GLIBS
22-06-2019
राजधानी में 7 लाख पौधों का होगा रोपण

रायपुर। इस वर्ष राजधानी में 7 लाख पौधों का रोपण किया जाएगा। इसमें विशेष रूप से अटल नगर सहित रायपुर के नगर निगम सीमा के सभी वार्ड और अन्य क्षेत्र शामिल होंगे। वन मंत्री  मोहम्मद अकबर ने प्रदेश में सघन वृक्षारोपण के निर्देश दिए हैं। इसके तहत राजधानी में वृक्षारोपण किया जा रहा है। इसे जुलाई महीने के अंत तक पूर्ण कर लिया जाएगा। श्री अकबर ने कहा है कि राजधानी में वृक्षारोपण से हरियाली रहेगी और साथ ही पेड़-पौधे प्रदूषण के नियंत्रण में सहायक सिध्द होंगे। वृक्ष लगाते समय उनके संरक्षण का भी ध्यान रखा जाए।
वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वृक्षारोपण के लिए पूरे राजधानी में जगह चिन्हाकिंत किए जा रहे हैं। नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण द्वारा अटल नगर में करीब 125 एकड़ भूमि दी गई है। इसके साथ ही नगर निगम के सभी उद्यानों, शासकीय कार्यालयों के परिसरों, आवासीय कॉलोनियों, विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं के परिसरों में भी वृक्षारोपण किया जाएगा। इसके तहत नीम, करंज, अर्जुन, जामुन और कचनार जेैसे फलदार और छायादार पौधों का रोपण किया जाएगा। 
अटल नगर में 05 फीट से ऊंचे पौधों का रोपण किया जाएगा। यहां पर जंगल सफारी, वन विकास निगम और वन विभाग द्वारा निर्धारित क्षेत्र में वृक्षारोपण किया जाएगा। इस अभियान के लिए हरियर छत्तीसगढ़ अभियान के तहत तैयार पौधों का उपयोग किया जाएगा। निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए बिलासपुर, बलरामपुर,दंतेवाड़ा, रायपुर सहित अन्य जगहों से पौधें प्राप्त किए जाएंगे। इस अभियान में गैर सरकारी संस्थाएं, स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी तथा नागरिकगण सहभागी होंगे। जिस स्थान पर पौधों का रोपण किया जाएगा, वहां पर उनके संरक्षण के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए जाएंगे। साथ ही विभिन्न संस्थाओं को इनके संरक्षण की की जिम्मेदारी दी जाएगी।

10-06-2019
बिरेझर क्षेत्र में 4 चोरियों का खुलासा, तीन आरोपी गिरफ्तार

धमतरी। पुलिस ने बिरेझर क्षेत्र में 4 चोरियों का खुलासा किया है। इसमें पुलिस ने सोमवार को तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि सोमवार को ग्राम कोड़ेबोड़ में धान गोदाम से लगभग 90 कट्टा धान की चोरी होनी की सूचना मिली थी। इस पर बिरझेर चौकी प्रभारी हेमंत पटेल ने दो ​टीमों के साथ पतासाजी शुरू की। मुखबीर की सूचना पर संदेह के आधार पर नरेंद्र सोनवानी, सुनील चतुर्वेदी, पकंज विश्वकर्मा को ग्राम कोड़ेबोड़ में घेराबंदी कर हिरासत में लेकर पूछताछ की। पुलिस की ओर से कड़ाई से पूछताछ करने पर तीन आरोपियों ने चोरियों का खुलासा किया। इसमें अप्रैल माह में ग्राम सिर्री हाईस्कूल में, लक्ष्मी राइस मिल में चोरी, जून माह में ग्राम अंवरी हायर सेंकेडरी स्कूल और ग्राम कोड़बोड़ धान गोदाम में चोरी करना कबूल किया। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 3 एलईडी टीवी, दो कंम्यूटर, दो बोर्ड, दो माउस, दो सीपीयू, एक यूपीएस, 90 कट्टा धान, दो सब्बल, एक हथौड़ा और लगभग तीन लाख पचास रुपए बरामद कर जब्त किए। पुलिस ने बताया कि आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा जाएगा। 

03-06-2019
मच्छर उन्मूलन के लिए बड़ी फॉगिंग मशीन से सघन अभियान जारी 

 रायपुर। नगर निगम रायपुर आयुक्त शिव अनंत तायल के निर्देश पर नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने बड़ी फॉगिंग मशीन की सहायता से शहर में  मच्छर उन्मूलन अभियान जारी रखा है। नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीके मिश्रा ने बताया कि जोनवार रूट चार्ट निर्धारित कर दिया है। जून में जोन 3 कार्यालय से शंकरनगर, शांतिनगर, पंडरी मुख्य मार्ग, गांधीनगर, लोधीपारा चौक, हाट बाजार, शंकरनगर चौपाटी, टीवी टावर, बीटीआई ग्राउंड, राजातालाब नूरानी चौक, आदर्श चौक में फॉगिंग अभियान 11, 20, 29 जून  को चलाया जायेगा। इसी प्रकार जोन 5 कार्यालय से लाखे नगर चौक, राजकुमार कालेज मार्ग, डंगनिया, विवेकानंद आश्रम मार्ग, सुन्दरनगर, ओम सोसायटी क्षेत्र, गौतम नगर, आमापारा कालोनी, चंगोराभाठा मुख्य मार्ग, डीडीनगर क्षेत्र, पुरानी बस्ती रोहिणीपुरम में 12, 21 जून को चलाया जाएगा। जोन 7 कार्यालय से मालवीय रोड, जयस्तंभ चौक, सदर बाजार, हलवाई लाइन, एडवर्ड रोड, सिटी कोतवाली, गोलबाजार, नया पारा बिजली आफिस, कंकालीपारा, तात्यापारा, जवाहर नगर, रामसागरपारा, ब्राम्हणपारा बिजली आफिस में 4, 13, 22 जून को, जोन 1 कार्यालय से खमतराई बाजार चौक, गुढियारी, शुक्रवारीबाजार, पहाड़ी चौक, संतोषीनगर, जनता कालोनी, सतनामी पारा, मच्छी तालाब मार्ग, भनपुरी मेनरोड, गोगांव, भारत माता चौक, डब्ल्यूआरएस कालोनी में 5, 14, 24 जून को, जोन 6 कार्यालय भाठागांव से बाजार चौक आरडीए कालोनी, बीएसयूपी कालोनी, प्रोफेसर कालोनी, भाठागांव मुख्य मार्ग, पुरानी बस्ती मुख्य मार्ग, मठपुरैना, संतोषीनगर मुख्य मार्ग लालपुर में 6, 15, 25 जून को, जोन 8 मोहबाबाजार कार्यालय से मोहबाबाजार के चारों ओर के क्षेत्र में, कोटा बाजार क्षेत्र, रामनगर मुख्य मार्ग, कोटा स्टेडियम क्षेत्र, कुकुरबेड़ा, साइंस कालेज मुख्य मार्ग, हीरापुर कालोनी, बीएसयूपी कालोनी, एम्स हास्पिटल टाटीबंध मुख्य मार्ग, सरोना, टाटीबंध कालोनी क्षेत्र में 7, 17, 26 जून को, जोन 4 कार्यालय जवाहर बाजार क्षेत्र, पुराना बस स्टैण्ड क्षेत्र, बूढापारा क्षेत्र, कालीबाड़ी, शास्त्री चौक, जयस्तभ चौक, शारदा चौक, आजाद चौक, बूढ़ापारा , नेहरूनगर, वीरभद्र नगर, हनुमान नगर, सिद्धार्थ चौक, टिकरापारा क्षेत्र, राजेन्द्रनगर क्षेत्र में 8, 18, 27 जून को, जोन 2 कार्यालय केके रोड से मौदहापारा क्षेत्र, देवेन्द्रनगर क्षेत्र, आफिसर कालोनी क्षेत्र, टिम्बर मार्केट लाईन, सांई नगर क्षेत्र, शासकीय शाला, फाफाडीह चौक, मोवा, सड्डू, फाफाडीह चौक से तेलघानी नाका चौक, राठौर चौक, रेलवे स्टेशन चौक एवं आसपास के क्षेत्र में 10, ,19, 28 जून को सघन फॉगिंग अभियान चलाया जाएगा। 

21-05-2019
नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, दो जवान घायल, सुरक्षा बल ने घेरा क्षेत्र को 

सुकमा। नक्सलियों ने फिर कायराना हरकत  को अंजाम दिया है। माओंवादियों ने मंगलवार को सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचने आईईडी ब्लास्ट किया। सुकमा जिले के गोगुंडा में आईईडी ब्लास्ट में डीआरजी के दो जवान घायल हो गए।
जानकारी के अनुसार सुरक्षाबल के जवान क्षेत्र के पहाड़ी जंगलों में सर्चिंग पर निकले थे। जंगल में माओवादियों के लगाए गए आईईडी के घेरे में आ गए। इससे दो जवान घायल हो गए। घायल जवानों को तुरंत हेलीकाप्टर से इलाज के लिए ले जाया गया। सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेर लिया और सर्चिंग तेज कर दी। बताया जा रहा है कि जंगल में नक्सलियों के मौजूदगी की खबर थी। 

14-05-2019
 बस्तर इलाके में तीन स्थाई वारंटी नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण 

सुकमा। बस्तर में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। सुकमा मे मंगलवार को तीन नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। बता दे कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र में शासन प्रशासन की तरफ से नक्सलियों के लिए पुनर्वास और कल्याणकारी योजना चलाई जा रही है। इससे ही प्रभावित होकर कई नक्सली समाज की मुख्यधारा में जुड़ रहे हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को सुकमा में तीन स्थाई वारंटी नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया। तीनों नक्सलियों ने पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी के समक्ष सरेंडर किया। तीनों नक्सलियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। सरेंडर करने वाले नक्सलियों का नाम वेट्टी भीमा, मड़कम सुक्का और मड़कम हुंगा है। पुलिस ने बताया कि तीनों नक्सली छिंदगढ़ इलाके में सक्रिय थे।  

30-04-2019
कोरबा में छह वर्षीय बालिका से दुष्कर्म

कोरबा। कोरबा जिले में कुसमुंडा थाना क्षेत्र के बरमपुर में छह वर्षीय एक बालिका से दुष्कर्म का मामला आज प्रकाश में आया। पुलिस सूत्रों के अनुसार जसविंदर (22) ने इलाके के ही एक छह साल की मासूम के साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया है। इस पूरे मामले की शिकायत पुलिस से की गयी है। इसके बाद दुष्कर्मी युवक जसविंदर को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। बताया गया है कि आरोपी बच्ची को बहला-फुसलाकर सुनसान जगह पर ले गया और फिर इस वारदात को अंजाम दिया। दुष्कर्म के बाद उसने पीड़िता को जान से मारने की भी धमकी दी थी। पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच आरंभ कर दी है।

18-04-2019
कांकेर लोकसभा क्षेत्र में अब तक 42.8 प्रतिशत हुई वोटिंग

कांकेर। लोकसभा निर्वाचन के महापर्व के दौरान सुबह 7 बजे से लेकर अब तक 42.8 प्रतिशत वोटिंग हुई है। बता दें कि विधानसभा कांकेर में 40.5 प्रतिशत, भानुप्रतापपुर में 31 प्रतिशत

अंतागढ़ में 20 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस तरह कांकेर के तीनों विधानसभा सीटों में औसत मतदान 30.5 प्रतिशत है। इस तरह कांकेर लोकसभा क्षेत्र में कुल 42.8 प्रतिशत मतदान हुआ है।

16-04-2019
PM Modi: क्षेत्र व जात-पात के आधार पर भेदभाव करती है कांग्रेस और बीजेडी : पीएम मोदी 

भुनेश्वर। आम चुनाव को लेकर सभी सियासी दलों का प्रचार चरम पर है। मंगलवार को पीएम मोदी ने ओडिसा के संबलपुर में चुनावी सभा को संबोधित ​किया। यहां उन्होंने विरोधी पार्टियों पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि हमारे देश में सरकार के पास पैसे की कमी नहीं है। कमी रही है तो उस पैसे के सही इस्तेमाल की। पहले की सरकारों ने कभी इस पर ध्यान नहीं दिया कि जितने पैसे भेजे जा रहे हैं, वो आप तक पूरे पहुंचें या नहीं। आजादी के इतने सालों तक ये भ्रष्टाचार चल रहा था लेकिन इसे कोई रोकने वाला नहीं था। अब इस चौकीदार की सरकार ने ये व्यवस्था बनाई है कि सरकार अगर 100 पैसे भेजे, तो पूरे 100 पैसे देश के गरीबों पर खर्च हों। 
उन्होंने कांग्रेस और बीजू जनता दल पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र और जात-पात के आधार पर भेदभाव कांग्रेस और बीजेडी की उपलब्धि रही है। उन्होंने कहा कि जल शक्ति मंत्रालय बनाया जाएगा। इसके तहत देशभर की नदियों के, समुद्र के, बारिश के पानी को जरुरतमंदों तक पहुंचाने का मिशन चलाया जाएगा। इससे पानी से जुड़ी समस्याएं कम हो पाएंगी। जंगलों की समृद्धि ओडिशा की शक्ति है। ओडिशा की यही शक्ति भारत को ताकत दे रही है। लेकिन इन जंगलों में रहने वालों की पूछ नहीं बल्कि लूट हुई है।
बता दें कि पीएम मोदी ओडिशा में जनसभा लेने के बाद कोरबा और भाटापारा में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।  

08-04-2019
Jyotsna Mahant: रामपुर क्षेत्र के विकास में कोई कसर नहीं रहेगी : ज्योत्सना महंत 

कोरबा। कोरबा लोकसभा क्षेत्र की कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना महंत ने जनसंपर्क अभियान में सोमवार को रामपुर विधानसभा क्षेत्र के दर्जनों गांवों का भ्रमण किया। ग्राम सोनगुढ़ा, जामबहार, सोनपुरी, छुईया, अजगरबहार, धनगांव, पोड़ीखोहा, गौरबोरा, तिलाईडांड, कछार सहित दर्जनों गांवों में महंत ने चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को जाना। उन्होंने भरोसा दिलाया कि कांग्रेस की सरकार केन्द्र में बनने के बाद रामपुर विधानसभा क्षेत्र के विकास में कोई कसर बाकी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि पिछले 15 वर्षों से छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की सरकार और केन्द्र में पांच वर्ष से भी उन्हीं की सरकार रही किंतु पर्याप्त विकास का अभाव देखा गया। ग्रामीण अंचल भी विकास से अछूते रहे हैं। रामपुर विधानसभा क्षेत्र का अधिकांश हिस्सा कई वर्षों से हाथियों और भालुओं के हमले से काफी प्रभावित है। हाथियों के द्वारा फसलों का नुकसान के साथ दर्जनों ग्रामीणों की जान ली जा चुकी हैं जिसकी रोकथाम के लिए भाजपा की सरकार ने 15 वर्षों में कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों का सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक विकास कांग्रेस के शासनकाल में ही संभव होता आया है। प्रदेश में आप लोगों ने कांग्रेस की सरकार चुुनकर दी और सरकार बनने के दो घंटे के भीतर ही हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की घोषणा अनुरूप मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों का कर्ज माफ कर दिया। 2500 रुपए समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी शुरू की। जनसंपर्क के दौरान  महंत के साथ जिला कांग्रेस ग्रामीण अध्यक्ष उषा तिवारी, पूर्व विधायक श्यामलाल कंवर, ब्लाक अध्यक्ष अजीत दास महंत, शशिलता पाण्डेय, हिमाचल सिंह कंवर, जगलाल राठिया, बुधवार सिंह मरकाम, महावीर सिंह कंवर, सुकुराम बिंझवार, अमरजीत कुजूर, नारायण सिंह कंवर, हनुमंत सिंह कंवर, मो. आवेश कुरैशी सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता व ग्रामवासी उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804