GLIBS
28-12-2018
Health Tips : नाखून संकेत करते हैं आप स्वास्थ्य हैं या बीमार

नई दिल्ली। नाखून हमारे स्वास्थ्य होने या नहीं होने का संकेत करते हैं। नाखूनों को देखकर  यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि हम स्वास्थ्य है या बीमार।

अगर हमारे नाखून सामान्य परिस्थितियों में टूटने लगते हैं या कठोर हो रहे या रंग बदल रहा तो समझ लें की शरीर में कोई बीमारी हैं। 

आइए जानते हैं कि नाखूनों का रंग बदलना किन बीमारियों की ओर संकेत करता हैं

नाखून का पीला होना 

नाखूनों का पीला या सफेद रंग बताता हैं कि आपके शरीर में खून की कमी हैं। इससे यह भी पता चलता हैं कि आपके शरीर में लीवर, डायबिटीज और ओवरएक्टिव थाइरॉइड जैसी बीमारियों का अंदेशा है।

सफेद निशान पड़ना

 नाखूनों पर छोटे-छोटे सफेद निशान किसी चोट के तरफ इशारा करते हैं। नाखून पर पड़ने वाले ये सफेद दाग धीरे-धीरे खुद साफ हो जाते हैं। लेकिन अगर ये दाग नहीं जाते है तो आपको डॉक्टर को दिखाना जरूरी है। 

सफेद धारियां पड़ना

नाखून पर एक से ज्यादा सफेद धारियां हो तो वे शरीर पर होने वाले पोषक तत्वों की कमी और किडनी की बीमारी के तरफ संकेत करती हैं।

13-09-2018
Health Carnival: हेल्थ कार्निवाल  से स्वास्थ्य के क्षेत्र में नया इतिहास रचने को तैयार छत्तीसगढ़ 

रायपुर। स्वास्थ्य के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ में मंगलवार को महत्वपूर्ण आयोजन हेल्थ कार्निवाल शुरू हुआ है। 13-17 सितंबर तक चलने वाले राज्य के पहले अपनी तरह के अनूठे सम्पूर्ण/हॉलिस्टिक हेल्थ कार्निवल का उद्घाटन गौरीशंकर अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर गौरीशंकर ने कार्निवल मनुष्य की तन, मन और आत्मा को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक सभी तत्वों का समावेश होना जरुरी होता है कहा। यह आयोजन वीआईपी रोड पर स्थित निरंजन दास धर्मशाला में 17 सितंबर 2018 को समाप्त होगा।

इस आयोजन का मुख्य आकर्षण 'लॉन्गेस्ट स्पीच मैराथन जो 100 घंटे से अधिक समय की होगी जो डॉ. अनिल गुप्ता और  डॉ. अजय शीश देंगे. इनकेइस प्रयास से एक बार फिर छत्तीसगढ़ का नाम 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में दर्ज होगा। इस कार्यक्रम के अन्य आकर्षण में अरना फाउंडेशन के सहयोग से 'वॉक फॉर चैरिटी का भी आयोजन हुआ। इसके अंतर्गत 40 से भी अधिक मॉडल्स ने एक नेक कार्य के लिए रैम्प वॉक किया और नेत्र दान का संकल्प लिया। निशुल्क योग कक्षाओं का शुभारम्भ ख्यात योग विशेषज्ञ शम्भुनाथ गुप्ता द्वारा किया गया, जिसके अंतर्गत पहले ही दिन 100 से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया। खादी ग्रामोद्योग को बढ़ावा देते के लिए विशेष रूप से खादी यात्रा कार्यक्रम के तहत मिसेज इंडिया छत्तीसगढ़ सोनिया स्वर्णकार ने भी इस आयोजन में शिरकत की।    

अंग दान की शुरूआत चिकत्सको ने की और अपने नेत्र, रक्त और सम्पूर्ण शरीर को दान करने का संकल्प लिया। शहरवासियों ने भी मिथक तोड़ते हुए की शरीर को दान नहीं किया जाना चाहिए, बड़ी संख्या में बॉडी डोनेशन कार्यक्रम में प्रतिभागिता की। 150 से अधिक लोगों ने नेत्र, 50 लोगों ने रक्त दान किया। इस अवसर पर प्रारम्भ हुए जेसीआई मेडिको के सक्षम मार्गदर्शन में लगने वाले मेगा हेल्थ चैकअप कैम्प में रायपुर के दूरस्थ इलाकों से आये मरीजों के लिए कान, दांत, आँखों, न्यूरो, हड्डियों, मेगा हेल्थ चैकअप कैम्प 13-17 सितंबर तक प्रतिदिन सुबह 12 से शाम 4 बजे तक जारी रहेगा। 
माननीय गौरीशंकर अग्रवाल ने इस अद्भुत और पहली बार आयोजित होने वाले कार्निवाल का उद्घाटन करते हुए कहा-'लोगों को अपनी सेहत के प्रति स्वयं जिम्मेदारी उठानी चाहिए। यदि वे स्वयं स्वस्थ रहते हैं तो स्वस्थ देश की रचना में योगदान दे सकते हैं। इस होलिस्टिक हेल्थ कॉर्निवाल का विचार बहुत ही अनूठा है और यह लोगों को इसमें अधिक से अधिक संख्या में प्रतिभागिता करने और लाभ उठाने का अवसर देगा।'

10-09-2018
Worm Free Day: राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का हुआ शुभारंभ

बालोद। स्वास्थ्य, शिक्षा एवं महिला बाल विकास विभाग के द्वारा शासकीय आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला नयापारा, बालोद में स्वास्थ्य विभाग के उप संचालक डॉ. बी.के. साहू द्वारा स्वयं कृमिनाशक गोली खाकर एवं शाला के लगभग 600 बालिकाओं को कृमिनाशक दवा एल्बेंडाजॉल खिलाकर कृमि मुक्ति कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। डॉ. बी.के. साहू ने कृमि मुक्ति दिवस पर बताया कि यह गोली बच्चों में कृमि से लड़ने में मदद करता है तथा बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास में सहयोग प्रदान करता है साथ ही यह रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर जिला बालोद में 1 वर्ष से 19 वर्ष के समस्त बालक, बालिकाओं को 10 सितम्बर को जिले के समस्त स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से कृमि की दवा एल्बेंडाजॉल खिलाया जा रहा है। इसके साथ ही कृमि की दवा खिलाने से छुटे हुए बच्चों को 14 सितम्बर को मॉपअप दिवस पर कृमि की दवा एल्बेंडाजॉल खिलाया जायेगा।

यह कार्यक्रम जिले के 1590 शासकीय एवं प्राईवेट स्कूल तथा 1449 आंगनबाड़ी तथा महाविद्यालय, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था के प्रथम वर्ष के कुल 251453 लक्षित बालक-बालिकाओं को 10 सितम्बर को एल्बेंडाजॉल दवा खिलाया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए.के.एस. रात्रे द्वारा बताया गया कि 1-2 वर्ष के बच्चों को आधी गोली पीसकर एवं 2 से 3 वर्ष के बच्चों को एक गोली पीसकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की निगरानी में खिलाया जायेगा तथा 3 से 19 वर्ष के बच्चों को एक गोली चबाकर खिलाया जा रहा है। कृमि की दवा से खून की कमी में सुधार, बेहतर पोषण स्तर, कार्यक्षमता में बढ़ोतरी होने से स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों की उपस्थिति में सुधार होता है। साथ ही बच्चों को कृमि संक्रमण से बचाव हेतु अपने घर व आसपास में साफ-सफाई रखने, भोजन को ढंककर रखने, नाखुन को छोटे रखने, जूते पहहने, साफ पानी पीने, फल व सब्जी धोकर खाने, खुले में शौच न करने, हमेशा शौचालय का प्रयोग करने तथा शौच के बाद हाथ को साबुन से धोने चाहिए।

कार्यक्रम में जिला नोडल अधिकारी डॉ. एस.के. सोनी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. रीना लक्ष्मी, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम प्रबंधक जामुलकर एवं जिला परियोजना अधिकारी मिश्रा एवं विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी बसंत बाघ, सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी यादव, शाला के प्राचार्य देशमुख, एनडीडी जिला समन्वयक योगेश्वर साहू, बालोद विकासखण्ड के खण्ड विस्तार प्रशिक्षण अधिकारी सोनबाईर, विकासखण्ड कार्यक्रम प्रबंधक सुनील महतो तथा शाला के समस्त शिक्षक-शिक्षिका उपस्थित रहे। मंच का संचालन मीडिया प्रभारी एस.एल. गंधर्व द्वारा किया गया एवं आभार प्रदर्शन शाला के प्राचार्य देशमुख सर द्वारा किया गया।

03-09-2018
Religion Change: धर्मान्तरण का आरोप, शिकायत करने पहुंचे लोगों से टीआई ने किया दुर्व्यवहार

महासमुंद।  पिथौरा ब्लाक के ग्राम लाखगढ़ में एक समुदाय द्वारा स्वास्थ्य ठीक करने और प्रार्थना सभा की आड़ में धर्म परिवर्तन कराने का मामला सामने आया है। इस मामले की जब शिकायत थाने में की गई तो वहां थानेदार ने शिकायतकर्ताओं से ही दुर्व्यवहार कर दिया। इससे नाराज लोगों ने 4 सितंबर को थाने का घेराव करने की धमकी दी है। 

बता दें कि ग्राम लाखगढ़ में एक विशेष समुदाय के के लोग स्वास्थ्य ठीक करने के नाम अपने धर्म में शामिल होने लोगों को बहका रहे थे। यह आरोप लगाते हुए जब बजरंग दल के कार्यकर्ता पिथौरा थाने में मामला दर्ज कराने पहुंचे तो वहां मौजूद थाना प्रभारी द्वारा कार्यकर्ताओं से अभद्रता पूर्ण व्यवहार करने व लाठी चार्ज करने की धमकी दिए जाने से मामला गरमा गया है। नाराज कार्यकर्ताओं ने टीआई के विरुद्ध कार्रवाई नही होने की स्थिति में कल 4 सितंबर को जिलेभर के हिन्दू संगठन थाने का घेराव करने की धमकी दी है।  संगठन ने इसकी सूचना स्थानीय एसडीएम कार्यालय को दी है।

इस मामले को लेकर पिथौरा एसडीओपी कोशलेंद्र पटेल ने कहा कि जब मामला का एफआईआर हो चुका है, तो इसमें विरोध समझ से परे है। टीआई ने यदि अभद्र व्यवहार किया है तो उसकी जांच की जाएगी, तभी मामला की सच्चाई सामने आएगी। 

28-08-2018
Ajit Jogi: विजय यात्रा का अंतिम दिन आज, कुल 450 किलोमीटर की यात्रा करेंगे अजीत जोगी

रायपुर । छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस ( जे ) की विजय यात्रा का आज अंतिम दिन है। जनता कांग्रेस इस विजय यात्रा के दौरान कुल साढ़े चार सौ किलो मीटर की यात्रा तय करेगी। साढ़े चार सौ में से अब तक जनता कांग्रेस ने साढ़े तीन सौ किलोमीटर तक की यात्रा पूरी कर ली है। इसके लिए जोगी कांग्रेस सुप्रीमो अजीत जोगी ने खास तरह का विजय रथ बनवाया है। यह विजय रथ सर्व सुविधा युक्त है। रथ में अजीत जोगी की तबियत का ध्यान रखते हुए स्वास्थ्य सम्बन्धी फैसलिटी भी मौजूद है।

4 दिनों में 14 गांवों का दौरा:

विजय यात्रा के दौरान अजीत जोगी और उनके पुत्र और मरवाही विधायक अमित जोगी भी लगातार जनता से मुलकात कर रहे हैं। अजीत जोगी ने 23 अगस्त से अपनी विजय यात्रा राजधानी रायपुर से शुरू की थी। लगातार चार दिन में छत्तीसगढ़ विजय रथ के साथ अजित जोगी ने 14 गांवों में रोड शो करते हुए 3 स्थानों पर महासभा को संबोधित किया।  े इस विजय यात्रा में प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने लोगों से मुलकात की। इस यात्रा के दौरान जनता कांग्रेस ने रोड शो, बाइक रैली महासभा जैसे आयोजन किया ।

कौन-कौन से हैं छजकां के वादे:

राज्य के बेरोजगार युवाओं को सरकारी नौकरी में 100% और निजी नौकरी में 90% आरक्षण, दूंगा  जब तक नौकरी न  मिले तब  तक 2000 रुपया हर महीने भत्ता, किसानों का पूरा कर्जा माफ,   2500 रुपया प्रति क्विंटल धान का समर्थन मूल्य,  महिलाओं के हित में शराबबंदी,  आदिवासी क्षेत्रों को छोड़कर, प्रदेश के सभी जगहों पर शराब पर प्रतिबंध होगा।  जब भी छत्तीसगढ़ में कोई बेटी जन्म लेगी, उसके नाम के खाते में एक लाख का एफडी,व्यापारी भाइयों का कर भार- जीएसटी, आबकारी, पेट्रोल, बिजली शुल्क- आधा,  जो जहां रह रहा है, उसे उस जमीन का पट्टा देने जैसे लोक लुभावने वादे किए गए हैं।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804