GLIBS
02-02-2019
Wild pig: 7 घंटे की दहशत के बाद पकड़ा गया जंगली सुअर

धमतरी। शहर के कुछ वार्डों में शनिवार का दिन दहशत भरा रहा। एक जंगली सुअर ने विभिन्न वार्डों में आतंक मचाया और 4 लोगों को घायल कर दिया। दोपहर 1 बजे बनियापारा में घुसकर 3 महिलाओं को घायल करने के बाद वह 2 बजे तक ब्रह्म चौक की झाड़ियों में पहुंच चुका था।जहां एक व्यक्ति को फिर से घायल किया। तब तक वन विभाग को खबर कर दी गई थी। लगभग 3 बजे वन विभाग के कर्मचारी चौक में पहुंच गए थे। लेकिन वहां से वह सुअर निकल ही नहीं रहा था। इस बीच सुअर को देखने भीड़ उमड़ पड़ी थी। भीड़भाड़ के कारण से सुअर कहीं निकल नहीं पा रहा था। अंधेरा होते ही लोग फिर से दहशत में आ गए कि आखिर रात को यह जाएगा कहां। जैसे ही अंधेरा हुआ वह ब्रह्म चौक से निकल कर एक रिहायशी इलाके की गली में फिर से घुस गया। जहां पर लोगों की भीड़ बढ़ती ही जा रही थी। आखिरकार वन विभाग ने कुछ एक्सपर्ट युवाओं की मदद ली और लगभग 7 घंटे बाद जंगली सूअर को पकड़ लिया गया। पकड़े जाने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली क्योंकि यदि नहीं पकड़ पाते तो रात में कहीं भी कुछ भी कर सकता था और फिर से लोगों को जख्मी कर सकता था। यह पहली मर्तबा हुआ कि किसी प्रकार के जंगली सुअर शहर में इस प्रकार से दहशत रहा। लोगों को नियंत्रित करने के लिए कोतवाली पुलिस के जवान तत्परता से लगे रहे।

21-01-2019
Crime: जंगली सूअर का शिकार कर बाइक से ले जाते दो गिरफ्तार

कोरबा। जंगली सूअर का शिकार कर बाइक से ले जाते हुए दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार वन अधिकारियों को सौंप दिया है। जानकारी के अनुसार जंगली सूअर का शिकार कर दो शिकारी अपनी बिना नंबर की बाइक से अपने गृहग्राम ले जा रहे थे। तभी इसकी सूचना किसी ने पाली पुलिस को दी। पुलिस ने रास्ते में दबिश देकर दोनों शिकारियों को जंगली सूअर की लाश और बाइक समेत हिरासत में लिया है। पुलिस ने अग्रिम कार्रवाई के लिए इसकी सूचना कटघोरा वनमंडल के पाली परिक्षेत्र के अधिकारियों को दे दी है। वनमंडल द्वारा वन्य अधिनियम 1972 की धारा 39, 9, व 51 के तहत कार्रवाई की जा रही है। पकड़ में आये दोनों शिकारी रतनपुर क्षेत्र के सलखा गांव के बताए जा रहे हैं। इन्होंने सूअर का शिकार करने के लिए उसके मुंह को बम से उड़ा दिया था। 

12-01-2019
Wild Pig : जंगली सुअर का शव मिला, आरोपी फरार

कोटा। रतनपुर बासाझाल के जंगल में जंगली सूअर का शव मिला है। कोटा क्षेत्र में वन्य जीवों के मौत का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा हैं। वन्य जीवों के संरक्षण और सुरक्षा के लिए वन विभाग ने बीते वर्षों में लाखों रुपए खर्च करता आ रहा है, लेकिन वन्य जीवों की मौतों में कोई कमी नहीं आई है। वन्य जीवों की हो रही मौतों में जंगली, सूअर, कोटरी, साम्हर शामिल हैं। इसके पहले भी कई जानवरों के शिकार के मामले आ चुके हैं। बीते कई दिनों से शिकारी करंट के वायर फैलाकर जंगली जीवों का शिकार कर रहे हैं। इस कारण इनकी संख्या में भारी कमी दर्ज की जा रही है। बासाझाल के जंगलों में मिले शव को देखकर वन विभाग के अधिकारियों ने  शिकार की आशंका जताई है। फिलहाल इस मामले पर अधिकारी फरार आरोपी को पड़कने की तैयारी कर रहे हैं।

पंचनामा और पीएम करवाया है

इस बारे में रेंजर सीआर नेताम ने कहा कि अभियुक्त का पता चला है जिसकी पतासाजि की जा रही है। फिलहाल आरोपी फरार है ,मृत सुअर का पंचनामा और पोस्टमार्टम करवा कर जला दिया गया। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804