने फूलों की विशाल माला पहनाकर उनका अभिनंदन किया। नहरों के सुधार कार्य के बाद इस सिचांई योजना के आसपास के 48 गांवों के किसानों को खेती के लिए पानी मिल सकेगा। इस अवसर पर डोंगरगढ़ विधायक भुवनेश्वर बघेल और बिलाईगढ़ विधायक चन्द्रदेव राय भी उपस्थित थे। सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ी भाषा में किसानों को बताया कि गांवों में ’नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी’ के बेहतर प्रबंधन से खेती को लाभप्रद कैसे बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक ढ़ंग से गांव के नरवा(नाला) को रिचार्ज करने के लिए ट्रीटमेंट किया जाए तो इससे नाले में पानी बढ़ेगा और गांव में भूजल स्तर में भी सुधार होगा। श्री बघेल ने गांव के दैहान(गौठान) को घेर कर वहां पशुओं के लिए शेड, पानी और चारे की व्यवस्था कर दी जाए और वहां पशुओं को एक साथ रखा जाए, तो खेत की फसल को पशुओं से बचाने के लिए खेतों को घेरने में होने वाला खर्च, पशुओं की रखवाली और चराई का खर्च बचाया जा सकता है। 
गौठान में पशुओं के गोबर से बायो गैस बनाने के प्लांट स्थापित किए जा सकते हैं और घरों में खाना बनाने के लिए गैस कनेक्शन दिए जा सकते हैं। इससे रसोई गैस पर होने वाला खर्च बच सकता है और लगभग 300 रूपये के खर्च पर घर का खाना बन सकता है। गौठान में ही पशुओं के गोबर से कम्पोस्ट खाद तैयार की जा सकती है। गांव के ही 8-10 युवाओं को बायो गैस प्लांट के मेंटेनेन्स, कम्पोस्ट और वर्मी खाद तैयार करने का प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें इसके माध्यम से रोजगार भी दिया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों का कर्ज माफ कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ में किसानों को धान का सर्वाधिक 2500 रुपए प्रति क्विंटल मूल्य दिया जा रहा है। इससे किसानों की स्थिति में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव सहयोग देगी। 
मुख्यमंत्री ने बताया कि मक्के से 25 प्र्रकार के उत्पाद तैयार किये जाते हैं। कोंडागांव में इस माह की 16 तारीख को मक्के के प्रसंस्करण केन्द्र का शिलान्यास किया जाएगा। इसी तरह प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में स्थानीय कृषि उत्पादों की उपलब्धता के आधार पर भी खाद्य प्रसंस्करण केंन्द्र स्थापित किए जाएंगें। इससे किसानों को अच्छा मूल्य और लोगों को रोजगार मिलेगा। इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। मुख्यमंत्री ने किसानों द्वारा मुड़ीपार जलाशय, मांेगरा जलाशय, छुरिया विकासखंड स्थित मनोहर सागर जलाशय, पनीयाडोब के लोढ़ नाला और डोंगरीटोला में सिंचाई बांध निर्माण की किसानों की मांग का परीक्षण कराने और समुचित कार्यवाही का आश्वासन दिया। 

12-02-2019
Examination : माशिमं ने जारी की संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की सूची 

रायपुर। छत्तीसगढ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की सूची जारी की है। इसमें प्रदेश भर में 126 संवेदनशील और 60 अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र बनाए गए। सबसे ज्यादा संवेदनशील परीक्षा केंद्र वाला जिला राजनांदगाँव है, जहां 28 संवेदनशील केंद्र घोषित किए गए है। वहीं कोंडागाँव में सबसे ज्यादा 9 अतिसंवेदनशील केंद्र घोषित किए गए है। देखें सूची... 

 

 


 

 

 

 

 

 

31-01-2019
CM Bhupesh Baghel: 1 फरवरी को सीएम भूपेश बघेल राजनांदगांव प्रवास पर, होंगे कार्यक्रमों में शामिल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एक फरवरी को राजनांदगांव जिले में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। श्री बघेल सुबह भिलाई-3 स्थित पुलिस हेलीपेड से हेलीकॉप्टर से रवाना होकर सुबह 11 बजे पीटीएस हेलीपेड राजनांदगांव पहुंचेंगे। वे 11.10 बजे से दिग्विजय कॉलेज में आयोजित वार्षिक उत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे। सीएम श्री बघेल दोपहर 12.20 बजे से राजनांदगांव के ऑडिटोरियम में नागरिक सम्मान समारोह में शामिल होंगे। वे 12.20 बजे राजनांदगांव से हेलीकॉप्टर से रवाना होकर तीन बजे अटल नगर आएंगे तथा मंत्रालय में सचिवालयीन कार्य करेंगे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804