GLIBS

ताज़ा खबरें
26-05-2019
मां का आशीर्वाद लेने गांधीनगर पहुंचे पीएम मोदी

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में जबरदस्त जीत दर्ज करने के बाद प्रधानमंत्री अपने गृह राज्य पहुंचे। यहां अहमदाबाद में उन्होंने पहले कार्यकर्ताओं को संबोधित किया, फिर अपनी मां हीराबेन का आशीर्वाद लेने गांधीनगर पहुंचे। यहां उन्होंने अपनी मां के पैर छूकर आशीर्वाद लिया। चुनाव में प्रचंड जीत दर्ज करने के बाद रविवार को गुजरात पहुंचने के बाद मोदी ने अहमदाबाद में रैली को संबोधित किया। मोदी ने कहा कि मैं यहां आपका आशीर्वाद लेने आया हूं। बड़ा जनादेश बड़ी जिम्मेदारियां लाता है। इतनी बड़ी जीत के बाद विनम्र बने रहना महत्वपूर्ण है। गुजरात में भाजपा ने लगातार दूसरी बार सभी सीटों पर जीत दर्ज की। 2019 का चुनाव न भाजपा लड़ी, न मैं लड़ा और न ही कोई और नेता। यह चुनाव देश की जनता ने लड़ा। इस बार सभी राजनीतिक पंडित फेल हो गए। छठे चरण के बाद मैंने कहा था कि हमें 300 से ज्यादा सीटें मिलेंगी। कई लोगों ने मेरा मजाक उड़ाया। चुनावों के दौरान मैंने देखा कि लोगों ने एक मजबूत सरकार बनाने के लिए वोट किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आने वाले पांच साल जनचेतना और जन भागीदारी के जरिये विश्व में भारत की खोई हुई ताकत वापस लाने के लिए हैं। 1942 से 1947 की तरह ही आने वाले पांच साल देश के लिए काफी अहम हैं। हमें इन पांच वर्षों का इस्तेमाल जनता की समस्याओं को हल करने और देश के सर्वांगीण विकास के लिए करना है।

26-05-2019
वल्र्ड नंबर वन अपूर्वी चंदेला ने जीता साल का दूसरा गोल्ड मेडल

 

म्यूनिख। भारत की स्टार निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने म्यूनिख में चल रहे आईएसएसएफ  वल्र्ड कप के पहले दिन रविवार को गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया।  म्यूनिख में हो रहे वल्र्ड कप के 10 मीटर एयर राइफल के फाइनल में 251.0 के स्कोर के साथ गोल्ड मेडल हासिल किया। 26 साल की अपूर्वी क्वालिफाइंग में 633 के स्कोर के साथ दूसरे नंबर पर थी। अपूर्वी पहले ही ओलिंपिक कोटा हासिल कर चुकी हैं। अपूर्वी का इस साल यह दूसरा गोल्ड मेडल है सिल्वर मेडल चीन की वांग लुयाओ के नाम गया जिन्होंने 250.8 का स्कोर हासिल किया। वहीं उनकी हमवतन जू होंग ने 229.4 के स्कोर के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। भारत की ही एलावेनिल वलारियन चौथे नंबर पर रहीं।  पिछले साल सिडनी जूनियर वल्र्ड कप में गोल्ड जीतने वाली वलारियन ने 208.3 का स्कोर किया। भारतीय निशानेबाज 17 में से 12 टोक्यो ओलिंपिक कोटा के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। राइफल और पिस्टल स्पर्धा में भारत पहले ही पांच कोटा हासिल कर चुका है। अपूर्वी के अलावा अंजुम मुद्गिल, सौरभ चौधरी, दिव्यांश सिंह पवार और अभिषेक शर्मा पहले ही ओलिंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं। अपूर्वी ने इससे पहले इस साल फरवरी में नई दिल्ली में आयोजित आईएसएसएफ  निशानेबाजी विश्वकप में भी महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में विश्वरिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने 252.9 के वल्र्ड रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल जीता था।

26-05-2019
पुलिस और नक्सली मुठभेड़ में पांच लाख का इनामी माओवादी ढेर

दंतेवाड़ा। जिले के फरसपाल में पुलिस और नक्सली के बीच मंगलवार को मुठभेड़ हुई। इसमें डीआरजी की टीम ने पांच लाख के इनामी नक्सली को ढेर करने में सफलता हासिल की है। दंतेवाड़ा एसपी ने इसकी पुष्टि की है। मौके से एक पिस्टल भी पुलिस ने बरामद की हैै। 

26-05-2019
विधायक अदिति सिंह ने एमएलसी दिनेश प्रताप व उनके भाई के खिलाफ  दर्ज करवाया मुकदमा

 

रायबरेली। रायबरेली से कांग्रेस की सदर विधायक अदिति सिंह ने एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह व उनके भाई जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश सिंह व कई अन्य के खिलाफ  जान से मारने की कोशिश करने का मुकदमा दर्ज करवाया है। बता दें कि बछरावां पुलिस ने इस मामले में 10 लोगों को गिरफ्तार भी किया था। गौरतलब है कि जिला पंचायत अध्यक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को लेकर 14 मई को लखनऊ-इलाहाबाद राजमार्ग पर टोल प्लाजा (थाना निगोहां लखनऊ) के पास डीडीसी सदस्यों के साथ मारपीट की गई थी। साथ ही कांग्रेस की सदर विधायक पर जानलेवा हमला किया गया था। प्रकरण की एफआईआर हरचंदपुर और बछरावां थाने में दर्ज कराई गई थी। टोल प्लाजा पर लगे सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस ने हमलावरों की पहचान की थी और आरोपियों को गिरफ्तार किया था। 

26-05-2019
कश्मीर में होगी भाजपा की अगली सरकार, 370 को जल्द हटाने को प्रतिबद्ध

जम्मू। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के पिछड़ेपन के लिए अनुच्छेद 35-ए और 370 जिम्मेदार है। पार्टी इसे जल्द हटाने के लिए प्रतिबद्ध है। पार्टी मुख्यालय में रविवार को पत्रकार वार्ता में लोकसभा चुनाव में जम्मू कश्मीर को मिली शानदार जीत के लिए मतदाताओं का आभार प्रकट करते हुए रवींद्र रैना ने कहा कि भाजपा को लोकसभा चुनाव में रियासत में करीब 50 फीसदी वोट शेयर हासिल हुआ है और तीन सीटों पर जीत मिली है। वहीं नेशनल कांफ्रेंस को भी तीन सीटें हासिल हुई हैं, लेकिन उसका वोट शेयर केवल साढ़े सात फीसदी रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य के लोग भाजपा पर विश्वास कर रहे हैं और पार्टी विधानसभा चुनाव के बाद रियासत में अगली सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा कि देश की जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की नीतियों व कार्यक्रमों को समर्थन दिया है और अकेले भाजपा को ऐतिहासिक 303 सीटों पर जीत हासिल हुई है। एनडीए को 353 सीटें मिली हैं। विपक्ष का लगभग सफाया हो गया है।  नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला के 'भाजपा अनुच्छेद 370 और 35-ए नहीं हटा सकती' वाले बयान के सवाल पर रवींद्र रैना ने कहा कि रियासत में पचास फीसदी जनता भाजपा के साथ है। नेकां के साथ सात फीसदी ही लोग हैं। अब्दुल्ला को पता होना चाहिए कि अनुच्छेद 370 और 35-ए को हटाना भाजपा ने चुनावी घोषणा पत्र में शामिल किया है। फिर भी भाजपा को चुनाव में भारी जीत हासिल हुई है। पत्रकार वार्ता में पूर्व उपमुख्यमंत्री कवींद्र गुप्ता, महासचिव डॉ। नरेंद्र सिंह, युद्धवीर सेठी और सुनील शर्र्मा भी मौजूद रहे।

26-05-2019
रेलवे सुरक्षा बल अधिकारियों को मिला ट्रेनिंग आफ इन्क्वारी आफिसर का प्रशिक्षण

रायपुर। 25 ओर 26 मई को दो दिन रेलवे सुरक्षा बल अधिकारियों को डब्ल्यूआरएस कॉलोनी में महानदी कॉन्फ्रेंस हॉल में ट्रेनिंग आफ इन्क्वारी आफिसर का प्रशिक्षण सहायक उप निरीक्षक से निरीक्षक रेलवे सुरक्षा बल तक 24 बल सदस्यों को दिया गया। इसमें सहायक जिला अभियोजन अधिकारियों उत्तम सिन्हा  और लोक अभियोजक आरपीएफ जेके परगनिहा द्वारा प्रशिक्षण  अनुराग मीना मंडल सुरक्षा आयुक्त रायपुर के नेतृत्व में दिया गया।

26-05-2019
12वीं की परीक्षा में टॉप टेन में 5वां स्थान प्राप्त करने पर रितु का सम्मान

कोरबा। गोकुल नगर खरमोरा निवासी पप्पू सिंह की पुत्री रितु कुमारी को सीजी बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षा में 95.40 प्रतिशत अंक प्राप्त कर छत्तीसगढ़ में टॉप टेन में 5वां स्थान प्राप्त करने पर समाज के लोगों ने बधाइयां दीं एवं सम्मान किया। भूमिहार ब्राह्मण समाज कोरबा के जिलाध्यक्ष अरविन्द कुमार शर्मा ने छात्रा रितु को सम्मानित करते हुए तात्कालिक आर्थिक सहयोग भी दिया एवं आगे की पढ़ाई के लिए भरपूर सहयोग देने का आश्वासन दिया। सरस्वती शिशु मंदिर सीएसईबी कोरबा की छात्रा रही रितु का कहना है कि उसकी इस सफलता का श्रेय उनके माता-पिता और भाई बहन को जाता है। वह भविष्य में कलेक्टर बनना चाहती है। उच्च शिक्षा हेतु दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए फार्म भरा है। स्नातक की पढ़ाई के साथ-साथ लोक सेवा आयोग की तैयारी भी साथ साथ चलती रहेगी। जिला कांग्रेस के अध्यक्ष राजकिशोर प्रसाद एवं जिला कांग्रेस महामंत्री तथा भूमिहार ब्राह्मण समाज के जिला संयोजक बीएन सिंह, महामंत्री डीएन राय तथा समाज के संरक्षक राम नरेश शर्मा ने भी रितु कुमारी को बधाइयां देते हुए उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर भूमिहार समाज के सदस्य उपस्थित थेे।

26-05-2019
पं. नेहरू की 54 पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम कल

कोरबा। जिला कांग्रेस कार्यालय टीपी नगर कोरबा में 27 मई को संध्या 5 बजे पं. जवाहरलाल नेहरू की 54 पुण्यतिथि के अवसर पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। यह जानकारी देते हुए जिला कांग्रेस अध्यक्ष द्वय राजकिशोर प्रसाद एवं उषा तिवारी ने जिला कोरबा के समस्त कांग्रेस परिवार को समय पर उपस्थित होने आग्रह किया है। 

26-05-2019
करारी हार के बाद सीएम ममता बनर्जी ने संगठन में किए बड़े ऑपरेशन

 

कोलकाता। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी की अप्रत्याशित सफलता के बाद तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपनी पार्टी में कई तरह के फेरबदल करने की शुरूआत करते हुए संगठन स्तर पर पैदा हुई खामियों को दूर करने की कवायद शुरू कर दी है। इस कवायद में ममता ने कुछ नेताओं के पर कतरे हैं, तो कुछ नेताओं को अहम जिम्मेदारियां दी हैं। टीएमसी में इस फेरबदल के बाद ममता बनर्जी के बाद नंबर दो समझे जाने वाले ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी के पर कतरे गए हैं। अभिषेक की जिम्मेदारी वाले जिन जिलों में भाजपा ने अच्छी पकड़ बनाई, उनसे उन जिलों का प्रभार वापस लेकर दूसरे नेताओं को दिया गया है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और विजेता लोकसभा प्रत्याशियों के साथ लंबी मीटिंग के बाद ममता ने कहा कि हमने संगठन में कई तरह के बदलाव किए हैं। जिन प्रत्याशियों ने कड़ा मुकाबला किया लेकिन हार गए, उन्हें भी अतिरिक्त जिम्मेदारियां दी गई हैं। झारग्राम, पश्चिम बर्दवान, मालदा, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर, मुर्शिदाबाद, पुरुलिया, बांकुरा, पश्चिम मिदनापुर और नादिया जैसे जिलों में ममता ने संगठन स्तर पर कई बदलाव किए हैं। अभिषेक बनर्जी को पुरुलिया और बांकुरा जिलों के लिए पार्टी पर्यवेक्षक बनाया गया था, लेकिन अब उनसे ये जिम्मेदारी वापस लेते हुए वरिष्ठ नेता शुभेंदु अधिकारी को कमान दी गई है। संगठन सुधार के अलावा ममता ने ये संकेत भी दिए कि वह उन सरकारी अफसरों को भी बख्शने के मूड में नहीं हैं, जिन्होंने लोगों के हित में शुरू की गई योजनाओं को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई।

26-05-2019
पीएम मोदी को पाक, नेपाल और मालदीव से मिली जीत की बधाई

 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रविवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद और नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री माधव नेपाल ने फोन करके लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए बधाई दी। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से फोन पर बात के दौरान दोनों नेताओं ने क्षेत्र में शांति, प्रगति एवं समृद्धि के लिए सहयोग बढ़ाने हेतु हिंसा तथा आतंकवाद से मुक्त वातावरण के निर्माण की जरूरत पर बल दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को टेलीफोन करने और बधाई देने के लिए धन्यवाद दिया। पीएम मोदी ने अपनी सरकार की फस्र्ट नेबर पॉलिसी की पहलों का जिक्र करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से संयुक्त रूप से गरीबी से लडऩे के पहले दिए गए सुझावों का भी उल्लेख किया। मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद और नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री माधव नेपाल ने भी रविवार को लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन पर बधाई दी। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति नशीद ने प्रधानमंत्री को उनके ऐतिहासिक जनादेश पर बधाई दी और हाल के वर्षों में मालदीव और भारत के बीच प्रगाढ़ हुए रिश्तों का उल्लेख किया। उन्होंने क्षेत्र में उग्रवाद तथा चरमपंथ तत्वों से लडऩे के लिए घनिष्ठ सहयोग के महत्व पर जोर दिया। नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री माधव नेपाल ने प्रधानमंत्री को ऐतिहासिक और जबरदस्त जीत के लिए अपनी पार्टी एवं सहयोगी दलों का नेतृत्व करने पर हार्दिक बधाई दी। उन्होंने विश्वास जताया कि एक महान विश्व शक्ति के रूप में भारत के उत्थान से गुणात्मक रूप से समस्त क्षेत्र की उन्नति होगी।

26-05-2019
ओवरब्रिज के पास व गोपिया पारा में की गई नालों की सफाई

 

रायपुर। बारिश में जलभराव की स्थिति को रोकने के लिए नगर पालिक निगम रायपुर द्वारा संचालित विशेष अभियान के अंतर्गत आज जोन 8 में ओवरब्रिज के पास और गणपत सिंधी स्कूल, गोपिया पारा में नालों की सघन  सफाई की गई। नगर पालिक निगम के आयुक्त शिव अनंत तायल के निर्देश पर  संबंधित जोन कमिश्नर व जोन स्वास्थ्य अधिकारी मैदानी स्तर पर सफाई कार्यों की सतत निगरानी कर रहे हैं। स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीके मिश्रा के अनुसार बड़े नालों और नालियों में बड़ी मात्रा में डिस्पोजल प्लेट्स, पॉलीथिन की थैलियां, सॉफ्ट ड्रिंक्स की बोतलें, गुटखे पाउच आदि जमा हो जाने से नालियां अवरुद्ध हो जाती हैं। शहर में नालों और नालियों के अवरुद्ध होने का यह सबसे बड़ा कारण है। 

26-05-2019
पूरे विश्व में बढ़ा 125 करोड़ भारतीयों का मान : अमित शाह

अहमदाबाद। लोकसभा चुनाव में जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के साथ रविवार शाम अहमदाबाद पहुंचे। यहां एयरपोर्ट के पास लगी सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा पर उन्होंने माल्यार्पण किया। इसके बाद मोदी और अमित शाह पार्टी दफ्तर पहुंचे।  शाह ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ  की। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में मोदी-मोदी हो रहा है। पूरे विश्व में 125 करोड़ भारतीयों का मान बढ़ा है। कश्मीर से कन्याकुमारी तक विकास नजर आ रहा है। कभी गुजरात में यात्रा निकालने से डर लगता था। मोदी के आने के बाद गुजरात में दंगा खत्म हो गया। शाह ने कहा कि लोग यहां हमारा स्वागत करने आए हैं, लेकिन हमें सूरत में अग्निकांड के दौरान जिंदगी खोने वाले 22 बच्चों को श्रद्धांजलि देनी चाहिए। हमें उनके और उनके परिवार के लिए भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि  2014 में देश मुझे नहीं पहचानता था, लेकिन उस चुनाव में देश गुजरात को पहचानता था।  गुजरात में हर तरह का विकास हुआ। तब जनादेश गुजरात के विकास की वजह से मिला था। इस दौरान पीएम मोदी ने सूरत घटना पर भी दुख जताया। उन्होंने कहा कि सूरत घटना पर जितना भी दुख जताया जाए, वह कम है। परिवार पर आए संकट के लिए हम ईश्वर से प्रार्थना कर सकते हैं कि परिवार को इस भयंकर आपदा में टिके रहने की शक्ति दे। मैं राज्य सरकार से लगातार इस घटना के बारे में संपर्क में था।