GLIBS

Registry : पांच डिसमील से कम जमीन की रजिस्ट्री कराने वालों की मची होड़

श्रवण यदु  | 12 Jan , 2019 10:34 AM
Registry : पांच डिसमील से कम जमीन की रजिस्ट्री कराने वालों की मची होड़

रायपुर। राज्य सरकार ने पांच डिसमील से कम जमीन की रजिस्ट्री शुरू की है। इसके बाद से रजिस्ट्री दफ्तर में रजिस्ट्री कराने वालों की होड़ मच गई है। रायपुर के रजिस्ट्री दफ्तर में रोजाना 50 से ज्यादा लोग पांच डिसमील से कम और उससे अधिक की रजिस्ट्री कराने लगे हैं।

बता दें कि राज्य सरकार बीते एक सप्ताह पहले ही पांच डिसमील से कम वाली जमीन की रजिस्ट्री ओपन कर दी है। इससे लोगों में खुशी की लहर है साथ ही जिन्होंने छोटे प्लाट लेकर रखे थे। ऐसे लोग अब रजिस्ट्री कार्यालय जाकर जमीन की रजिस्ट्री कराने लगे हैं। क्योंकि भाजपा सरकार के समय छोटे प्लाटों पर बैन लगा दी थी और जनता को छोटे प्लाट लेने में परेशानी हो रही थी। लेकिन अब जनता पांच सौ से एक हजार का टुकड़ा लेकर रजिस्ट्री करा सकते हैं। भाजपा सरकार के समय 21 सौ वर्ग फुट जमीन लेने पर ही रजिस्ट्री किया जा रहा था। क्योंकि छोटे प्लाटों का समीकंन और बटांकन को लेकर परेशानी होती थी, इसी वजह से 21 सौ वर्ग फुट की जमीन पर रजिस्ट्री की जाती थी। लेकिन अब नई सरकार ने छोटे प्लाट की रजिस्ट्री ओपन कराकर जनता को लाभ पहुंचाने का काम किया है।

40 से ज्यादा लोग छोटे प्लाट का रजिस्ट्री कराने आ रहे हैं रोजाना - बीएस नायक

रजिस्ट्रार बीएस नायक ने बताया कि रायपुर में जब से छोटे प्लाटों की रजिस्ट्री ओपन किया गया है। तब से रजिस्ट्री कराने वालों की संख्या बढ़ी है और राजस्व का भी फायदा होने लगा है। रोजना 40 से ज्यादा लोग रजिस्ट्री दफ्तर पहुंचकर छोटे प्लाटों की रजिस्ट्री कराने लगे हैं।