GLIBS
09-07-2019
कर्नाटक के आईएमए ग्रुप पोंजी घोटाले की जांच कर रहा आईएएस अधिकारी डेढ़ करोड़ की घूस में गिरफ्तार

बंगलूरू। कर्नाटक के आईएमए ग्रुप पोंजी घोटाले में एसआईटी ने सोमवार को बंगलूरू अर्बन डिस्ट्रिक के डिप्टी कमिश्नर बीएम विजय शंकर को गिरफ्तार किया है। विजय शंकर पर आईएमए के संस्थापक मोहम्मद मंसूर खान से 1.5 करोड़ रुपये लेने का आरोप है। खान ने बेहतर ब्याज का लालच देकर 40,000 निवेशकों खासकर मुस्लिमों से अरबों रुपये ऐंठ लिए और बाद में विदेश भाग गया। 
एसआईटी अधिकारियों का कहना है कि आरबीआई के राज्य को कंपनी के कारोबार की जांच करने को कहे जाने के बावजूद आईएएस अधिकारी ने रिश्वत लेकर कंपनी के पक्ष में रिपोर्ट दी। अब तक इस मामले में एसआईटी पांच लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। हाल ही में जांच एजेंसी ने बंगलूरू नार्थ सब डिवीजन के सहायक कमिश्नर एनजी नागराज और एक ग्रामीण अकाउंटेंट मंजूनाथ को गिरफ्तार किया था। इन पर खान से चार करोड़ रुपये की रिश्वत लेकर क्लीनचिट देने का आरोप है। इसके अलावा एक पार्षद और बंगलूरू विकास प्राधिकरण के एक अधिकारी को भी गिरफ्तार किया गया था। 
प्रवर्तन निदेशालय ने हाल ही राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री बीजेड जमीर अहमद खान से भी पूछताछ की थी क्योंकि उन्होंने अपनी एक संपत्ति मंसूर खान को बेची थी। ईडी ने इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है। इस मामले में ईडी 20 अचल संपत्तियों और बैंक जमा समेत 209 करोड़ रुपये कीमत की संपत्ति जब्त कर चुकी है।

06-07-2019
कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस पर संकट के बादल, 11 विधायक इस्तीफा देने पहुंचे

नई दिल्ली। कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन पर संकट के बादल छाये हुए हैं। शनिवार को सरकार पर यह संकट और गहरा गया है क्योंकि 11 विधायक इस्तीफा देने के लिए विधानसभा पहुंच गए हैं।
इन विधायकों में आठ कांग्रेस के हैं, जबकि तीन विधायक जनता दल सेकुलर (जेडीएस) के हैं। बताया जा रहा है कि ये सभी आठ विधायक विधानसभा स्पीकर के यहां इस्तीफा देने पहुंचे हैं। हालांकि, स्पीकर फिलहाल विधानसभा वहां मौजूद नहीं है। ऐसे में लंबे समय से मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी सरकार पर चले आ रहे संकट ने अब दिलचस्प मोड़ ले लिया है। ताजा जानकारी के मुताबिक, जो विधायक अभी विधानसभा स्पीकर के पास इस्तीफा देने गए हैं, उन सभी ने अपने मोबाइल फोन भी बंद कर लिए हैं।

03-07-2019
कर्नाटक में वाहनों की टक्कर से 11 लोगों की मौत

बेंगलुरु। कर्नाटक में चिक्काबल्लापुरा जिले के चिंतामणि तालुक में बुधवार को मिनी बस और माल वाहक वाहन की टक्कर में 11 लोगों की मौत हो गयी तथा 10 से अधिक घायल हो गये। पुलिस सूत्रों ने बताया कि यह दुर्घटना उस समय हुई जब बस चिकबल्लापुरा की तरफ आ रही थी और यह छोटा वाहन सामने से आ रहा था। घायलों को चिंतामणि और कोलार के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

01-07-2019
कर्नाटक में कांग्रेस के दिग्गज विधायक आनंद सिंह ने दिया इस्तीफा 

नई दिल्ली।  विजयनगर से कांग्रेस विधायक आनंद सिंह ने सोमवार को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। आनंद सिंह ने यह इस्तीफा स्पीकर रमेश कुमार को सौंपा है। दिलचस्प बात यह है कि आनंद सिंह ने इस्तीफा उस समय दिया है जब मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी निजी दौरे पर अमेरिका गए हैं।  

आनंद सिंह ने इस्तीफा देने से पहले भाजपा नेताओं से मुलाकात की थी। वह पिछले साल विधानसभा चुनावों से पहले भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे। आनंद सिंह ने एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार पर जिंदल कंपनी (जेएसडब्ल्यू) को जमीन बेचने को लेकर निराशा व्यक्त की थी। उधर कांग्रेस  विधायक बीसी पाटिल ने आनंद सिंह के इस्तीफे को उनका निजी मामला बताया। आनंद सिंह के इस्तीफे पर पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए विधायक पाटिल ने कहा इस्तीफा देना उनका निजी मामला है वह उस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे।

 

19-06-2019
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने की कर्नाटक कांग्रेस वर्किंग कमेटी भंग

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के बाद बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने कर्नाटक की कांग्रेस वर्किंग कमेटी को भंग कर दिया है। इसमें प्रदेश अध्यक्ष और कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष को नहीं हटाया गया है। इससे पहले मंगलवार शाम को विधायक रोशन बेग को कांग्रेस से निलंबित कर दिया गया था।

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने बताया है कि कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भंग कर दिया गया है। हालांकि दिनेश गुंडूराव पीसीसी अध्यक्ष बने रहेंगे। नई कार्यकारिणी का जल्द ही गठन होगा। बता दें कि जेडीएस के साथ गठबंधन कर लड़ी कांग्रेस चुनाव में बुरी तरह से हारी। राज्य की 28 लोकसभा सीटों में से भाजपा ने 25 सीट पर जीत हासिल की है।

 

10-06-2019
सावधान! मुंबई सहित कई इलाकों में होगी मानसून पूर्व भारी बारिश

मुंबई। भारतीय मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने गोवा और मुंबई में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में तटीय कर्नाटक में तेज बारिश हो सकती है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में आंधी आ सकती है। लेकिन दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में भीषण गर्मी रहेगी। दिल्ली में पारा 46 डिग्री के ऊपर जा सकता है जबकि दिन में लू चलने से लोगों की परेशानी और बढ़ेगी। मौसम विभाग का कहना है कि 12 और 13 जून को अरब सागर में 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। 13 जून को गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में 65 से 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है। यह चक्रवाती तूफान का असर होगा। अरब सागर में चक्रवाती तूफान की पहचान की गई है। इसके धीरे-धीरे केरल की तरफ  बढऩे की आशंका है। हालांकि अभी तक ऑरेंज अलर्ट ही जारी किया गया है। केरल और कर्नाटक के साथ ही तमिलनाडु के कुछ इलाकों में भी मानसून पहुंच चुका है। उधर, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून के आगे बढऩे के लिए माहौल अनुकूल है और अगले 48 घंटे में ये उत्तर-पूर्व के कुछ इलाकों में भी मौजूदगी दर्ज करा सकता है।

04-06-2019
बारिश के लिए सरकार भगवान से लगा रही गुहार,  मंदिरों में विशेष पूजा 6 को

 

बेंगलुरु। कर्नाटक के धार्मिक मामलों  के मंत्री ने छह जून को सरकारी मंदिरों में इंद्र देवता को प्रसन्न करने के लिए एक विशेष पूजा करवाने का आदेश दिया है ताकि यहां बारिश हो सके। अब बीजेपी सरकार की मंशा पर सवाल उठा रही है। बीजेपी का आरोप है कि अंधविश्वास निरोधक कानून पास करने वाली सरकार अंधविश्वास का सहारा ले रही है। मेंगलुरु के नजदीक कदरि के मंजूनाथ स्वामी मंदिर में बारिश के लिए विशेष पूजा होने जा रही है। कुछ ऐसी ही पूजा कर्नाटक के करीब सभी बड़े सरकारी मंदिरों में 6 जून होगी। राज्य के मुजरई मंत्री इसमें हिस्सा लेंगे। मुजरई मंत्री पीटी परमेश्वर नाईक ने कहा कि सभी बड़े मंदिरों में यह पूजा होगी। बता दें कि कर्नाटक में करीब 36 हजार मंदिर सरकार के अधीन हैं, लेकिन पूजा चुने हुए बड़े मंदिरों में ही होगी। इस पर 10000 रुपये तक की रकम खर्च की जा सकती है। कर्नाटक में एक जून से मानसून की शुरुआत होनी थी लेकिन बारिश अभी नहीं हुई है। मानसून की बारिश करीब 43 फीसदी कम होने की आशंका है। राज्य के कई तालुका सूखे की चपेट में आ गए हैं। जानवरों को चारा नहीं मिल रहा है। फसलें गर्मी की वजह से जलने लगी हैं। पानी का दूर तक नामो-निशान नहीं है। पीने के पानी की कमी और बढ़ गई है। बीजेपी के प्रवक्ता एस प्रकाश ने कहा कि इस समस्या का स्थाई समाधान ढूंढने की जगह सरकार ने सारी जिम्मेदारी भगवान पर डाल दी है। तर्कवादी नरसिम्हा मूर्ति ने कहा कि नुकसान किसानों का हो रहा है। पूजा की जगह यह रकम किसानों में बांट देनी चाहिए। 

22-04-2019
कर्नाटक भेजे गए पीएम मोदी के हेलीकॉप्टर की जांच करने वाले निलंबित अधिकारी 

नई दिल्ली। ओडि़शा के संबलपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलीकॉप्टर की जांच करने के कारण निलंबित निर्वाचन आयोग के महापर्यवेक्षक मोहम्मद मोहसिन को वापस कर्नाटक भेज दिया गया है। वे कर्नाटक कैडर के 1996 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। निर्वाचन आयोग ने एसपीजी सुरक्षा प्राप्त लोगों के लिए उसके निर्देशों का उल्लंघन करने के लिए ओडि़शा के संबलपुर में अपने महा पर्यवेक्षक को पिछले सप्ताह निलंबित कर दिया था। आयोग का निर्देश है कि एसपीजी सुरक्षा प्राप्त लोगों की जांच न की जाए। बता दें कि मोहम्मद मोहसिन ने बीते मंगलवार को प्रधानमंत्री के काफिले में कुछ सामान की जांच करने की कोशिश की थी। सूत्र के अनुसार नियम है कि एसपीजी सुरक्षा प्राप्त लोगों को जांच से छूट मिलेगी। एक पर्यवेक्षक होने के नाते उन्हें इस निर्देश की जानकारी होनी चाहिए थी। घटना के बाद उन्हें संबलपुर मुख्यालय से संबद्ध कर दिया गया। अब उन्हें कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से संबद्ध कर दिया गया है। एक प्रवक्ता ने बताया कि वे अभी निलंबित रहेंगे। 

 

16-04-2019
Election Commission : चुनाव आयोग हुआ सख्त, हैलीपैड पर कर्नाटक के पूर्व सीएम येदियुरप्पा के सामान की चेकिंग

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग सख्त हो गया है। आम लोगों के साथ ही बड़े नेताओं की चेकिंग निर्वाचन आयोग का उड़नदस्ता कर रहा है। मंगलवार को 
कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के लगेज की चेकिंग आयोग के उड़नदस्ता ने की। आयोग के अधिकारियों ने उस वक्त चेकिंग जब येदियुरप्पा अपने हेलिकॉप्टर उड़ान भरने वाले थे। तभी चुनाव आयोग की फ्लाइंग स्क्वाड की टीम वहां पहुंची और येदियुरप्पा सामान की चेकिंग हेलीपैड पर की।  इस दौरान पूर्व सीएम हेलीकाप्टर पर बैठे रहे और हैलीपैड में उड़नदस्ता के अधिकारी उनके सामान की चेंकिग करते रहे।

18-02-2019
National Badminton competition: सीनियर राष्ट्रीय बाल बैडमिन्टन प्रतियोगिता में भाग लेने छत्तीसगढ़ की टीम रवाना

भिलाईनगर। कर्नाटक बाल बैडमिन्टन संघ की ओर से भारतीय बाल बैडमिन्टन महासंघ के तत्वावधान में 64वीं सीनियर राष्ट्रीय बाल बैडमिन्टन प्रतियोगिता (पुरुष एवं महिला) का आयोजन बैंगलौर (कर्नाटक) में 20 से 24 फरवरी तक आयोजित किया जा रहा है। प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ सीनियर बाल बैडमिन्टन की पुरुष एवं महिला टीमें भाग ले रही है। प्रतियोगिता में शामिल होने छत्तीसगढ़ की टीम सोमवार को रवाना हुई। 
पुरुष वर्ग में निखिल कनौजिया, दिनेश चेलिके, सतेन्द्र यादव,रणविजय,रामेन्द्र यादव, प्रभात सेठ, हेमलाल साहू, चंचल चंद्राकर, भरत मांझी, विवेक शामिल हैं। टीम प्रशिक्षक मोहन राव व प्रबंधक नरेश चंद्राकर हैं।
महिला टीम में अमृता सिंह, तुलिका गोदामकर, दिव्या पटे, कृतिकाआडिल,रितु ठाकुर, रिचा शर्मा, ज्ञानेश्वरी, पुष्पलता जगत, अम्बिका दिवान,वर्षा दुबे शामिल हैं। टीम के प्रशिक्षक अभय कुमार तथा प्रबंधक दिव्या सिन्हा हैं।

11-01-2019
Chhattisgarh: साइकिल पोलो में छत्तीसगढ़ की टीम ने राजस्थान व कर्नाटक को हराया

 भिलाईनगर।  नागपुर महाराष्ट्र में आयोजित 35 वीं सबजूनियर बालक एवं 41वीं सीनियर पुरुष राष्ट्रीय साइकिल पोलो चैंपियनशिप में छत्तीसगढ़ की दोनों टीमों ने बढ़त बना ली है। प्रतियोगिता के दौरान सीनियर पुरुषों की टीम ने आज दो मैच खेले और दोनों में जीत दर्ज की। पहले कर्नाटक को एक तरफा मुकाबले में 14-1 से हराया। वहीं दूसरे मैच में राजस्थाान को 11-4 से हराया।
छत्तीसगढ़ सीनियर टीम ने कर्नाटक के साथ हुए मुकाबले में शुरू से ही अपना दबदबा कायम रखा। छत्तीसगढ़ की ओर से गुलशन ने 5 गोल यशवंत ने 5 गोल, दुष्यंत ने 3 व कौशल ने एक गोल किया। वहीं दूसरी पाली में राजस्थान के साथ खेले गए मैच में हाफ टाइम तक छत्तीसगढ़  व राजस्थान की टीमें 3-3 गोल के साथ बराबरी पर थी। हाफ टाइम के बाद छत्तीसगढ़ की टीम ने राजस्थान को कोई मौका नहीं दिया। एक एक कर 8 गोल किए वहीं राजस्थान को केवल एक गोल करने का मौका मिला। इस प्रकार यह मुकाबला छत्तीसगढ़ ने 11-4 से अपने नाम किया।
  साइकिल पोलों की दोनों प्रतियोगिताओं का शुभारंभ नागपुर में 10 जनवरी को हुआ था। प्रतियोगिता का समापन 13 जनवरी को होगा। पहले दिन छत्तीसगढ़ की सब जूनियर टीम का मुकाबला पश्चिम बंगाल से हुआ। इस मैच में छत्तीसगढ़ के सबजूनियर बालकों ने भी शानदार शुरुआत की। छत्तीसगढ़ की टीम ने पश्चिम बंगाल को 6-2 से हराया। सबजूनियर टीम की ओर से धामेश 3 गोल, योगेश्वर ने 2 तथा विश्वनाथ 1 गोल किया। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804