GLIBS

ताज़ा खबरें
17-01-2019
Training : रेंज स्तरीय रिफ्रेशर कोर्स में आरक्षकों को दीया जाएगा प्रशिक्षण

रायपुर। आज रक्षित केंद्र रायपुर में 15 दिवसीय रेंज स्तरीय रिफ्रेशर कोर्स का उद्घाटन किया गया। जिसमें आरक्षक व प्रधान आरक्षकों को कार्यकुशलता, मजबूत पुलिस और विश्वसनीय पुलिस के संबंध में जानकारियां दी जाएगी।

बता दे कि आज रक्षित केंद्र में एसपी नीथू कमल के निर्देश पर 15 दिवसीय रेंज स्तरीय रिफे्रशर कोर्स का उद्घाटन किया गया। इस रिफ्रेशर कोर्स में रायपुर रेंज के सभी जिलों के आरक्षक एवं प्रधान आरक्षक शामिल होंगे। रिफ्रेशर कोर्स के दौरान कर्मचारियों को बेहतर पुलिसिंग, कार्यकुशलता, मजबूत पुलिस एवं विश्वसनीय पुलिसिंग सहित अपराधों की रोकथाम, कानून व्यवस्था बनाये रखने के साथ-साथ कर्मचारियों को तनावमुक्त रहकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने संबंधी अन्य प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां दी जाएगी। उद्घाटन

17-01-2019
सीएम भूपेश बघेल ने कहा, मनरेगा के माध्यम से किया जाए गौठानों और चारागाहों का विकास

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि खेती-किसानी की प्रगति के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) को कृषि से जोड़ा जाना चाहिए। उन्होंने 26 जनवरी को ग्राम पंचायतो में ग्राम सभाओं का आयोजन कर प्रत्येक गांव में पशुओं के लिए गौठान और चारागाह के लिए स्थान चिन्हित किया जाए। उन्होंने कहा कि मनरेगा के माध्यम से गौठानों और चारागाहों का विकास किया जाए, इससे लोगों को रोजगार के साथ-साथ पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था हो सकेंगी। 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को कृषि महाविद्यालय के सभागार में आयोजित पांच दिवसीय आठवीं इंडियन हार्टिकल्चर कांग्रेस का शुभारंभ करते हुए इस आशय के विचार प्रकट किए। मुख्यमंत्री ने कृषि उत्पादन आयुक्त को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर ग्राम सभाओं का आयोजन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस पांच दिवसीय कांग्रेस का आयोजन इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर तथा हार्टिकल्चर सोसायटी ऑफ इंडिया की ओर से संयुक्त रूप से किया गया है। इस अवसर पर विधायक अनिता शर्मा, शकुंतला साहू, केन्द्रीय कृषि लागत एवं मूल्य आयोग के अध्यक्ष डॉ. वीपाल शर्मा, कृषि उत्पादन आयुक्त केडीपी राव, हार्टिकल्चर सोसायटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. केएल चड्डा, मुख्यमंत्री के कृषि और ग्रामीण विकास सलाहकार प्रदीप शर्मा और इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ.एसके पाटिल भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर शेपिंग फ्यूचर ऑफ हार्टिकल्चर सहित इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के प्रकाशनों सहित कृषि विशेषज्ञों की पुस्तकों का विमोचन किया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंचाई के साधनों की कमी के साथ खुले में घूमते पशु हमारे कृषि क्षेत्र की बड़ी समस्या है। उन्होंने किसानों से पशुओं को बांधकर रखने का आग्रह करते हुए कहा कि इससे खेतों की फैंसिंग का खर्च बचेगा, पशुओं का गोबर मिलेगा जिससे जैविक खाद और बायोगैस संयंत्र लगाए जा सकेंगे। मुख्यमंत्री ने जबलपुर में स्थित कृषि उत्पादों के समर्थन मूल्य निर्धारित करने क्षेत्रीय कार्यालय छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में प्रारंभ करने, लघु धान्य फसलों कोदो, कुटकी और रागी जैसी फसलों के समर्थन मूल्य घोषित करने तथा लघु वनोपजों के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी करने की जरूरत बताई। इस पांच दिवसीय आयोजन में देश-विदेश के 800 से ज्यादा उद्यान वैज्ञानिक तथा बागवानी विशेषज्ञ शामिल हुए। इस दौरान फल, फूल, सब्जियों तथा अन्य उद्यानिकी फसलों के उत्पादन की नई तकनीकों तथा अनुसंधान एवं विकास पर विषय विशेषज्ञ चर्चा तथा विमर्श करेंगे । इस दौरान विषय विशेषज्ञ वैज्ञानिकों तथा शोधार्थियों की ओर से विभिन्न उद्यानिकी फसलों पर हुए अनुसंधान एवं विकास कार्य पर केन्द्रित शोध पत्र भी प्रस्तुत किए जाएंगे। यहां बागवानी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कृषकों को सम्मानित भी किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने महाविद्यालय परिसर में कृषि उत्पादों के प्रसंस्करण यंत्रों और कृषि एवं उद्यानिकी उत्पादों पर केन्द्रित प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के शिक्षक और विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थेे। 

17-01-2019
Raipur Attach : बारदाना मामले में डीएमओ एसके गुप्ता रायपुर अटैच

रायगढ़। नए बारदानों की हेराफेरी करने के मामले में खाद्य विभाग की रिपोर्ट के बाद जिला विपणन अधिकारी को मुख्यालय अटैच कर दिया गया है। औरदा के गोदाम से फर्जी डिलीवरी ऑर्डर के जरिए खरसिया के एक व्यापारी के पास 3000 नए बारदाने भेजे जा रहे थे लेकिन गंतव्य तक पहुंचने से पहले खाद्य विभाग के अधिकारियों ने पकड़ लिया। जानकारी के अनुसार इस बार धान खरीदी केंद्रों में धान उठाव के लिए सरकारी राशन दुकान के पुराने और नए बारदानों का बराबर उपयोग किया जाना था। बारदानों के भंडारण और आबंटन का काम मार्कफेड के अधीन होता है। मार्कफेड ने शासन से आए नए बारदानों को पुसौर के औरादा एफसीआई के गोदाम में भंडारित कर रखा है। इस गोदाम से मार्कफेड के अधिकारियों की अनुमति के बगैर एक बारदाना भी बाहर नहीं निकल सकता, लेकिन मंगलवार को खरसिया के सहायक खाद्य अधिकारी केके साहू ने खरसिया के पंचमुखी हनुमान मंदिर के पास एक पिकअप वाहन को पकड़कर 3000 नग नए बारदाने जब्त किए। जब इस बारदाने के परिवहन के दस्तावेज की मांग की गई तो वाहन चालक अश्वनी बंजारे ने एक पर्ची दिखाई लेकिन वह फर्जी थी। पिकअप व बारदानों को जब्त कर पुलिस के हवाले कर दिया गया। पिकअप के चालक के बताए अनुसार यह बारदाना खरसिया के व्यापारी कालू सेठ के यहां जा रहा था। बुधवार को मामले में खाद्य विभाग को जांच करने का आदेश दिया गया। जांच में प्रथम दृष्ट्या विपणन अधिकारी  एसके गुप्ता को दोषी पाया गया है। डीएमओ एक चैनल के सहारे बारदानों की हेराफेरी कर रहे थे। इसमें विपणन विभाग के दीपक और रूपलाल का भी नाम जांच रिपोर्ट में सामने आया है। आनन-फानन में विपणन विभाग के प्रबंध संचालक ने डीएमओ गुप्ता को मुख्यालय रायपुर अटैच कर दिया है। इस  मामले की जांच एएफओ केके साहू और एएफओ संतोष दुबे कर रहे हंै।

इस संबंध में एएफओ संतोष दुबे ने कहा है कि मामले की जांच का जिम्मा एएफओ केके साहू और मुझे दिया गया है। अभी जांच चल रही है। जांच पूरी होने के बाद कलेक्टर को जांच प्रतिवेदन सौंपा जाएगा।

17-01-2019
National Highway : मुख्य तकनीकी परीक्षक की जांच टीम ने किया राष्ट्रीय राजमार्ग का निरीक्षण

रायपुर। सीएम भूपेश बघेल ने विभिन्न निर्माण कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश ​दिए है। इसी कड़ी में सामान्य प्रशासन विभाग के अधीन मुख्य तकनीकी परीक्षक की जांच टीम ने राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 53 के 281 से 307 किलोमीटर रायपुर-दुर्ग फोरलेन में आरसीसी क्रेश बैरियर निर्माण कार्य का आकस्मिक निरीक्षण किया।

मुख्य तकनीकी परीक्षक कार्यालय के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग संभाग रायपुर द्वारा रायपुर से दुर्ग के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 53 के मध्य मीडियन में 26.60 किलोमीटर लम्बाई का आर.सी.सी. क्रेश बैरियर निर्माण कार्य कराया जा रहा है। 
उक्त कार्य का कार्यादेश 06 अक्टूबर 2018 को जारी किया गया था एवं अनुबंधानुसार कार्य 05 जून 2019 को पूर्ण किया जाना है। वर्तमान में 4.40 किलोमीटर लम्बाई में आर.सी.सी. क्रेश बैरियर का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। कार्य की प्रगति संतोषप्रद नहीं पाए जाने पर कार्य की गति बढ़ाए जाने, आर.सी.सी. क्रेश बैरियर के क्यूरिन हेतु समुचित प्रबंध किए जाने एवं कुछ स्थानों पर हॉनिकाम्बिंग पाए जाने पर कार्य को अमान्य करते हुए तोड़कर पुनः कांक्रीट ढलाई किए जाने हेतु निर्देश दिए गए। मीडियन में पूर्ण विद्यमान कर्ब जिसमें पेंट किया था, उसमें रासायनिक उपचार करने के उपरांत कांक्रीटिंग कार्य कराए जाने, दोनों कर के बीच में विद्यमान मिट्टी को हटाकर बेस कांक्रीटिंग करने, कांक्रीट कार्य में कव्हर ब्लॉक का प्रयोग किए जाने एवं आर.सी.सी. क्रेश बैरियर की छड़ों को बेस में पर्याप्त एन्कोरेज दिए जाने हेतु तकनीकी मार्गदर्शन दिया गया। 

निर्माण कार्य में प्रयुक्त किए जा रहे कांक्रीट के बेचिंग प्लांट का भी निरीक्षण किया गया। मिक्स डिजाइन के अनुरूप कांक्रीट मिक्स किए जाने के निर्देश दिए गए। बेचिंग प्लांट में मिक्चर मशीन के लोड सेल का परीक्षण भी किया गया। परीक्षण में लोड सेल में विचलन पाया गया, जिसे पुनः कैलिब्रेशन कराने के निर्देश दिए गए। साथ ही कांक्रीट मिक्स स्लिप का नियमित संधारण किए जाने हेतु कहा गया। कार्य स्थल एवं बेचिंग प्लांट में कांक्रीट के  परीक्षण हेतु क्यूब संधारित नहीं किया जाना देखा गया। उपस्थित अधिकारियों को कांक्रीट कार्य की गुणवत्ता नियंत्रण हेतु निर्धारित आवृत्ति अनुसार कांक्रीट क्यूब बनाए जाने एवं नियमित परीक्षण किए जाने के निर्देश दिए गए। निरीक्षण के दौरान लोक निर्माण विभाग राष्ट्रीय राजमार्ग संभाग रायपुर के अनुविभागीय अधिकारी  गोविन्द अहिरवार, उप अभियंता जे.एस. वर्मा एवं  अभिजीत सोनी उपस्थित थे।

17-01-2019
मध्यप्रदेश विधानसभा का द्वितीय सत्र 18 फरवरी से

भोपाल। राज्यपाल द्वारा मध्यप्रदेश विधानसभा का द्वितीय सत्र 18 फरवरी से 21 फरवरी तक आहूत किया गया है। यह जानकारी प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह ने दी है।


17-01-2019
CH / NEWS
04:33pm

कोरिया जिले के केल्हारी थाना क्षेत्र के अंतर्गत 48 वर्षीय व्यक्ति के अंधे कत्ल की गुत्थी को पुलिस द्वारा सुलझा लिया गया है। इस मामले में संलिप्त तीन आरोपियों में से दो को गिरफ्तार कर पुलिस ने जेल भेज दिया है। जिसमें से एक आरोपी फरार है। देखिए जिला कोरिया से हमारे संवाददाता हेमेंद्र कारफार्मा की ये खास रिपोर्ट

17-01-2019
Congo : कांगो में सामुदायिक हिंसा में एक माह में 890 लोग मरे

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय (ओएचसीएचआर) के कहा है कि पश्चिमी अफ्रीका के लोकतांत्रिक गणराज्य कांगो (डीआर कांगो) में सामुदायिक हिंसा में पिछले एक माह के दौरान करीब 890 लोग मारे गए हैं। ओएचसीएचआर के अनुसार माई-डोंबे प्रांत के युम्बी इलाके के चार गांवों में बनुनू और बाटेंडे समुदायों के बीच संघर्ष के दौरान 16 से 18 दिसंबर 2018 के बीच 890 लोग मारे गए। इलाके के ज्यादातर लोग पलायन कर गए हैं और 30 दिसंबर को युम्बी इलाके में होने वाला राष्ट्रपति पद का चुनाव भी हिंसा और असुरक्षा की वजह से टालना पड़ा। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बेशलेट ने बयान जारी करके इस झकझोर देने वाली हिंसा की निंदा की है और इसकी जांच और हिंसा करने वालों को सजा दिलाने पर जोर दिया है। ओएचसीएचआर के मुताबिक हिंसा में 82 लोग घायल भी हुए हैं और 465 मकानों को या तो जला दिया गया है या जमींदोज कर दिया गया है। इनमें दो स्कूल, दो स्वास्थ्य केंद्र, एक बाजार और स्वतंत्र चुनाव आयोग का दफ्तर भी शामिल है। इस साल जनवरी की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायोग ने बताया था कि सामुदायिक हिंसा की वजह से डीआर कांगो से 16 हजार लोग पड़ोसी कांगो गणराज्य (कांगो ब्राजाविले) पहुंचे हैं। इससे पहले 2009 में डीआर कांगो के पूर्व इक्वेटर प्रांत से 130,000 लोग कबीलों के बीच संघर्ष की वजह से शरणार्थी बने थे।

17-01-2019
Kishan Asawa : वरिष्ठ पत्रकार किशन असावा का निधन

अंबिकापुर। वरिष्ठ पत्रकार किशन असावा का 83 वर्ष की आयु में गुरुवार 17 जनवरी को निधन हो गया। स्व. असावा सरगुजा जिले में लंबे समय तक नवभारत के ब्यूरो चीफ रहे। उन्होंने जिले के प्रथम बहुरंगी दैनिक अंबिकावाणी का प्रकाशन प्रारंभ किया। उनके निधन से पत्रकारिता जगत को गहरी क्षति पहुंची है। वे अपने पीछे दो पौत्री नैना असावा एवं नेहा असावा सहित पुत्र वधू मंगला आसावा को बिलखता छोड़ गए। उनके निधन का समाचार सुनकर शुभचिंतक शोक संतप्त परिवार को सांत्वना देने उनके निवास पर पहुंचे। उनका अंतिम संस्कार शुक्रवार 18 जनवरी को दोपहर बाद मुक्तिधाम शंकरघाट में किया जाएगा।

 

17-01-2019
Illegal Trafficking :सीएम कमलनाथ ने दिए मादक पदार्थों के अवैध धंधों पर रोक लगाने के निर्देश

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिए है कि प्रदेश में मादक पदार्थों गांजा, शराब, चरस, कोकीन आदि के अवैध धंधे को रोकने के लिए प्रदेशभर में तत्काल मुहिम शुरू करें। जिन क्षेत्रों में इनकी अवैध बिक्री होती पाई जाए तो वहां के पुलिस अधिकारी के खिलाफ भी कार्रवाई की जाए। कमलनाथ ने कहा है कि मादक पदार्थों के गौरखधंधे व इसकी बिक्री से कई घर तबाह हो चुके हैं। कई युवा इसकी चपेट में आकर तबाह होते जा रहे है। सीएम कमलनाथ ने कहा कि दुष्कर्म से लेकर तमाम अपराधों के पीछे कारण भी इनकी अवैध बिक्री व सेवन है। स्कूल-कॉलेज के आसपास भी इनकी बिक्री धड़ल्ले से जारी है। युवा शिक्षित होने की बजाय इसकी लत का शिकार होकर भटक रहे हैं। नशे की लत में वे अपराध से जुडऩे लग गए हंै। सीएम कमलनाथ ने कहा कि इनके साथ ही जुए-सट्टों के अवैध अड्डों व उससे जुड़े लोगों एवं गुंडे-बदमाशों के खिलाफ भी मुहिम चलाकर कड़ी कार्रवाई करें। कमलनाथ ने पुलिस महानिदेशक को निर्देश देकर कहा है कि हम प्रदेश को दोबारा शांति का टापू बनाना चाहते हंै। प्रदेश पर लगे अपराधों में शीर्ष प्रदेश के दाग को मिटाना चाहते हैं। इसके लिए इन गौरखधंधों पर लगाम कसना बेहद जरूरी है।

17-01-2019
चिखली से आरंग तक लड्डू, केला और सेब से तौले गए डॉ. शिव डहरिया 
50 किलोमीटर की आभार रैली में स्वागत के लिए उमड़ा जनसैलाब
17-01-2019
CH / NEWS
04:15pm

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नें अपने परिवार के साथ गुरूवार को कुम्भ में वैदिक उच्चारण के बीच संगमतट पर पूजा अर्चना की। कोविंद सुबह अपनी पत्नी सविता कोविंद तथा परिवार के अन्य सदस्यों के साथ यहां पहुंचे थे।

17-01-2019
 पुलिस जनता की रक्षक भी और संरक्षक भी : आईजी विवेकानंद सिन्हा

कांकेर। पुलिस विभाग एवं नागरिक मंच अंतागढ़ के तत्वावधान में अंतागढ़ में ओपन चैलेंज कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। बस्तर आईजी विवेकानंद सिन्हा, क्षेत्र के विधायक अनूप नाग एवं कलेक्टर रानू साहू ने इस स्पर्धा का शुभारंभ किया। इस मौके पर बस्तर आईजी विवेकानंद सिन्हा ने कहा कि कबड्डी प्रतियोगिता से बस्तर में माओवाद का खात्मा करने में मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस जनता की रक्षक है और संरक्षक भी है, बस्तर की जनता पुलिस के साथ है।  अंतागढ़ जैसे इलाके में पुलिस ने खेल और खिलाडिय़ों को बेहतर मौका देने के लिए आयोजन किया है। जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। इस प्रतियोगिता में 170 टीमें पंजीयन करा चुकी हैं। इस प्रतियोगिता में विजेता टीम को पचास हजार एक रुपए, उप विजेता टीम को तीस हजार एक रुपए एवं तीसरे स्थान को बीस हजार एक रुपए से पुरस्कृत किया जाएगा।