GLIBS

लोकप्रिय
18-06-2019
अधिकारी-कर्मचारियों को माह की 5 तारीख तक वेतन देने के निर्देश

सूरजपुर। कलेक्टर दीपक सोनी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  अश्वनी देवांगन की उपस्थिति में आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक हुई। कलेक्टर द्वारा गौठानों में पानी की समुचित व्यवस्था करने निर्देशित किया गया तथा एसडीएम भैयाथान को नरुवा, गरुवा, घुरुवा और बाड़ी कार्य की निरंतर निगरानी हेतु निर्देशित किया गया। कलेक्टर ने एक सप्ताह में समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को आदर्श गौठानों का प्रजेंटेशन तैयार कर दिखाने का निर्देश दिए। पशुपालन विभाग को चारागाह विकास हेतु प्रतिदिन सभी नोडल नरुवा, गरुवा, घुरुवा और बाड़ी   को निगरानी करने का निर्देश दिए। शिक्षा विभाग से शिक्षण सत्र प्रारंभ होने पर उसकी तैयारी की जानकारी ली। केसीसी, धान बीज उठाव की जानकारी ली गई, कृषक सहयोग शिविर में राजस्व पखवाड़े का भी आयोजन किये जाने निर्देश दिए जिसमें केसीसी नवीनीकरण किये जाने हेतु पटवारी व अन्य अमले को नक्शा, खसरा व बी1 मुफ्त में दिये जाने निर्देशित किया गया।  माह की 5 तारीख तक सभी कर्मचारियों का वेतन भुगतान करने निर्देशित किया गया। कलेक्टर ने 21 जून  योग दिवस का प्रशिक्षण शुरू करने की जानकारी दी व  योग दिवस हेतु विभागों को कार्य सौंपे। कलेक्टर ने समय-सीमा व जनदर्शन में लंबित प्रकरणों की जानकारी तथा एक माह से अधिक समय से लंबित प्रकरणों का निराकरण करने को संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में एसडीएम भैयाथान रवि सिंह, पुष्पेन्द्र शर्मा, वहीर्दुरहमान सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

19-06-2019
CH / NEWS
06:54pm

पुलिस आरक्षक पद की भर्ती की सारी प्रक्रियाओं के बाद भी रिजल्ट जारी नहीं किए जाने के विरोध में बधुवार को अभ्यार्थियों ने रैली निकाली। अभ्यर्थी नारेबाजी करते हुए सप्रे शाला तक पहुंचे और अपनी मांगों को लेकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा।  अभ्यर्थी संतोष साहू ने बताया कि पहले भी रैली का आयोजन किया गया था। लेकिन डीजीपी डीएम अवस्थी के आश्वासन मिलने के बाद रैली को स्थगित कर दी गई थी। आश्वासन पूरा नहीं होने के बाद बधुवार को सभी अभ्यर्थी रैली निकालकर एसडीएम राकेश देवांगन को ज्ञापन सौंपे है। इससे एसडीएम ने आश्वासन दिया है कि आपके मांग पत्र को शासन को भेजा जाएगा। वहीं अभ्यर्थी संतोष साहू ने कहा कि गृहमंत्री भी भटकाऊ जवाब दे रहे है। वे हमारी मांगों को लेकर प्रशासन से पूछने व केबिनेट में रखने की बात करते है। आज सुबह उन्होंने कहा कि रोजगार नहीं है इस कारण अभ्यर्थी आंदोलन करते हुए बैठे है। संतोष साहू ने कहा कि अगर हमारी मांग पूरी नहीं होती है तो 24 जून को सारे अभ्यर्थी अपने परिजनों के साथ मिलकर बड़ी रैली निकालेंगे और गृहमंत्री निवास का घेराव करेंगे।

18-06-2019
किसानों के चेहरे में प्रसन्नता है, वही सबसे बड़ी उपलब्धि: सीएम भूपेश बघेल

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ हरदिहा साहू समाज के 81वॉ. वार्षिक महाधिवेशन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पहुंचे। इस दौरान समाज के प्रदेश अध्यक्ष सोमनाथ साहू व अध्यक्ष नन्दकुमार साहू सहित समाज के अन्य सदस्यों ने पुष्पहार से मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि अधिकांश घोषणा की थी, जिसे पूरा करने में सफल रहे हैं। वहीं 12वीं कक्षा तक बच्चों को मुफ्त पढ़ाई के फैसले लिए है। इसके अलावा रोजगार के दिशा में शिक्षकों की भर्ती, प्रोफेसर की भर्ती का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि किसानों के चेहरे में प्रसन्नता है वह सबसे बड़ी उपलब्धी है। वहीं अभिषेक सिंह के चिटफंड मामले में अपराध दर्ज होने की बात पर उन्होंने कहा कि न्यायालय के आदेश से अपराध दर्ज हुआ है। चिटफंड  कंपनी में गड़बड़ी हुई है। वहीं हमारी कोशिश है कि चिटफंड में जो पैसे लगाए है उसे वापस मिलना चाहिए।

19-06-2019
CH / NEWS
04:59pm

रायपुर। निर्देशक सतीश जैन के निर्देशन में बनी छॉलीवुड फिल्म हंस झन पगली फंस जबे, 14 जून को छत्तीसगढ़ के सिनेमा घरों में रिलीज हो गई है। इस फिल्म के निर्देशक सतीश जैन है। उन्होंने बताया कि यह फिल्म पारिवारिक पृष्ठभूमि पर आधारित है। इसके साथ ही युवाओं को ध्यान में रखते हुए एक प्रेम कहानी को भी इस फिल्म में समाहित किया गया, जो कि दर्शकों को बांधे रखता है। फिल्म को पहली बार राजधानी के मल्टी पैलेक्स में रिलीज किया गया। फिल्म को पूरे प्रदेश में दर्शकों का भरपूर प्यार मिल रहा है।

18-06-2019
1 से 7 तारीख के बीच पेंशनधारियों को करें घरपहुंच पेंशन भुगतान : कलेक्टर 

 

सूरजपुर। कलेक्टर दीपक सोनी ने आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में जिले के लोक सेवा केन्द्र/व्हीएलई एवं बीसी की बैठक ली। कलेक्टर ने पिछले दिनों निर्देश के अनुरूप घरपहुंच पेंशनधारियों को पेंशन भुगतान करने वाले व्हीएलई  को डायरी एवं पेन भेंट कर उत्साहवर्धन किया। इसमें चन्द्रदेव सिंह, अविनाश यादव, अभिनव व प्रदीप विश्वकर्मा को पुरस्कृत किया गया। कलेक्टर ने बैठक में डोर-टू-डोर पेंशन भुगतान करने माह की 1 से 7 तारीख निश्चित कर इसके मध्य ही पेंशन भुगतान करने व्हीएलई को निर्देशित किया। इस कार्य के लिए संबंधित अधिकारी को समस्त व्हीएलई एवं बीसी को समस्त ग्राम व नगरीय निकाय की सूची उपलब्ध कराने निर्देशित किया गया है। इसके साथ ही कलेक्टर ने समस्त बीसी व व्हीएलई को माह की 7 तारीख तक पेंशन देकर  9 तारीख तक कलेक्टर के समक्ष कार्य पूर्ण होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने निर्देश दिए हैं। बैठक के दौरान प्रभारी सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग पुष्पेन्द्र शर्मा, अग्रणी जिला प्रबंधक नायक, ईडीएम विनीत साहू एवं समस्त व्हीएलई व बीसी उपस्थित थे।

19-06-2019
अंतागढ़ टेपकांड : अजीत व अमित जोगी को वॉइस सैंपल के लिए नोटिस 

रायपुर। लोकसभा चुनाव के बाद अंतागढ़ टेपकांड मामले में फिर से जांच तेज हो गई है। मामले में कथित आरोपियों को आदेश जारी किया गया है। इस मामले में अजीत जोगी, अमित जोगी को एसआईटी ने वॉइस सैंपल के लिए नोटिस जारी किया है। उन्हें 24 जून को एसआईटी ऑफिस तलब किया गया है। इसकी पुष्टि एसएसपी आरिफ  शेख ने की है।

19-06-2019
पुलिस ने दो युवकों को पीटा, एक की मौत, दूसरा गंभीर, 5 पुलिसकर्मी निलंबित 

 

भोपाल। पुलिस की छवि एकबार फिर धूमिल हुई है। परिजनों ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाया है। भोपाल के बैरागढ़ थाने में युवक की पिटाई की वजह से मौत हो गई है। बीती रात दो युवकों को बीआरटीएस कॉरिडोर से एसयूवी निकालने के जुर्म में थाने लाई। यहां इन युवकों को पीटा गया। मरने वाले युवक का नाम शिवम मिश्रा है। उसके पिता साइबर सेल में हैं। जानकारी के अनुसार बीती रात ढाई बजे शिवम ओर उसका दोस्त गोविंद शर्मा ढाबे से खाना खा कर लौट रहे थे। बीआरटीएस कॉरिडोर में उनकी एसयूवी रेलिंग से टकरा गई। इस पर पुलिस दोनों को बैरागढ़ ले गई। दोनों की बेदम पिटाई की गई, जिसमें शिवम की मौत हो गई और उसके दोस्त गोविंद भी गंभीर है, जिसे अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। बताया जा रहा है कि मृतक की करीब 15 तोले सोने की चेन ओर अंगूठी भी गायब है। इधर परिजन हत्या और लूट का प्रकरण दर्ज करने की मांग कर रहे हैं। डीआईजी अस्पताल पहुंचे हुए हैं और मृतक शिवम के परिवार वालों को मनाने की कोशिश कर रहे हैं। आईजी योगेश देशमुख ने बैरागढ़ थाने के पांच पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है। मृतक के परिजन में आक्रोश है।

19-06-2019
दो ग्रहों की हुई खोज, जहां हैं जीवन के आसार, धरती मिली गर्म और पानी की उम्मीद 

नई दिल्ली। दो ऐसे ग्रहों की खोजे की गई है, जो पृथ्वी के समान गर्म है और उनमें पानी हो सकता है। साथ ही यह जीवन का समर्थन करने के लिए अच्छा विकल्प हो सकते हैं। यह एक शोध में पता चला। वैज्ञानिक 2016 के बाद से 3.5-मीटर टेलीस्कोप का उपयोग करके पास के सितारों के पास मौजूद ग्रहों पर जीवन की खोज कर रहे हैं। अलमेरिया, दक्षिणी स्पेन में कैलार ऑल्टो वेधशाला और दो अन्य स्पैनिश दूरबीनों में कैद की गई छवियों में शोधकतार्ओं को हमारे सौर मंडल से लगभग 12.5 प्रकाश वर्ष दूर टेगेर्डन स्टार (एक ठंडा लाल बौना सितारे) से जुड़ी बड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मिली है। 

शोधपत्र के सह-लेखक इग्नासी रिबास ने कहा, टेगार्डन हमारे सूरज के द्रव्यमान का केवल आठ प्रतिशत है। यह सूर्य की तुलना में बहुत छोटा और बहुत कम चमकीला है। वास्तव में, पृथ्वी के बहुत करीब होने के बावजूद इसे 2003 तक खोजा नहीं गया था। सूर्य का तापमान जहां 5,500 सेल्सियस है, वहीं सितारे का तापमान लगभग 2,600 सेल्सियस है। यह हमारे सूर्य की तुलना में 10 गुना छोटा है, इसलिए यह 1,500 गुना कमजोर है और ज्यादातर अवरक्त तरंगों को प्रसारित करता है। एक बार तारे के मिल जाने के बाद वैज्ञानिकों ने डॉपलर तकनीक का इस्तेमाल किया, जिसे वोबबल विधि के रूप में भी जाना जाता है, जो अपने चारों ओर ग्रहों का पता लगाने के लिए मूल तारे के रेडियल-वेग माप का उपयोग करता है। डॉपलर तकनीक ने कम से कम दो संकेतों का पता लगाया, जिन्हें अब ग्रहों टेगार्डन बी और टेगार्डन सी के रूप में पहचाना गया है।

टेगार्डन बी का द्रव्यमान पृथ्वी के समान है और प्रत्येक 4.9 दिनों में सितारे की परिक्रमा करता है। दूसरे ग्रह कक्षा को पूरा करने में 11.4 दिन का समय लेता है, जो उसके वर्ष की लंबाई है। रिबास ने कहा, दूसरे शब्दों में, यह अपने सितारे के बेहद नजदीक है। उन्होंने कहा, जितना प्रकाश हम सूर्य से प्राप्त करते है, उससे 10 प्रतिशत अधिक प्रकाश टेगार्डन एक प्राप्त करता हैं, इसलिए हम सोचते हैं कि यह बहुत गर्म हो सकता है और इसमें पानी नहीं हो सकता है। लेकिन यह सिर्फ अटकलें हैं, क्योंकि इसके जलवायु के तत्व हैं जो हमें नहीं पता है और इसका मतलब यह हो सकता है कि यहां क्या पता तरल पानी हो।

टेगार्डन एक रहने योग्य क्षेत्र के बीच में घूमता है, जिसका अर्थ है कि इसकी सतह पर तापमान 0 डिग्री सेल्युकस और 100 डिग्री सेल्यियस के बीच है, जिसका अर्थ है कि इसकी सतह पर बहुत अच्छी तरह से पानी हो सकता है। इसके अलावा वैज्ञानिक इस बात से उत्साहित हैं कि इसके दूसरे दोनों गृह प्राक्सीमा के साथ-साथ जीवन का समर्थन करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं। ये वे ग्रह हैं, जिन्होंने अब तक खोजे गए सभी ग्रहों पर वास के लिए सबसे अच्छी स्थिति प्रस्तुत की।

18-06-2019
सूरजपुर जिले के चंदौरा थाना प्रभारी निलंबित

 

सूरजपुर। पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने सूरजपुर जिले में चंदौरा थाना क्षेत्र में ट्रकों से अवैध वसूली की जानकारी होने पर सरगुजा पुलिस महानिरीक्षक को तत्काल जांच के निर्देश दिए। पुलिस महानिरीक्षक की जांच में प्रथम दृष्टया घटना सही पाई गई। इसलिए चंदौरा थाना प्रभारी रघुबीर सिंह ठाकुर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। उल्लेखनीय है पुलिस महानिदेशक ने 13 जून को प्रदेश के थाना प्रभारियों के सम्मेलन में स्पष्ट निर्देश दिया था कि पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा भ्रष्टाचार और अवैध वसूली बर्दाश्त नहीं की जाएगी और इसमें संलग्न अधिकारियों-कर्मचारियों के विरुद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। पुलिस महानिदेशक अवस्थी ने पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों के भष्टाचार संबंधी मामलों की जांच हेतु पुलिस मुख्यालय में उप पुलिस महानिरीक्षक एससी द्विवेदी के नेतृत्व में राज्य सतर्कता सेल का गठन किया है। 

19-06-2019
खाकी शॉट्स पहनने पर ट्रोल हुईं प्रियंका चोपड़ा, लोग बोले- 'RSS ज्वाइन कर ली क्या?'

नई दिल्ली। बॉलीवुड और हॉलीवुड में अपनी एक्टिंग अदाओं से छाने वाली एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा आए दिन सुर्खियों में बनी रहती हैं। हाल ही में प्रियंका इंडिया से वापस अपने घर न्यूयॉर्क पहुंची हैं। जिसके बाद से वह लगातार खबरों पर छाईं हैं। लेकिन अब प्रियंका की अपने पति निक जोनास के साथ कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं जिनके कारण वह ट्रोलर्स के निशाने पर हैं। यह तस्वीरें को सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही हैं। जहां लोग उन्हें संघी कह रहे हैं। पति निक जोनास के साथ एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा का ऐसा लुक सामने आया है जिसके चलते सोशल मीडिया पर वह जमकर ट्रोल हो रही हैं। वाह्ट्सएप से लेकर ट्विटर तक प्रियंका का यह लुक छाया हुआ है। लोग इस तस्वीर के साथ अलग अलग तरह के मीम शेयर कर रहे हैं। कोई प्रियंका को RSS कार्यकर्ता कह रहा है तो कोई उन्हें मोहन भागवत का अनुयायी। प्रियंका चोपड़ा की इस तस्वीर उनके फैन क्लब ने शेयर किया है।

इस तस्वीर में प्रियंका ब्लैक टॉप और खाकी निकर पहने नजर आ रही हैं। बस ये तस्वीर देखते ही लोगों ने उन पर कमेंट करना शुरू कर दिया है। हालांकि प्रियंका का लुक काफी कूल लग रहा है। कोई उन्हें संघ का इंटरनेशनल ब्रांड एबेसडर बता रहा है तो एक यूजर ने पूछ डाला 'क्या प्रियंका चोपड़ा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की सदस्य बन गई हैं?' वहीं दूसरे का कहना है कि ' प्रियंका RSS शाखा की सीरियस मीटिंग अटेंड करने पहुंची हैं। ऐसे ही कई कमेंट्स के साथ प्रियंका चोपड़ा को खूब ट्रोल किया जा रहा है। बता दें कि खाकी पैंट संघ की ऑफीशियल ड्रेस रहा है।

19-06-2019
Big Breaking : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंत्रियों को नए सिरे से सौंपी जिलों की कमान

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के मंत्रियों को नए सिरे से जिलों की कमान सौंपी है। जिसके तहत पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री टीएस सिंह देव को जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार-भाटापारा और मुंगेली जिले का प्रभारी मंत्री बनाया गया है। इसी तरह लोक निर्माण, गृह, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ताम्रध्वज साहू को बिलासपुर और गरियाबंद जिले का प्रभार, कृषि एवं जैव प्राद्यौगिकी, जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री रविन्द्र चौबे को रायपुर और रायगढ़ जिले का प्रभार, स्कूल शिक्षा, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम को बस्तर, कोरबा और बालोद जिले का प्रभार सौंपा गया है। 

परिवहन, आवास एवं पर्यावरण, खाद्य तथा वन मंत्री मोहम्मद अकबर को राजनांदगांव और दुर्ग जिले का प्रभारी मंत्री, वाणिज्यिक कर (आबकारी), वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा को कबीरधाम, धमतरी और महासमुंद जिले का प्रभारी मंत्री, नगरीय प्रशासन एवं विकास व श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया को सरगुजा और कोरिया जिले का प्रभारी मंत्री तथा महिला एवं बाल विकास, समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंड़िया को बेमेतरा और जशपुर जिले का प्रभारी मंत्री बनाया गया है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्र कुमार को उत्तर बस्तर (कांकेर), नारायणपुर और कोण्डागांव जिले का प्रभार, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, वाणिज्यिक कर (पंजीयन एवं मुद्रांक) जयसिंह अग्रवाल को दक्षिण बस्तर (दंतेवाड़ा), बीजापुर और सुकमा जिले का प्रभार तथा उच्च शिक्षा, कौशल विकास, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल को बलरामपुर-रामानुजगंज तथा सुरजपुर जिले का प्रभार सौंपा गया है।