GLIBS
23-05-2019
कांग्रेस के प्रमोद दुबे को बड़ी आसानी से हराया भाजपा के सुनील सोनी ने 

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ की रायपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद दुबे को पीछे छोड़ते हुए भाजपा के सुनील सोनी ने जीत दर्ज कर ली है।  रायपुर में तीसरे चरण में 23 अप्रैल को वोट डाले गए थे। यहां से भारतीय जनता पार्टी ने सुनील सोनी, कांग्रेस ने प्रमोद दुबे, बसपा ने खिलेश कुमार साहू , गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने अजय चकोले को मैदान में उतारा था। बता दें कि सुनील सोनी और प्रमोद दुबे दोनों ही रायपुर शहर के रहवासी हैं। प्रमोद दुबे अभी महापौर हैं जबकि सुनील सोनी पूर्व में मेयर रहे हैं। इसके बाद भी रायपुर शहर से जुड़ी चारों सीटों रायपुर दक्षिण, ग्रामीण, उत्तर और पश्चिम में अपेक्षित मतदान नहीं हुआ था। इससे भी राजनीतिक विश्लेषक अचंभित थे। रायपुर लोकसभा के अंतर्गत विधानसभा की नौ सीटें आती हैं। इनमें से एक अनूसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। धरसींवा और बलौदाबाजार में सर्वाधिक कुर्मी, अभनपुर व रायपुर ग्रामीण में साहू, आरंग में सतनामी वोटर हैं।  रायपुर व अन्य शहरी तीन विधानसभाओं में मिले-जुले मतदाता हैं। 

23-05-2019
अब मध्यप्रदेश और कर्नाटक सरकार के गिरने की आशंका!

नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों में बीजेपी की अगुवाई में एनडीए की भारी जीत के बाद कांग्रेस को दो और बड़े झटके भी लग सकते हैं। कांग्रेस के दो और राज्य उसके हाथ से निकल सकते हैं। बता दें कि जैसे ही एग्जिट पोल के अनुमान आए थे, वैसे ही मध्यप्रदेश में नेता विपक्ष गोपाल भार्गव ने तुरंत एक पत्र राज्यपाल आनंदीबेन के पास भेजकर ये कहा था कि तुरंत एक विशेष सत्र बुलाकर मध्यप्रदेश विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराया जाए। इसी तरह कर्नाटक में भी कांग्रेस और जेडीएस की गठजोड़ सरकार के सामने संकट पैदा हो सकता है। दरअसल तीन दिन पहले जब भोपाल में बीजेपी नेता भार्गव ने राज्यपाल को पत्र लिखकर मध्यप्रदेश विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने की बात की थी, तब मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा था कि उनकी सरकार को कोई संकट नहीं है लेकिन अब लगता है कि मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार के सामने तब दिक्कत पैदा हो सकती है अगर राज्यपाल ने सत्ता पक्ष को बहुमत साबित करने के लिए कहे। गौरतलब है कि कि मध्यप्रदेश में जब दिसंबर में चुनाव हुए थे तब कांग्रेस ने 114 सीटें जीती थीं। उस समय बीएसपी के दो और एक समाजवादी पार्टी के विधायक के साथ चार निर्दलीय विधायकों ने कांग्रेस के साथ आकर उन्हें सरकार बनाने लायक पर्याप्त नंबर मुहैया करा दिये थे, लेकिन रह रहकर ये खबरें भी आती रही हैं कि मध्यप्रदेश में निर्दलीय या बसपा विधायक पाला बदल सकते हैं। केंद्र में भाजपा की अगुवाई वाली सरकार बनने के बाद वाकई अगर किसी विधायक ने पाला बदला तो कांग्रेस की सरकार अल्पमत में आ जाएगी। इसी तरह कर्नाटक में लंबे समय से कांग्रेस और जेडीएस के गठजोड़ वाली सरकार के मुश्किल में होने की बात खबरों में आती रही है। कई बार वहां ये खबरें आई हैं कि कांग्रेस के खेमे के कुछ विधायक विद्रोह कर सकते हैं। राज्य में बीजेपी नेता बीएस येदुयरप्पा के बारे में कहा जाता रहा है कि वो कई विद्रोही विधायकों के संपर्क में हैं। दो बार पाला बदलने के प्रयास हो चुके हैं लेकिन बात बनी नहीं। अब केंद्र में फिर मोदी सरकार की प्रचंड तरीके से वापसी से बाद फिर कर्नाटक में तोडफ़ोड़ की कोशिश से इनकार नहीं किया जा सकता।

23-05-2019
छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट कांग्रेस के नाम

बस्तर। छत्तीसगढ़ के बस्तर संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस के दीपक बैज ने 40000 मतों से जीत हासिल की गई। कांग्रेस दीपक बैज ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के बैदूराम कश्यप को 39800 से अधिक मतों से शिकस्त देते हुए बस्तर सीट पर जीत दर्ज कर ली है। दीपक बैज को जहां 401539 मत प्राप्त हुए वही बैदूराम कश्यप को 361727 मत प्राप्त हुए। हालांकि अभी तक विजयी प्रत्याशी की औपचारिक घोषणा नहीं हुई है।

23-05-2019
दुर्ग से जीते भाजपा के विजय बघेल, कांग्रेस की प्रतिमा चंद्राकर हारी

रायपुर। 17वीं लोकसभा के लिए दुर्ग संसदीय सीट से भाजपा ने जीत हासिल की है। यहां विजय बघेल ने विजयी हुए। बता दें कि यहां भाजपा और कांग्रेस में सीधी टक्कर थी। इस सीट पर कांग्रेस की प्रतिमा चंद्राकर ने चुनाव लड़ा था। इधर कांकेर में भाजपा प्रत्याशी मोहन मंडावी 1645 मतों से आगे चल रहे हैं। बिलासपुर लोकसभा सीट से भाजपा के अरुण साव 126699 मतों से आगे चल रहे हैं। छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में 9 में भाजपा और 2 में कांग्रेस आगे है। 

 

 

23-05-2019
बस्तर में कांग्रेस को बढ़त, दीपक बैज 33 हजार मतों से आगे

 

जगदलपुर। लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार को मतगणना जारी है। इसमें अब तक 10 राउंड में मतों की गिनती हो चुकी है। अब तक आए रुझानों में प्रदेश के बस्तर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी दीपक बैज 33 हजार मतों से आगे चल रहे हैं। उन्हें 2 लाख 50 हजार 59 मत मिले हैं। वहीं भाजपा प्रत्याशी बैदूराम कश्यप को 2 लाख 17 हजार वोट मिले हैं। बता दें कि प्रदेश में 11 लोकसभा सीटों पर 10 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है। 

23-05-2019
महाराष्ट्र में कांग्रेस की उर्मिला मातोंडकर और प्रिया दत्त पीछे, भाजपा—शिवसेना गठबंधन को बढ़त

मुंबई। लोकसभ चुनाव के लिए गुरुवार को मतगणना जारी है। चरणों में मतों की गिनती हो रही है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भाजपा और शिवसेना का गंठबंधन बढ़त बनाए हुए है। यहां कांग्रेस और एनसीपी के गठबंधन पिछड़ रहीं है। महाराष्ट्र की 48 सीटों में से 41 पर भाजपा -शिवसेना आगे चल रही है। मुंबई की छह की छह सीटें एनडीए के खाते में जाती दिख रही हैं। कांग्रेस-एनसीपी उम्मीदवार सभी सीटों पर बीजेपी-शिवसेना के प्रत्याशियों से काफी पिछड़ चुके हैं। 
मुंबई नॉर्थ सीट से भाजपा के गोपाल शेट्टी ने बड़ी बढ़त बना ली है। अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर दूसरे नंबर पर हैं। गोपाल उर्मिला से 2 लाख से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं। 
मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से भी एनडीए आगे है। भाजपा उम्मीदवार पूनम महाजन कांग्रेस की प्रिया दत्त से बहुत आगे निकल चुकी हैं। पूनम 1 लाख 25 हजार वोटों से आगे चल रही हैं और अब उनका जीतना तय माना जा रहा है।
मुंबई नॉर्थ ईस्ट सीट से भाजपा के मनोज कोटक एनसीपी उम्मीदवार संजय दिना से बहुत आगे चल रहे हैं और अब जीत की ओर बढ़ चुके हैं। कोटक करीब 2 लाख वोटों से बढ़त बचना चुके हैं। मुंबई नॉर्थ वेस्ट सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता संजय निरूपम हार की ओर बढ़ रहे हैं। शिवसेना के गजानन किर्तिकर उन पर बड़ी बढ़त बनाए हुए हैं। दोनों के बीच वोट का फासला 1 लाख से अधिक है। मुंबई साउथ सेंट्रल सीट पर भी यूपीए गठबंधन पिछड़ गई है। शिवसेना के राहुल रमेश शेवाले कांग्रेस के एकनाथ गायकवाड़ से 1 लाख वोटों से आगे हैं। 
मुंबई साउथ सीट से शिवसेना के अरविंद गनपत सावंत मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा से काफी आगे चल रहे हैं। सावंत करीब 54 फीसदी वोट शेयर के साथ 1 लाख वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं।

 

 

23-05-2019
पंजाब में कांग्रेस का दबदबा, कई सीटों पर चल रही है आगे

नई दिल्ली। 17वीं लोकसभा चुनाव के लिए देश भर में मतगणना चल रही है। अब तक के मतदान में पंजाब में कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है। बता दें कि पंजाब में 13 लोकसभा सीटें हैं। अमृतसर में कांग्रेस की गुरजीत औजला ने 29036 वोटों से बढ़त बनाए हुए है। गुरदासपुर में भाजपा के सनी देओल ने 45995 वोट से बढ़त बनाई हैं। पटियाला में कांग्रेस की परनीत कौर 67346 वोट से आगे है। फतेहगढ़ साहिब सीट पर कांग्रेस के प्रत्‍याशी डॉ. अमर सिंह आगे चल रहे हैं। बठिंडा लोकसभा सीट से एनडीए की हरसिमरत कौर बादल पीछे चल रही है।

 

 

23-05-2019
बारामती सीट पर एनसीपी से सुप्रिया सुले आगे, सोलापुर से कांग्रेस के सुशील कुमार शिंदे आगेे

नई दिल्ली। 17वीं लोकसभा चुनाव के नतीजे 23 मई को घोषित होंगे। महाराष्ट्र की 48 सीटों पर मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो चुका है। महाराष्ट्र के सभी सीटों पर बीजेपी-शिवसेना गठबंधन और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच सीधे टक्कर है। महाराष्ट्र में 48 सीटों में से 33 सीटों पर बीजेपी-शिवसेना गठबंधन आगे चल रहा है। कांग्रेस -एनसीपी 14 सीटों पर आगे चल रही है। बारामती सीट से शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले पीछे, बीजेपी की कांचन कुल आगे हैं। परभणी सीट पर शिवसेना से संजय जाधव आगे चल रहे हैं।  सोलापुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी सुशील कुमार शिंदे आगे है। मावल सीट से कांग्रेस से शरद पवार के पोते पार्थ अजित पवार पीछे है। महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों पर 863 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

 

23-05-2019
महासुमंद सीट से कांग्रेस के धनेंद्र साहू 6500 मतों से आगे

रायपुर। देश के 29 राज्यों और 7 केन्द्र शासित प्रदेश के करीब 90 करोड़ मतदाताओं में से लगभग 70 फीसद मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया है। 543 में से 542 लोक सभा सीटों के लिए मतदान किए गए हैं। वहीं प्रदेश की 11 सीटों पर कांग्रेस और भाजपा में टक्कर है। यहां महासुमंद सीट से कांग्रेस के धनेंद्र साहू 6500 मतों से आगे है। 

 

23-05-2019
मध्यप्रदेश में देखें भाजपा और कांग्रेस कहां से आगे...

भोपाल। लोकसभा चुनाव 2019 का परिणाम का रूझान आना शुरू हो गया है। मध्यप्रदेश में देखें भाजपा और कांग्रेस कहां से आगे...

बालाघाट - BJP 248
बैतूल - BJP 9406
भिंड - BJP 1781
भोपाल - BJP 11764
छिंदवाड़ा - CON 3533
दमोह - BJP 7940
देवास - BJP 29524
धार - CON 823
गुना - BJP 7637
ग्वालियर - BJP 7667
होशंगाबाद - BJP 37987
इंदौर - BJP 36863
जबलपुर - BJP 42100
खजुराहो - BJP 39862
खंडवा - BJP 27038
खरगोन - BJP 14467
मंडला - BJP 1137
मंदसौर - BJP 17777
मुरैना - BJP 1561
राजगढ़ - BJP 48114
रतलाम - BJP 11374
रीवा - BJP 4888
सागर - BJP 23635
सतना - BJP 11073
शहडोल - BJP 30988
सीधी - BJP 12510
टीकमगढ़ - BJP 32351
उज्जैन - BJP 43044
विदिशा - BJP 48364

23-05-2019
Breaking : राजस्थान में भाजपा सभी पच्चीस सीटों पर आगे

जयपुर। राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लोकसभा की सभी पच्चीस सीटों दस बजे तक की मतगणना में राज्य में सत्तारुढ कांग्रेस से आगे चल रही है। पच्चीस में से चौबीस सीटो पर भाजपा उम्मीदवार तथा एक सीट पर गठबंधन दल राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार से आगे चल रहे है। चार केन्द्रीय मंत्री सहित सोलह सांसद अपने क्षेत्रों में नौ से करीब एक लाख पचास हजार मतों की बढ़त बनाये हुए है। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह भी झालावाड़-बारां से आगे है।

जोधपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से पीछे चल रहे है। बाड़मेर-जैसलमेर में पूर्व केन्द्रीय मंत्री जसवंत सिंह के पुत्र कांग्रेस प्रत्याशी मानवेन्द्र सिंह भाजपा प्रत्याशी कैलाश चौधरी से पीछे चल रहे है। यहां से भाजपा ने सांसद कर्नल सोना राम का टिकट काटकर पूर्व विधायक को चुनाव मैदान में उतारा। सीकर में पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुभाष महरिया भाजपा प्रत्याशी सांसद सुमेधानंद सरस्वती से पीछे चल रहे है। झुझुनूं में शुरूआती दौर में आगे चल रहे कांग्रेस के श्रवण कुमार अब भाजपा के नरेन्द्र खींचड़ से पीछड़ गये है। यहां से भाजपा ने सांसद संतोष अहलावत का टिकट काटकर विधायक को उम्मीदवार बनाया। पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद निहाल चंद भी श्रींगंगानगर से आगे चल रहे है।

21-05-2019
कांग्रेस लोकसभा प्रत्याशियों के साथ सीएम कमलनाथ कर रहे बैठक

भोपाल। मध्यप्रदेश में राजनीतिक सरगर्मी बढ़ गई है। यहां सोमवार को विपक्षी दल भाजपा ने कांग्रेस सरकार को अल्प मत बताया था और इस परिपेक्ष्य में राज्यपाल को चिठ्ठी लिखकर विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की मांग की। इधर सीएम कमलनाथ ने फ्लोर टेस्ट में बहुमत का दावा किया है। इस बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में लोकसभा चुनाव लड़े कांग्रेस प्रत्याशियों की बैठक ले रहे हैं। बैठक में प्रत्याशियों से फीडबैक लिया जाएगा और उसके आधार पर आगे की सियासी रणनीति बनेगी। 
बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचे रतलाम-झाबुआ सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया ने दोहराया है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस बीस सीट जीतेगी। वहीं निर्दलीय विधायक सुरेंद्र सिंह भी भोपाल पहुंचे हैं। उन्होंने विपक्ष की फ्लोर टेस्ट की चुनौती पर चुटकी लेते हुए कहा कि, "प्रजातंत्र में फ्लोर टेस्ट सामान्य प्रक्रिया है और वो कांग्रेस पार्टी के साथ मजबूती से खड़े हैं।"
इस बैठक में दिग्विजय सिंह, नकुलनाथ और अजय सिंह नहीं पहुंचे हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804

All Over India

Seats: 542LW
भाजपा23787
कांग्रेस3323
बसपा64
सपा41

Chhattisgarh

Seats: 11LW
भाजपा63
कांग्रेस11
बसपा00
अन्य 00