GLIBS

लोकप्रिय
23-03-2019
मैं कहां से लडूंगा तय नहीं है, पार्टी तय करेगी कहां से लड़ना है : डॉ. रमन सिंह

रायपुर। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह दिल्ली जाने से पहले स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में पत्रकारों से कहा कि लोकसभा चुनाव में मैं कहां से लडूंगा यह तय नहीं है। पार्टी तय करेगी कि कहां से चुनाव लड़ना है। दिल्ली में भाजपा की आज बड़ी बैठक आयोजित है। इसमें आज शाम तक लोकसभा के प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया जाना है। इस बैठक में शामिल होने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी, नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिक, राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम डॉ. रमन सिंह समेत भाजपा के दिग्गज नेताओं की टीम दिल्ली रवाना हो चुकी है।

23-03-2019
कांग्रेस ने जारी किया एक और सूची, नाराज धनेन्द्र साहू को महासमुंद से तो प्रमोद दुबे को रायपुर से दिया टिकट

रायपुर। हाल में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने शुक्रवार देर रात अपने 35 लोकसभा उम्मीद्वारों की सूची जारी कर दी है। जिसमें छत्तीसगढ़ से 4 लोकसभा सीटों पर उम्मीद्वारों की घोषणा की गई है। रायपुर से प्रमोद दुबे, बिलासपुर से अटल श्रीवास्तव, राजनांदगांव से भोला राम साहू तो  विधायक धनेन्द्र साहू को महासमुंद से प्रत्याशी घोषित किया गया है। वहीं कोरबा और दुर्ग सीट पर नामों का ऐलान नहीं किया जा सका है। मंत्रिमंडल में स्थान नहीं मिलने से नाराज धनेन्द्र साहू को साधते हुए महासमुंद से कांग्रेस लोकसभा प्रत्याशी बनाया गया है। जिसे सार्वजनिक तौर पर धनेन्द्र साहू और समाज के लोग जाहिर कर चुके है। आपको बता दे कि महासमुंद से अमितेश शुक्ला के पुत्र भवानीशंकर शुक्ला भी मजबूती से दावेदारी कर रहे थे, लेकिन पार्टी ने धनेन्द्र साहू को अपना उम्मीद्वार बनाया है। दूसरी ओर रायपुर से प्रमुख रूप से अपनी-अपनी मजबूत दावेदारी करने वालों में किरणमयी नायक और गिरीश देवांगन के साथ-साथ पंकज शर्मा भी थे, लेकिन यहां भी कांग्रेस ने रायपुर के वर्तमान महापौर प्रमोद दुबे को उम्मीद्वार बनाया है। कांग्रेस 6 आरक्षित सीटों में 4 पिछड़ा वर्ग से जिसमें 2 साहू समाज, 1 कुर्मी समाज, 1 महंत परिवार से टिकट देने का फैसला किया है। वहीं 2 सवर्ण वर्ग को टिकट देगी। जिसमें 1 ब्राह्मण समाज से और 1 सामान्य वर्ग से टिकट देने का फैसला किया है।

22-03-2019
होली खेलने निकली महिला से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। उरला थाना क्षेत्र के ग्राम पठारीडीह में एक महिला से दुष्कर्म करने का मामला प्रकाश में आया है। पीड़ित महिला की शिकायत पर उरला पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया है।

बता दें कि पठारीडीह निवासी 23 वर्षीय प्रार्थिया कल रात अपने मां के घर से होली खेलकर घर लौट रही थी। तभी मोहल्ले में ही रहने वाला आरोपी पिताम्बर निषाद (25) ने जबरदस्ती उसे अपने घर ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म किया। पीड़ित महिला ने घटना की जानकारी अपने परिजनों को दी। परिजनों के साथ मिलकर महिला ने इसकी शिकायत उरला थाना में की। जिससे पुलिस ने आरोपी को धारा 342,376 के तहत गिरफ्तार कर लिया है।

22-03-2019
लोकसभा चुनाव : बीजेपी ने 184 सीटों का किया ऐलान, छत्तीसगढ़ से पांच नामों पर लगी मोहर

रायपुर। हाल में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली में प्रेस कान्फ्रेंस कर 184 सीटों के उम्मीद्वारों के नामों का ऐलान गुरुवार देर शाम कर दिया है। जारी सूची में छत्तीसगढ़ के सरगुजा से रेणुका सिंह, बस्तर से बैदूराम कश्यप, कांकेर से मोहन मंडावी, रायगढ़ लोकसभा प्रत्याशी गोमती साय पूर्व में फरसाबहार मंडल अध्य्क्ष, जनपद सदस्य, जशपुर जिला पंचायत सदस्य व जिला पंचायत अध्य्क्ष रह चुकी हैं। साथ ही जांजगीर-चांपा लोकसभा से भारतीय जनता पार्टी ने अविभाजित सारंगढ़ लोकसभा सीट के सांसद गुहाराम अजगले पर दांव खेला है। वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह गांधी नगर से लगातार मीडिया सुर्खियों में रहने वाली स्मृति  ईरानी अमेठी से पूनम महाजन मुंबई से बालीवुड एक्ट्रेस (ड्रीमगर्ल) हेमामालिनी मथुरा से चुनाव लड़ेंगी।

22-03-2019
मोहन मंडावी ने लोकसेवा आयोग के मेंबर पद से दिया इस्तीफा

रायपुर। शिक्षक से अपने कैरियर की शुरूआत करने वाले मोहन मंडावी ने लोकसेवा आयोग के मेबर पद से अपना इस्तीफा दे दिया है। Glibs.in इन से चर्चा करते हुए मोहन मंडावी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा से टिकट मिलने के बाद मैंने अपना इस्तीफा सौंप दिया है। मोहन मंडावी को कांकेर से भाजपा ने अपना लोकसभा चुनाव का प्रत्याशी बनाया है। इससे पहले रमन सरकार ने साल 2015 में उन्हें पीएससी मेंबर बनाया था।

22-03-2019
नए चेहरों से पुराने नेता नाराज, भाजपा में बगावत शुरू 

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी ने इस बार लोकसभा चुनाव में नए चेहरों को   टिकट देकर आफत मोल ले ली है। इसे लेकर पुराने नेताओं ने नाराजगी जाहिर करते हुए बगावत शुरू कर दी है। जांजगीर सहित कांकेर के पुराने नेताओं ने पार्टी के फैसले पर आक्रोश व्यक्त करते हुए अब निर्दलीय फार्म भरने की तैयारी कर ली है। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने छत्तीसगढ़ के 5 नए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। इसी के साथ छत्तीसगढ़ भाजपा में असंतोष भी उभरकर सामने आ रहा है। कुछ नेता खुलकर बगावत कर रहे हैं। ताजा घटनाक्रम में कांकेर और जांजगीर में सार्वजनिक रूप से पार्टी के नेता बागी बन गए हैं। भाजपा की वरिष्ठ नेत्री वपूर्व विधायक सुमित्रा मरकोले पिछले लोकसभा और बीते विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं दिए जाने से नाराज चल रही हैं।  कांकेर में  सुमित्रा मरकोले ने नामांकन फॉर्म खरीदते हुए निर्दलीय चुनाव लडऩे की घोषणा कर दी है, वहीं जांजगीर में मौजूदा सांसद के बेटे ने सोशल मीडिया पर अपनी भड़ास निकाली है। पार्टी ने कांकेर से मोहन मंडावी और जांजगीर से गुहाराम अजगल्ले को प्रत्याशी बनाया है। इसके बाद अन्य दावेदार खुलकर बगावत करने लगे हैं।  

22-03-2019
जोगी बोले गठबंधन पर होगा विचार, मैं लडूंगा कोरबा से चुनाव

रायपुर। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) सुप्रीमो अजीत जोगी ने कहा कि बसपा से गठबंधन को लेकर विचार विमर्स किया जाएगा। मैं कोरबा से लोकसभा का चुनाव लड़ूंगा। उन्होंने यह भी कहा कि शनिवार को पार्टी की पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक आयोजित है। इसमें पांच विधायक समेत बोर्ड के सदस्य शामिल होंगे। शनिवार शाम तक तय हो जाएगा जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ गठबंधन से चुनाव लड़ेंगे या नहीं क्योंकि बैठक में सभी विधायक से विचार विमर्स करने के बाद ही तय किया जाएगा।

बता दें कि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) में जिन कार्यकर्ताओं ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है उनका मुख्य कारण पार्टी का गठबंधन किया जाना है। इसी वजह से पार्टी में लगातार विवाद बढ़ते जा रहा है। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) की पार्टी बनी उस समय कांग्रेस के आधे कार्यकर्ता जोगी के समर्थन में जोगी के साथ शामिल हो गए थे, लेकिन जैसे ही पार्टी ने बसपा मायावती से गठबंधन किया पार्टी में विवाद शुरू हो गया और कार्यकर्ता इस्तीफा देने लगे। शनिवार दोपहर से शाम तक जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) की बैठक सौगान बंगले में आयोजित किया गया है।

यह बैठक जोगी कांग्रेस की पार्लियामेंट कमेटी (संसदीय)बोर्ड की बैठक है। इसमें गठबंधन से चुनाव जीतने वाले सभी विधायक शामिल होंगे। इसके आलावा बोर्ड के सदस्य शामिल रहेंगे। अजीत जोगी ने ग्लिब्स डॉट इन से खास बातचीत में कहा कि शनिवार की पार्लियामेंट बोर्ड की बैठक में गठबंधन को लेकर सभी लोग विचार करेंगे इसके बाद फैसला लेंगे। बसपा सुप्रीमों मायावती से चर्चा होने के बाद अजीत जोगी ने पार्लियामेंट की बैठक आयोजित किया है। शनिवार शाम तक पार्टी अपने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों का घोषणा करेंगे। वहीं अजीत जोगी ने यह भी कहा कि मैं कोरबा से लोकसभा चुनाव लडूंगा।

22-03-2019
जोगी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष, महामंत्री समेत 8 पदाधिकारियों ने दिया इस्तीफा 

रायपुर। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के बालोद जिलाध्यक्ष और गुंडरदेही, अर्जुंदा ब्लॉक अध्यक्ष समेत 8 पदाधिकारियों ने पार्टी से इस्तीफा देकर कांग्रेस में प्रवेश कर लिया है। बता दें कि शुक्रवार को पार्टी के बालोद जिलाध्यक्ष राजू चंद्राकर ने अपना इस्तीफा दे दिया है। साथ ही प्रदेश महामंत्री क्रांतिभूषण साहू ने भी जोगी कांग्रेस से त्यागपत्र दे दिया है। इनके अलावा गुंडरदेही और अर्जुंदा  ब्लॉक अध्यक्षों समेत कुल 8 पदाधिकारियों ने इस्तीफा दिया है। बताया गया है कि लोकसभा चुनाव के पूर्व जोगी पार्टी से अलविदा कहने वाले नेता अब कांग्रेस का दामन थामेंगे। जल्दी ही सभी पदाधिकारी कांग्रेस में प्रवेश कर काम करेंगे। सूत्रों से पता चला है कि जनता कांग्रेस में कार्यकर्ता नाराज चल रहे हैं। इसी वजह से पार्टी छोड़कर कांग्रेस के साथ काम करने का मन बना रहे हैं।

23-03-2019
चुनाव ड्यूटी के दौरान कर्मचारी की मौत

कोरबा। कोरबा में लोकसभा चुनाव निर्वाचन कार्यालय के नियंत्रण कक्ष में डयूटी के दौरान एक कर्मचारी की मौत के मामले में जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर किरण कौशल ने जांच के निर्देश दिए है। अधिकारिक जानकारी के अनुसार लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय की सामान्य शाखा में लगातार 24 घंटे कार्यशील नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इस नियंत्रण कक्ष में तीन शिफ्ट में तीन-तीन कर्मचारियों के दल कार्यरत हैं। स्थानीय मिनीमाता कन्या महाविद्यालय कोरबा में चतुर्थ श्रेणी के पद पर कार्यरत राजकुमार सोनकर और दो कर्मचारियों को कल रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नियंत्रण कक्ष में ड्यूटी पर लगाया गया था। देर रात राजकुमार सोनकर को कथित रूप से हृदयाघात हुआ। जब तक उन्हें अस्पताल ले जाया गया तब तक उनकी मौत हो चुकी थी।
घटना के समय दो अन्य कर्मचारी मौके पर से अनुपस्थित थे। मृतक राजकुमार सोनकर के साथ तैनात कृषि विभाग के तकनीकी सहायक अंजोर कुमार कंवर और आईटीआई कोरबा के प्रशिक्षण अधिकारी शैलेन्द्र कुमार गोड़ की अनुपस्थिति को जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर किरण कौशल ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने पर जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश उप जिला निर्वाचन अधिकारी को दिए। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा दोनों कर्मचारियों को इस संबंध में कारण बताओ नोटिस जारी कर दो दिवस के भीतर जवाब मांगा गया है।

22-03-2019
सत्रहवीं लोकसभा चुनाव : भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सत्रहवीं लोकसभा के चुनाव के लिए गुरुवार को 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। उम्मीदवारों और संसदीय क्षेत्रों के नाम निम्न प्रकार हैं...

 

 

22-03-2019
पाक सेना के मेजर सहित सात जवान ढेर, पांच चौकियां भी तबाह

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने सीमा पर एक बार फिर शुक्रवार को सीजफायर का उल्लंघन किया है।  भारतीय सेना ने पाकिस्तान के संघर्ष विराम उल्लंघन का मुंंहतोड़ जवाब देते हुए मेजर समेत पाकिस्तान के 5 से 7 जवानों को ढेर कर दिया है। पाकिस्तान की पांच चौकियां भी तबाह हो गई हैं।  

पाकिस्तानी सेना ने राजौरी और जम्मू जिलों में नियंत्रण रेखा पर अग्रिम चौकियों और रिहायशी इलाकों में अंधाधुंध गोलीबारी की जिसमें सेना के दो जवान घायल हो गए। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने पल्लनवाला, सुंदनबनी और नौशेरा सेक्टरों में रातभर मोर्टार दागे और गोलीबारी की। पल्लनवाला सेक्टर में घायल सेना के दो जवानों को एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसका मुंहतोड़ जवाब देते हुए भारतीय सेना ने भी पाकिस्तानी सेना के सात जवानों को ढेर कर दिया है। साथ ही उसकी पांच चौकियों को भी तहस-नहस कर दिया है।  इधर खुफिया सूत्रों ने बताया है कि सीमा पर पाकिस्तानी सेना सक्रिय हो गई है। ताजा समाचार में पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर इलाके में नियंत्रण रेखा और पंजाब सीमा पर भी जवान तैनात कर दिए हैं। पाकिस्तान लगातार बॉर्डर पर जवानों की संख्या बढ़ा रहा है।  पाकिस्तानी सेना पहले ही कश्मीर क्षेत्र में सीमा पर अपनी तैनाती बढ़ा रही थी, लेकिन इस बार पंजाब इलाके तक सैन्य हलचल बढ़ी है। पाकिस्तान सेना की टुकड़ी 4 कॉप्र्स और 10 कॉप्र्स वाले क्षेत्र में ये तैनाती बढ़ी है। 4 कॉप्र्स का हेडक्वार्टर लाहौर में है, जो कि पंजाब बॉर्डर के आस-पास की सुरक्षा को संभालता है। जबकि, 10 कॉप्र्स का हेडक्वार्टर रावलपिंडी में है, जहां पर काफी हलचल देखने को मिल रही है। इन दोनों हेडक्वार्टर के करीब 50 फीसदी जवान बॉर्डर के करीब बढ़ चुके हैं।