GLIBS
09-04-2019
वाहनों में बिना अनुमति प्रचार सामग्री रखने पर होगी कड़ी कार्यवाही : कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस.

रायपुर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. बसवराजु एस. एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह ने मंगलवार को कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन में आदर्श आचार संहिता के पालन के लिए सहायक निर्वाचन अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्याशी अथवा राजनीतिक दलों द्वारा प्रचार-प्रसार के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लघंन किए जाने पर तत्काल आवश्यक कार्यवाही की जाए। इसी तरह किसी प्रत्याशी के संबंध में सी-विजिल में शिकायत प्राप्त होने पर कार्यवाही निर्वाचन आयोग के निदेर्शानुसार निर्धारित समय-सीमा के भीतर किया जाना सुनिश्चित करें। आदर्श आचार संहिता के पालन के लिए जिले के विभिन्न स्थानों पर स्थैतिक निगरानी दलों और फ्लाइंग स्क्वाड टीमों द्वारा वाहनों की संघन जांच की जा रही है। जांच की विडियोग्राफी भी कराई जा रही है। वाहनों में निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित राशि से अधिक रकम बिना किसी दस्तावेज के रखने अथवा बिना अनुमति के प्रचार सामग्री रखने पर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी सहायक निर्वाचन अधिकारी अनिवार्य रूप से यह ध्यान रखे कि राजनीतिक दलों अथवा प्रत्याशियों द्वारा बिना अनुमति के वाहनों में प्रचार-प्रसार सामग्री पाए जाने पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की कार्रवाई की जाएगी। 

 

25-03-2019
Lok Sabha Elections: रायपुर में 28 मार्च से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया 

 रायपुर। जिला निवार्चन कार्यालय की ओर से रायपुर लोकसभा चुनाव के लिए 28 से मार्च से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। नामांकन की प्रक्रिया 4 अप्रैल तक भरे जा सकेंगे। वहीं 5 अप्रैल को संवीक्षा, नाम वापसी 8 अप्रैल तक होगी। सामान्य प्रत्याशी के लिए अमानत राशि रुपए 25 हजार, अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए साढ़े 12 हजार रुपए होगा।
बता दें कि जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस. ने बताया कि कलेक्टर कार्यालय के सिंगल विंडों में जमानत राशि रुपए 25000 का भुगतान कर नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किया जा सकता है। जबकि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के प्रत्याशियों को सक्षम प्राधिकारी व्दारा जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर जमानत राशि रुपए 12,500 रुपए जमा कर नाम निर्देशन पत्र प्राप्त होगा। राशि नगद रुप में जमा करना होगा, चेक या अन्य किसी रुप में रशि स्वीकार नहीं होगी। नाम निर्देशन पत्र 28 मार्च से 4 अप्रैल तक भरें जा सकेंगे। 5 अप्रैल को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा होगी तथा 8 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेगें। मतदान 23 अप्रैल को और मतगणना 23 मई को होगी।

मतदाता सूची की सत्य प्रतिलिपि के लिए सिंगल विडों शुरू 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्याशियों और उनके प्रस्तावकों को नाम निर्देशन पत्र में फोटोयुक्त मतदाता सूची की प्रमाणित प्रति संलग्न करना होता है । इसके लिए कलेक्टोरेट में सिंगल विडों शुरू कर दी गई है। इससे मतदाता सूची की सत्य प्रतिलिपि ली जा सकती है। इस के लिए आवेदन पत्र में 10 रुपए का नॉन जुडिशियल स्टॉम्प लगाना होगा। डॉ. बसवराजु ने बताया कि निवार्चन के दौरान उपयोग किए जाने वाले वाहनों तथा रैली, जुलूस, सभा, नुक्कड़, नाटक, सम्मेलन आदि की अनुमति के लिए कलेक्टोरेट के कक्ष क्रमांक 16 में सिंगल विंडों बनाया गया है।

11-01-2019
Construction work: अधूरे निर्माण कार्यों को गुणवत्ता से शीघ्र पूरने के निर्देश 

रायपुर। कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस. ने जिला खनिज न्यास निधि के अधूरे कार्यों को पूरी गुणवत्ता से शीघ्र पूरा करने के निर्देश सभी विभागीय एजेन्सियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि जो कार्य अभी तक शुरू नहीं हो पाए हंै उन्हें निरस्त कराया जाए। कलेक्टर आज यहां जिला कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रॉस सभाकक्ष में जिला खनिज न्यास निधि से कराए जा रहे कार्यों की विभागीय एजेंसीवार समीक्षा के दौरान उपरोक्त निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधूरे कार्यो को संबंधित विभागीय एजेंसी तेजी से शीघ्र पूरा कराएं। गुढिय़ारी में आंगनबाड़ी भवन निर्माण का कार्य ठेकेदार द्वारा नहीं किए जाने पर निविदा निरस्त किया जाए।  कलेक्टर ने कहा कि जिन स्कूलों व आश्रम-छात्रावासों में बाउण्ड्रीवॉल का निर्माण किया गया है वहां ग्राम पंचायत के सहयोग से मनरेगा से वृक्षारोपण कराया जाए ताकि वह परिसर ऑक्सीजोन के रूप में विकसित हो सके। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी दीपक सोनी, नगर निगम के आयुक्त रजत बंसल, डिप्टी कलेक्टर अनुप्रिया मिश्रा सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804