GLIBS
11-06-2019
प्रदेश में भीषण गर्मी से नहीं मिल रही राहत, शाम को हो सकता है मौसम परिवर्तन

रायपुर। प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। बीते रोज प्रदेश के सभी जिलों में पारा 43 से 45 डिग्री के आसपास रहा। यह तापमान जून महीने में अभी तक का सर्वाधिक तापमान है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जून माह में बीते सोमवार को तापमान सामान्य से 7 डिग्री ज्यादा रहा। इधर मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को भी भीषण गर्मी का अंदेशा जताया है। लेकिन शाम को आंधी, बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने तेज रफ्तार से हवा चलने की संभावान व्यक्त की है। 
मौसम विभाग की माने तो मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के तरफ से गरम हवा आ रही है। दोनों प्रदेशो में तेज गर्मी के कारण छत्तीसगढ़ में भी गर्मी बढ़ गई है। मौसम वैज्ञानिक एचटी चंद्रा ने बताया कि बस्तर में मौसम ने करवट ली और यहां बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। 

15-04-2019
राजनांदगाँव, महासमुंद तथा कांकेर में दूसरे चरण के लिए 16 अप्रैल शाम को थमेगा प्रचार

रायपुर। लोकसभा निर्वाचन-2019 के दूसरे चरण में प्रदेश के तीन लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए प्रचार का काम 16 अप्रैल शाम पाँच बजे समाप्त हो जाएगा। राजनांदगांव, महासमुंद तथा कांकेर लोकसभा क्षेत्रों के लिए हो रहे निर्वाचन के लिए 18 अप्रैल को मतदान होगा। इस चरण में नाम वापसी के बाद कुल 36 अभ्यर्थी निर्वाचन के लिए शेष बचे हैं। तीनों लोकसभा क्षेत्रों में प्रचार थम जाएगा। इस दौरान अभ्यर्थी अथवा राजनीतिक दल रैली,जुलूस,सभा अथवा सार्वजनिक आयोजन कर प्रचार नहीं कर सकेंगे, किन्तु अभ्यर्थी घर-घर जाकर तथा व्यक्तिगत संपर्क कर अपना प्रचार कर सकेंगे।

लोकसभा निर्वाचन के दूसरे चरण में 36 अभ्यर्थियों (राजनांदगाँव में 14, महासमुंद में 13 तथा कांकेर में 9) के लिए 49 लाख 7 हजार 489 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कुल मतदाताओं में 24 लाख  69 हज़ार 110 महिलाएं, 24 लाख 38 हज़ार 320 पुरुष तथा 59 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए तीन लोकसभा क्षेत्रों में छह हजार 484 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। 

निर्वाचन के दौरान मीडिया के गलत उपयोग को रोकने भारत निर्वाचन आयोग ने व्यापक तैयारियाँ की हैं। आयोग ने कहा है कि मतदान दिवस तथा उसके पहले दिन कोई भी प्रत्याशी, राजनीतिक दल अथवा अन्य कोई संगठन राजनीतिक विज्ञापन प्रिंट माध्यमों में प्रकाशित करने के पूर्व मीडिया प्रमाणन समिति से पूर्व प्रमाणन सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने जिला तथा राज्य मीडिया प्रमाणन समिति को प्रमाणन के लिए प्राप्त आवेदन पर त्वरित निर्णय लेने के निर्देश पहल ही दे दिए हैं। 

08-04-2019
Bastar: बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 9 अप्रैल की शाम थमेगा प्रचार

रायपुर। बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 9 अप्रैल को मतदान समाप्ति के 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार थम जाएगा। बस्तर संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत प्रचार का समय समाप्त होने के बाद उम्मीदवार केवल घर-घर जाकर जनसम्पर्क कर सकेंगे। ज्ञात हो कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से घोषित निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार बस्तर लोकसभा क्षेत्र में प्रथम चरण में 11 अप्रैल को मतदान होना है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804