GLIBS
05-07-2019
दिल्ली के डीजीएचएस बिल्डिंग में लगी आग, दमकल की दो दर्जन गाडिय़ां तैनात

नई दिल्ली। दिल्ली में शुक्रवार दोपहर कड़कडड़ूमा स्थित डायरक्टरेट जनरल ऑफ  हेल्थ सर्विसेज की बिल्डिंग में भीषण आग लग गई। फायर ब्रिगेड की करीब दो दर्जन गाडिय़ां आग पर काबू पाने में जुटी हैं। जानकारी के मुताबिक अभी किसी के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं है। आग कैसे लगी, इसका पता नहीं चल पाया है। आग धीरे-धीरे पूरी बिल्डिंग में फैलती चली गई और ऊपरी मंजिली भी इसकी चपेट में आ गई। इसकी सूचना तुरंत फायर ब्रिगेड को दी गई। करीब 24 गाडिय़ां आग बुझाने में जुटी हैं। बताया जा रहा है कि शुक्रवार दोपहर जिस समय बिल्डिंग ने आग पकड़ी उस समय अधिकांश कर्मचारी लंच के लिए बाहर आए हुए थे। अगर हादसा कुछ देर पहले होता, तो कई कर्मचारी बिल्डिंग में फंस सकते थे। बिल्डिंग में कोई फंसा है या नहीं,  अभी इसकी जानकारी नहीं मिली है। 

 

 

25-06-2019
दिल्ली के नार्थ ब्लाक में कांस्टेबल ने खुद को गोली मारी

नई दिल्ली। दिल्ली के नार्थ ब्लॉक में एक कांस्टेबल ने खुद को गोली मार ली। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल कांस्टेबल को अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उनका इलाज चल रहा है। हालांकि, अभी कांस्टेबल के खुदकशी का कारण पता नहीं चल सका है। पुलिस ने मामले की जानकारी कांस्टेबल के घरवालों को दे दी है।

 

10-06-2019
दिल्ली में पहली बार 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तापमान, मचा हाहाकार 

 

नई दिल्ली। दिल्ली के इतिहास में सोमवार को पहली बार तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। पालम इलाके में तापमान 48 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। यह पहली बार है जब जून के महीने में गर्मी ने दिल्ली में इतना कहर बरपाया है। रविवार को राजधानी में पारा 47.8 रहा था। दिल्ली के ही सफदरजंग में  तापमान 45.6 डिग्री पर पहुंच गया। भीषण गर्मी की मार पूरा देश झेल रहा है। कई राज्यों में पीने के पानी की कमी हो गई है। जलाशय सूख चुके हैं और बूंद-बूंद के लिए लोगों को कई किलोमीटर दूर जाना पड़ रहा है। इससे पहले पालम इलाके में गर्मी ने यह आंकड़ा 9 जून 2014 को छुआ था। इस दिन दिल्ली का तापमान 47.8 डिग्री रहा था। भारतीय मौसम विभाग  का कहना है कि अगले आने वाले 2 दिनों भी दिल्ली में तापमान कम होने की कोई संभावना नहीं है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि दिल्ली में सोमवार को तापमान 45 डिग्री से ज्यादा बढ़ सकता है। दिल्ली के अलावा उत्तर भारतीय राज्यों में राजस्थान में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकते हैं। मध्य प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भी तापमान की स्थिति यही रह सकती है। पश्चिमी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। राजस्थान के गंगानगर में तापमान 48.5 डिग्री सेल्सियस रहा। अनुमान के मुताबिक उत्तरी-पूर्वी भारत में मंगलवार तक मानसून दस्तक दे सकता है। यहां मानसून की वजह से मौसम ठीक हो सकता है।

10-06-2019
सावधान! मुंबई सहित कई इलाकों में होगी मानसून पूर्व भारी बारिश

मुंबई। भारतीय मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने गोवा और मुंबई में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में तटीय कर्नाटक में तेज बारिश हो सकती है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में आंधी आ सकती है। लेकिन दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में भीषण गर्मी रहेगी। दिल्ली में पारा 46 डिग्री के ऊपर जा सकता है जबकि दिन में लू चलने से लोगों की परेशानी और बढ़ेगी। मौसम विभाग का कहना है कि 12 और 13 जून को अरब सागर में 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। 13 जून को गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में 65 से 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है। यह चक्रवाती तूफान का असर होगा। अरब सागर में चक्रवाती तूफान की पहचान की गई है। इसके धीरे-धीरे केरल की तरफ  बढऩे की आशंका है। हालांकि अभी तक ऑरेंज अलर्ट ही जारी किया गया है। केरल और कर्नाटक के साथ ही तमिलनाडु के कुछ इलाकों में भी मानसून पहुंच चुका है। उधर, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून के आगे बढऩे के लिए माहौल अनुकूल है और अगले 48 घंटे में ये उत्तर-पूर्व के कुछ इलाकों में भी मौजूदगी दर्ज करा सकता है।

04-06-2019
36 घंटे दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर लगा जाम, 42 डिग्री तापमान में रोड पर लोग रहे परेशान 

नई दिल्ली। दिल्ली-लखनऊ हाईवे 9 समेत मेरठ हाईवे और गढ़मुक्तेश्वर तीर्थनगरी में 36 घंटे से जाम लगा गया। जाम के कारण अमरोहा से हापुड़ और मेरठ हाईवे पर 30 किलोमीटर से अधिक तक वाहनों की लंबी लाइनें लगी रहीं। कई एंबुलेंस जाम में फंसी थीं, जिसमें मुरादाबाद और गढ़ की तरफ से मेरठ को जाने वाले गंभीर रोगी चिल्ला रहे थे। मुरादाबाद का मरीज जोर-जोर से चीख रहा था, जबकि उसके तीमारदार रो रहे थे। इसके अलावा दिल्ली-लखनऊ के बीच दौड़ रहे कई नेताओं समेत अधिकारियों की गाड़ी फंसी हुई थीं।
वट अमावस्या सोमवार के दिन पड़ने से गढ़मुक्तेश्वर तीर्थ नगरी में गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रविवार रात आठ बजे से ही ब्रजघाट में शुरू हो गई थी। इसके चलते रात्रि 12 बजे के करीब गंगा पुल पर जाम लगना शुरू हो गया। रात 12 बजे से लगे जाम को कम करने के लिए पुलिस ने आनन-फानन में भारी वाहनों को दिल्ली-लखनऊ हाईवे तथा गढ़-मेरठ रोड पर रोकना शुरू किया तो जाम ने विकराल रूप धारण कर लिया। 
इसके चलते रात 12 बजे से लगा जाम सोमवार शाम तक नहीं खुल पाया है। इस कारण गजरौला से सिंभावली तथा मेरठ रोड पर नानपुर तक वाहनों की कई-कई लाइनें लग गईं। 
गढ़मुक्तेश्वर को आने वाले बुलंदशहर, दिल्ली, मुरादाबाद, मेरठ मार्ग पर जाम लगने के कारण शहर के रास्तों पर भी जाम लग गया। फिर वाहनों की रफ्तार धीरे-धीरे बढ़ी। कई हजार श्रद्धालुओं को ब्रजघाट तक न पहुंचने के कारण बिना स्नान करे ही लौटना पड़ा।
एएसपी का कहना है कि टोल पर वसूली बंद करा दी गई है जबकि यातायात सुचारु हो रहा है। जाम के कारणों की जांच कराई जाएगी और ज्येष्ठ दशहरा के मद्देनजर दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर रूट डायवर्जन किया जाएगा। 
रविवार रात तो गुजर गई पर सोमवार का दिन निकलते ही आसमान से आग बरसनी शुरू हो गई, जबकि श्रद्धा का सैलाब गंगा के तीर उमड़ रहा था। सोमवार को गढ़मुक्तेश्वर को जाने वाले प्रत्येक रास्ते जाम से चौक हो रहे थे। दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर वाहनों में बैठे वृद्ध, महिला और पुरुष ढाबों से महंगा पेयजल खरीद रहे थे, परंतु मेरठ हाईवे पर गर्मी से बच्चे तड़प रहे थे। महिलाएं और बच्चे पैदल ही 42 डिग्री तापमान में धूल के गुब्बार के साथ आगे बढ़ने के लिए मजबूर थे।

24-05-2019
25 मई को छत्तीसगढ़ के सभी नवनिर्वाचित सांसद जाएंगे दिल्ली

रायपुर। 25 मई को होने वाली भाजपा संसदीय दल की बैठक में भाग लेने भाजपा के सभी नवनिर्वाचित सांसद सुबह 9 बजे नियमित विमान से दिल्ली रवाना होंगे । डॉ रमन सिंह भी सुबह 9 बजे दिल्ली जाऐंगे। यह जानकारी  भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी नालिनीश ठोकने ने दी है।  

24-05-2019
सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा 2 जून को

 

रायपुर। संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली द्वारा आयोजित सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा आगामी 2 जून को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली प्रात: 9.30 बजे से 11.30 बजे तक तथा द्वितीय पाली दोपहर 2.30 बजे से 4.30 बजे तक संचालित की जाएगी। परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए डिप्टी कलेक्टर पूनम शर्मा को नोडल अधिकारी तथा समन्वयक राजीव गांधी शिक्षा मिशन के केएस पटले को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। परीक्षा के लिए कलेक्टोरेट परिसर के कक्ष क्रमांक 6 में कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसका दूरभाष 0771-2413233 है।

24-05-2019
दिल्ली में 25 मई को संसदीय दल की बैठक, नरेंद्र मोदी को चुना जाएगा नेता

नई दिल्ली। संसद के सेंट्रल हॉल में 25 मई शाम 5 बजे भाजपा संसदीय दल की बैठक होगी। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भाजपा संसदीय दल का नेता चुना जाएगा। भाजपा संसदीय दल की बैठक के बाद एनडीए की बैठक होगी। इस बैठक में उद्धव ठाकरे, रामविलास पासवान समेत सभी एनडीए नेता और सांसद रहेंगे। इसके बाद मंत्रिमंडल गठन और पोर्टफोलियो को लेकर अमित शाह अलग-अलग एनडीए सहयोगियों के साथ भी विचार विमर्श करेंगे। 

24-05-2019
सीएम भूपेश बघेल नियमित विमान से होंगे दिल्ली रवाना 

रायपुर। लोकसभा चुनाव में प्रदेश में मिली करारी शिकस्त के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 24 मई शुक्रवार को रात्रि नियमित विमान से नई दिल्ली जाएंगे। वे रात्रि 8.35 बजे रायपुर से नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे और रात्रि 10.20 बजे नई दिल्ली पहुंचेंगे। वे दिल्ली स्थित छत्तीसगढ़ सदन जाएंगे और रात्रि विश्राम करेंगे।

23-05-2019
शुरुआती रुझानों में दिल्ली की सभी 7 लोकसभा सीटों पर भाजपा आगे

 

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कुल सात लोकसभा सीटें-नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, चांदनी चौक, उत्तर पश्चिम दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली हैं। 7 लोकसभा सीटों पर मतगणना 23 मई को सुबह आठ बजे से जारी है ।
राजधानी दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों के शुरूआती रुझान में बीजेपी आगे चल रही है। पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के गौतम गंभीर कांग्रेस के उम्मदीवार अरविंदर सिंह लवली से आगे चल रहे हैं। जबकि, नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी कांग्रेस के अजय माकन से आगे हैं। उत्तर पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी कांग्रेस की शीला दीक्षित से आगे चल रहे हैं। जबकि उत्तर पश्चिम दिल्ली से बीजेपी के हंस राज हंस आप के गुग्गन सिंह से आगे हैं। दक्षिण दिल्ली से बीजेपी प्रत्याशी रमेश विधूड़ी आप के राघव चड्ढा से आगे चल रहे हैं। 

20-05-2019
दो दिन में सामने आ जाएगी चुनाव की सच्ची तस्वीर : शरद पवार

मुंबई। लोकसभा चुनाव 2019 के एग्जिट पोल के नतीजों के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने लोगों से संयम बरतने की बात कही है। उन्होंने कहा कि लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। सच्ची तस्वीर दो दिन में सामने आ जाएगी। शरद पवार ने पीएम नरेंद्र मोदी पर तंज करते हुए कहा कि  उन्होंने आज से पहले कभी नहीं देखा था कि पीएम दिल्ली में अपनी जिम्मेदारियों को छोड़कर हिमालय चले जाते हैं। आगे उन्होंने कहा कि हम कल शाम से नौटंकी देख रहे हैं। अपनी जीत के लिए हम अल्लाह से दुआ करेंगे। बता दें कि एग्जिट पोल में महाराष्ट्र में एनडीए को 42 से 45 सीटें दी जा रही हैं। वहीं यूपीए को 4 से 6 सीटें दी जा रही हैं। महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी ने साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ा है। दूसरी तरफ बीजेपी और शिवसेना फिर संयुक्त रूप से मैदान में हैं। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी-शिवसेना को बड़ी सफलता मिली थी। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804