GLIBS
19-05-2019
सरगुजा जिले के 57 गांवों में डे-केयर के रूप में विकसित हो रहे गौठान

रायपुर। छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी नरवा, गरूवा, घुरवा, बारी के माध्यम से पशु एवं जल के संरक्षण के साथ ही संवर्धन के बेहतर उपाय के साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरवा, बारी योजना का क्रियान्वयन जिले में तेजी से होते परिलक्षित हो रही है। सरगुजा जिले के कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर के निर्देशानुसार तथा जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी  नम्रता गांधी के मार्गदर्शन में योजना के महत्वपूर्ण घटक गरूवा (गौवंशीय एवं भैंसवंशीय) पशुओं के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु डे-केयर सेंटर के रूप में जिले क 57 गांव में गौठान का निर्माण तीव्रगति से किया जा रहा है। इन गौठानों के निर्माण हेतु मनरेगा के तहत 4 करोड़ 5 लाख 867 रूपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। गौठान में शेड निर्माण, पानी की व्यवस्था हेतु ट्यूबवेल एवं सोलर पंप, चारे की व्यवस्था हेतु चारागाह, कोटना निर्माण, चारा भण्डारण कक्ष, पशु चिकित्सा कक्ष, चरवाहा कक्ष, वर्मी कम्पोस्ट टांका, नाडेप टांका तथा वृक्षारोपण के कार्य तेजी से कराये जा रहे हंै। गौठान संचालन से महिलाओं को जोड़ा जा रहा है ताकि गौठान में उत्पन्न होने वाले खाद और अन्य आय मूलक गतिविधियों से आजीविका का संवर्धन कर अपने को आत्मनिर्भर बना सके। प्रबंधन समिति पशुओं को चराने के लिए चरवाहे की व्यवस्था भी करेगी। गोबर का संचयन कर बायोगैस संयंत्र की स्थापना भी की जाएगी जिससे घरेलू ईंधन ग्रामीणों के घरों तक पहुंचाई जाएगी। वहीं वर्मी कम्पोस्ट टांका द्वारा जैविक खाद का निर्माण कर किफायती दरों पर किसानों को उपलब्ध करायी जाएगी। 

15-04-2019
140 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग के माध्यम से रहेगी तीसरी नजर

कोरिया। कोरिया जिले में 23 अप्रैल को होने वाले लोकसभा निर्वाचन में जिले के 140 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार की जा रही है। इन केन्द्रों के अलावा 550 मतदान केन्द्रो पर माईक्रो आब्जर्वर नियुक्त किए जाएंगे। यह जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेसवार्ता के दौरान पत्रकारों से साझा किया। इस दौरान कोरिया जिले के तीनों विधानसभा तथा मरवाही विधानसभा क्षेत्र के लिए सामान्य प्रेक्षक के रूप में भारत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि अजय कुमार शुक्ला उपस्थित थे। कलेक्टर भोस्कर विलास संदिपान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जिले के प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियेां को आदर्श आचरण संहिता के पालन एवं लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंने सामान्य प्रेक्षक अजय कुमार शुक्ला के द्वारा स्ट्रांग रूम सहित विभिन्न कक्षों एवं मतदान केंद्रों का अवलोकन कर संबंधित अधिकारियों की बैठक लिए जाने के संबंध में भी जानकारी दी। 

जिले के तीनों विधानसभा में होने वाले वेबकास्टिंग के संबंध में उन्होंने बताया कि कुल 140 मतदान केन्द्रो में वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जा रही है जिनमें 28 मतदान केन्द्र भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र में आते हैं। इसके अतिरिक्त मनेन्द्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र के कुल 62 तथा बैकुण्ठपुर विधानसभा क्षेत्र के 50 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग के माध्यम से नजर रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज करने हेतु सी-विजिल एप्लीकेशन की सुविधा सभी नागरिकों को दी गई है। इसके माध्यम से अब तक कुल 25 केस दर्ज हुए हैं, जिसका निराकरण कर लिया गया है। सुविधा एप्प के माध्यम से लेने, अब तक सुविधा एप्प के माध्यम से कुल 296 आवेदन प्राप्त होने और 245 आवेदन स्वीकृत, 38 अस्वीकृत किए गए हैं। छोटे बच्चों के साथ आने वाली महिलाओं के लिए प्रत्येक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ मतदान केंद्र के समीप अतिरिक्त कक्ष शिशु सदन के नाम से बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मतदान के सात दिवस पूर्व डाक मतपत्र एवं ईडीसी जारी किए जाएंगे। प्रत्येक मतदान केन्द्र से 200 मीटर की दूरी पर राजनैतिक दल अथवा अभ्यर्थी अपने प्रतिनिधि बैठा सकेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विशेष परिस्थितियों में यदि अभिकर्ता को बाहर जाना हो तो वह मतदाता सूची केन्द्र के अंदर छोड़कर ही जा सकेंगे। मतदान दलों के रवानगी के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी 690 मतदान केन्द्रों को 150 मार्गों में बाटा गया है। इनमें 68 मार्ग भरतपुर-सोनहत, 34 मनेन्द्रगढ़ तथा 48 बैकुण्ठपुर के लिए निर्धारित किए गए हैं।  प्रेसवार्ता के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी जगन्नाथ वर्मा तथा इलेक्ट्रानिक एवं प्रिंट मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804