GLIBS
15-03-2019
विद्यार्थियों ने जाना-समझा कैसे होता है सफल निर्वाचन का संचालन

रायपुर। महाविद्यालयीन युवा मतदाताओं ने आज लोकसभा निर्वाचन के महा त्यौहार के लिए अपने आप को तैयार किया। पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय, मैट्स विश्वविद्यालय तथा कलिंगा विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय का अध्ययन भ्रमण किया। इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने युवा मतदाताओं को निर्वाचन प्रक्रिया और इसके संचालन में लगने वाली प्रणाली के बारे में जानकारी देते हुए रोचक ढंग से समझाया। 
    
 उन्होंने कहा कि युवाओं की भूमिका लोकसभा निर्वाचन में सबसे अहम होने जा रही है। ऐसे में उनकी निर्वाचन तंत्र के प्रति जागरूकता आवश्यक है। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि बाहरी तौर पर नजर आने वाली निर्वाचन गतिविधियां बहुत सीमित है। जबकि बहुत बड़े हिस्से को निर्वाचन कार्यालयों से संचालित तथा कार्यान्वित किया जाता है। उन्होंने सभी युवाओं से शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए अन्य लोगों को प्रेरित करने का आग्रह किया। 
 साहू ने सभी युवाओं को निष्पक्ष और निर्भीक मतदान करने की शपथ भी दिलायी। अध्ययन भ्रमण करने पहुँचे युवाओं ने ऐसे आयोजन को एक सार्थक प्रयास और स्वयं के लिए एक उपलब्धि बताया। युवाओं ने इसे मतदाता और देश के नागरिक के रूप में निर्वाचन में अपनी जिम्मेदारी को समझने का अवसर बताया। प्रबोधन कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ.एस. भारतीदासन समेत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के वरिष्ठ पदाधिकारी तथा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मौजूद थे।



महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं के अध्ययन भ्रमण कार्यक्रम के पहले दिन तीन समूह शामिल हुए। निर्वाचन प्रक्रिया की सारगर्भित जानकारी पश्चात युवाओं ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में स्थापित विभिन्न शाखाओं का अवलोकन किया। उन्हें मीडिया से संबंधित विभिन्न प्रकोष्ठों, कॉल सेंटर, इलेक्ट्राॅनिक मीडिया मॉनिटरिंग सेल, सोशल मीडिया सेल, सी-विजिल नियंत्रण कंक्ष समेत अन्य प्रमुख प्रकोष्ठों का अवलोकन करते हुए इसकी जानकारी दी गई। इस दौरान विद्यार्थियों की निर्वाचन संबंधी जिज्ञासाओं का भी समाधान किया गया। उन्हें इसके बाद कलेक्टोरेट परिसर में स्थापित आदर्श मतदान केन्द्र का भी अवलोकन कराया गया। सभी विद्यार्थियों को इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन (ईव्हीएम), वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (व्हीव्हीपेट) के प्रादर्श की व्यावहारिक जानकारी दी गई।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804