GLIBS
23-04-2019
यूपी में मतदान केन्द्रों में ईवीएम खराब की शिकायत

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर मंगलवार मतदान हो रहा है। यहां कई केन्द्रों पर ईवीएम खराब होनी की शिकायत है। इनमें मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत की सीटें शामिल हैं।

तीसरे चरण में बरेली सीट के मौलाना इंटर कॉलेज बूथ नम्बर छह में ईवीएम खराब होने की खबर है। एटा में सुभाषचन्द्र बोस प्राथमिक विद्यालय के बूथ 112 पर साढ़े सात बजे तक मतदान शुरू नहीं हो पाया था। इसके अलावा बूथ संख्या 113 पर ईवीएम खराब हुई है। बदायूं के सहसवान, मुरादाबाद,रामपुर और खंडवा में ईवीएम खराब होने के कारण मतदान प्रभावित होने की खबर है। 

21-04-2019
जिले के सभी मतदान केन्द्रों में बनेगा वोटर सेल्फी जोन

रायपुर। मतदाताओं को प्रोत्साहित करने एवं मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए सभी मतदान केन्द्रों पर 'वोटर सेल्फी जोन' स्थापित किए जाएंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. बसवराजु एस. ने जिले के सभी मतदान केन्द्रों में वोटर सेल्फी जोन की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र से 25 उत्कृष्ट सेल्फियों को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रतियोगिता में उन्हीं सेल्फियों को शामिल किया जाएगा, जो अपनी प्रविष्टि मतदान के तीन दिनों के भीतर भेजेंगे। मतदान केन्द्रों के बाहर वोटर सेल्फी जोन बनाए जाएंगे, जहां मतदान के बाद मतदाता इस पोस्टर के सामने खड़े होकर सेल्फी ले सकेंगे। मतदाता को अपने बायें हाथ की तर्जनी उंगली में लगी अमिट स्याही दिखाते हुए वोटर सेल्फी पोस्टर के साथ सेल्फी लेकर भेजना होगा। मतदाता सेल्फी खींचकर उसे अपने मतदाता परिचय पत्र क्रमांक के साथ विधानसभा क्षेत्र एवं लोकसभा क्षेत्र का नाम एवं क्रमांक अंकित करते हुए अपने ट्वीटर, फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट करेंगे अथवा ई-मेल में भेज सकते हैं।

15-04-2019
140 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग के माध्यम से रहेगी तीसरी नजर

कोरिया। कोरिया जिले में 23 अप्रैल को होने वाले लोकसभा निर्वाचन में जिले के 140 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार की जा रही है। इन केन्द्रों के अलावा 550 मतदान केन्द्रो पर माईक्रो आब्जर्वर नियुक्त किए जाएंगे। यह जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेसवार्ता के दौरान पत्रकारों से साझा किया। इस दौरान कोरिया जिले के तीनों विधानसभा तथा मरवाही विधानसभा क्षेत्र के लिए सामान्य प्रेक्षक के रूप में भारत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि अजय कुमार शुक्ला उपस्थित थे। कलेक्टर भोस्कर विलास संदिपान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जिले के प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियेां को आदर्श आचरण संहिता के पालन एवं लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंने सामान्य प्रेक्षक अजय कुमार शुक्ला के द्वारा स्ट्रांग रूम सहित विभिन्न कक्षों एवं मतदान केंद्रों का अवलोकन कर संबंधित अधिकारियों की बैठक लिए जाने के संबंध में भी जानकारी दी। 

जिले के तीनों विधानसभा में होने वाले वेबकास्टिंग के संबंध में उन्होंने बताया कि कुल 140 मतदान केन्द्रो में वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जा रही है जिनमें 28 मतदान केन्द्र भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र में आते हैं। इसके अतिरिक्त मनेन्द्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र के कुल 62 तथा बैकुण्ठपुर विधानसभा क्षेत्र के 50 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग के माध्यम से नजर रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज करने हेतु सी-विजिल एप्लीकेशन की सुविधा सभी नागरिकों को दी गई है। इसके माध्यम से अब तक कुल 25 केस दर्ज हुए हैं, जिसका निराकरण कर लिया गया है। सुविधा एप्प के माध्यम से लेने, अब तक सुविधा एप्प के माध्यम से कुल 296 आवेदन प्राप्त होने और 245 आवेदन स्वीकृत, 38 अस्वीकृत किए गए हैं। छोटे बच्चों के साथ आने वाली महिलाओं के लिए प्रत्येक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ मतदान केंद्र के समीप अतिरिक्त कक्ष शिशु सदन के नाम से बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मतदान के सात दिवस पूर्व डाक मतपत्र एवं ईडीसी जारी किए जाएंगे। प्रत्येक मतदान केन्द्र से 200 मीटर की दूरी पर राजनैतिक दल अथवा अभ्यर्थी अपने प्रतिनिधि बैठा सकेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विशेष परिस्थितियों में यदि अभिकर्ता को बाहर जाना हो तो वह मतदाता सूची केन्द्र के अंदर छोड़कर ही जा सकेंगे। मतदान दलों के रवानगी के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी 690 मतदान केन्द्रों को 150 मार्गों में बाटा गया है। इनमें 68 मार्ग भरतपुर-सोनहत, 34 मनेन्द्रगढ़ तथा 48 बैकुण्ठपुर के लिए निर्धारित किए गए हैं।  प्रेसवार्ता के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी जगन्नाथ वर्मा तथा इलेक्ट्रानिक एवं प्रिंट मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

01-04-2019
Voter Selfy Zone : प्रदेश के सभी मतदान केन्द्रों में स्थापित होंगे वोटर सेल्फी जोन

रायपुर। लोकसभा निर्वाचन में मतदाताओं को प्रोत्साहित करने एवं मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रदेश के सभी 23 हजार 727 मतदान केन्द्रों पर  वोटर सेल्फी जोन स्थापित किए जाएंगे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने राज्य के सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस संबंध में पत्र जारी कर वोटर सेल्फी जोन की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र से 25 उत्कृष्ट सेल्फियों को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रतियोगिता में उन्हीं सेल्फियों को शामिल किया जाएगा, जो अपनी प्रविष्टी मतदान के तीन दिनों के भीतर भेजेंगे। वोटर सेल्फी जोन के लिए आकर्षक पोस्टर डिजाइन किया जाएगा। इस पोस्टर को मतदान केन्द्र के बाहर  लगभग चार से पांच फीट ऊंचाई पर ऐसे स्थान पर लगाया जाएगा, जिससे मतदाता उस पोस्टर के सामने खड़े होकर अपने मोबाइल से सेल्फी खींच सके। मतदान के बाद मतदाता इस पोस्टर के सामने खड़े होकर सेल्फी ले सकेंगे। मतदाता को अपने बायें हाथ की तर्जनी उंगली में लगी अमिट स्याही दिखाते हुए वोटर सेल्फी पोस्टर के साथ सेल्फी लेकर भेजना होगा। प्रत्येक लोकसभा से 25 उत्कृष्ट सेल्फी का चयन कर आकर्षक पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इसमें भाग लेने के लिए मतदाता को सेल्फी-मतदान दिवस पर मतदान केन्द्र के समीप स्थापित  सेल्फी पोस्टर के समक्ष ही खींची गई सेल्फी भेजनी होगी। अमिट स्याहीयुक्त तर्जनी अंगुली दिखाते हुए सेल्फी लेनी होगी। प्रतियोगिता में सेल्फी ही मान्य होगी अर्थात स्वयं के द्वारा खींची गई मौलिक फोटो होनी चाहिए।  

22-02-2019
मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन आज, जिला निर्वाचन अधिकारी ने रिटर्निंग अधिकारियों को दिए तैयारी के निर्देश

जांजगीर-चाम्पा। जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार बनसोड़ ने बीते गुरुवार को जिला कार्यालय में रिटर्निंग अधिकारियों की बैठक लेकर फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्य के अनुसार मतदाता सूची का पुनरीक्षण कर शुक्रवार को सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। सूची के अंतिम प्रकाशन की तैयारी प्रारंभ कर दें।  कलेक्टर ने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी मतदाता सूची की समीक्षा करें।

जिन मतदान केन्द्रों में निर्धारित संख्या से अधिक मतदाता हैं, उन मतदान केन्द्रों के लिए सहायक मतदान केन्द्र का प्रस्ताव भेंजे। इसी तरह सभी मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन कर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी भी जिला निर्वाचन कार्यालय में समय से उपलब्ध करवाएं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने संगवारी मतदान केन्द्र, वेब कास्टिंग के लिए आवश्यक तैयारी करने, मतदान केन्द्रों में दिव्यागों के लिए आवश्यक व्यवस्था करवाने आदि के बारे में निर्देश दिए। उन्होंने निर्वाचन संबंधी सभी प्रशिक्षणों में इव्हीएम और व्हीव्हीपैट मशीन उपलब्ध करवानें तथा संचालन संबंधी प्रशिक्षण देने के भी निर्देश दिए। उप जिला निर्वाचन अधिकारी बजरंग दुबे ने लोकसभा निर्वाचन-2019 की तैयारियों की जानकारी दी। बैठक में जिला पंचायत सीईओ अजीत वसंत, सहायक कलेक्टर राहुल देव, अपर कलेक्टर डीके सिंह, एके धृतलहरे, संयुक्त कलेक्टर एसएस पैकरा सहित रिटर्निंग आफिसर एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804